Friday, 22 Jan, 1.08 pm Kalyan Ayurved

फ़ूड
कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रख सकता है प्रतिदिन एक केला खाना, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद- केला एक ऐसा फल है जो हर जगह बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाता है और पका केला खाना हर किसी को पसंद भी होता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अन्य फलों की अपेक्षा केला में अधिक पौष्टिक होता है, साथ ही यह शरीर को तुरंत ऊर्जा भी प्रदान करता है. लेकिन इसके अलावा भी केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रख सकता है प्रतिदिन एक केला खाना, जरूर जानें

तो चलिए जानते हैं प्रतिदिन एक केला खाने की शानदार फायदे-

* केला ग्लूकोज से भरपूर होता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में मददगार होता है. केले में 75% जल होता है इसके अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा और तांबा भी इसमें पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है.

* केला शरीर में रक्त निर्माण करने के साथ ही रक्त को शुद्ध करने के लिए भी फायदेमंद होता है. केले में मौजूद लोहा, तांबा और मैग्नीशियम रक्त के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं.

* आज के समय में कब्ज एक आम समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन प्रतिदिन 1-2 केला खाना कब्ज की समस्या से दूर रखता है.

* आँतों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर या दस्त, पेचिश एवं संग्रहणी रोगों में दही के साथ केले का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ शरीर को एनर्जी प्रदान करता है.

* यदि मुंह में छाले हो जाएं तो ऐसी स्थिति में गाय के दूध से बने दही के साथ केले का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इससे छाले ठीक हो जाते हैं.

* शरीर के किसी भी स्थान पर आग से जलने पर केले के गूदे को मरहम की तरह लगाने से तुरंत राहत मिलता है.

* केले के गूदे को शहद के साथ चेहरे पर लगाने से त्वचा की झुर्रियां खत्म होती है और त्वचा में कसाव आता है इसके प्रयोग से चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी आती है.

* महिलाओं में श्वेत प्रदर की समस्या होने पर नियमित रूप से दो पके केले का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. प्रतिदिन एक केला लगभग 5 ग्राम शुद्ध देसी घी के साथ सुबह-शाम खाने से प्रदर रोग ठीक हो जाता है.

* दिमागी सेहत के लिए भी केला काफी फायदेमंद होता है क्योंकि यह दिमाग को ताकत प्रदान करता है.

* वजन बढ़ाने के लिए भी केले का प्रयोग किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. प्रतिदिन एक ग्लास दूध के साथ दो पके केले का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

* आयुर्वेद के अनुसार पका केला शीतल, वीर्य वर्धक, पुष्टिकर, मांसवर्धक, भूख, प्यास, नेत्र रोग तथा प्रमेह को नष्ट करता है जबकि कच्चा केला पाचन के लिए भारी, वायु, कफ़ और कब्ज पैदा करने वाला होता है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Kalyan Ayurved
Top