Sunday, 24 Jan, 9.11 pm लल्लू राम

होम
उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर योगी सरकार ने की 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' की घोषणा, यूपीएससी, पीएससी परीक्षा के लिए मिलेगा निःशुल्क कोचिंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आईएएस, आईपीएस और पीसीएस की पढ़ाई के लिए निःशुल्क कोचिंग की योजना बनाई है. इस नई योजना का नाम 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' रखा गया है. इसकी कार्ययोजना की तैयारियों की जानकारी सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में रहेगी. उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के विशेष अवसर पर मुख्यमंत्री ने इस योजना की घोषणा की और बताया कि बसंत पंचमी से कक्षाएं शुरू करने की तैयारी चल रही है.

इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर तो उपलब्ध होंगे ही, ऑफलाइन क्लास (भौतिक कक्षाओं) में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु अधिकारियों से मार्गदर्शन करवाया जाएगा. वहीं एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए प्राचार्य, उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल से भी गाइडेंस मिलेंगे. नीट और जेईई के लिए अलग कक्षाएं चलेगी. अधिकारियों के अलावा, विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ भी अतिथि व्याख्याता के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे.

एक अनुमान के मुताबिक हर साल उत्तर प्रदेश के करीब 4-5 लाख छात्र यूपीएससी, विभिन्न राज्य पीएससी, जेईई और नीट जैसी परीक्षाओं में शामिल होते है। इनमें बड़ी संख्या अभावग्रस्त अथवा वित्तीय संसाधनों की कमी वाले परिवार के बच्चों की होती है। ऐसे बच्चों के लिए योगी सरकार की यह कोशिश बड़ा सम्बल प्रदान करेगी। इस कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विषय का चयन परीक्षा की तैयारी के तरीके, टिप्स, प्रश्नों के उत्तर लिखने की विधि, सामान्य अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lallu Ram
Top