Friday, 16 Apr, 7.52 pm Lifeberrys

कोरोना वायरस
अमेरिका के बाद दक्षिण अफ्रीका में भी बैन हुई जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन

कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा हैं जहां संक्रमितों के आंकड़े थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। दुनियाभर में 13.9 करोड़ संक्रमित मामले आ चुके है, ऐसे में वैक्सीन का साथ बहुत जरूरी हैं। दुनियाभर में वैक्सीन का अभियान चला वैक्सीन ज्यादा करवाने की अपील की जा रही हैं। लेकिन इस बीच अमेरिका के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में भी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को बैन किया गया हैं। यह रोक उस वक्त लगाई गई जब कुछ लोगों ने खून के थक्के जमने और प्लेटलेट्स गिरने की शिकायत की। इससे पहले अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक बयान में बताया था कि जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के इस्तेमाल से कुछ गंभीर समस्याएं सामने आई हैं। सिंगल डोज वाली इस टीका को दिए जाने के बाद अमेरिका में छह महिलाओं में खून के थक्के जमने की खबर आई थी।

अफ्रीकी सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस पर प्रतिबंध लगा दिया। स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मिजे ने बताया कि छह महिलाओं ने टीके लगने के बाद खून के थक्के जमने की शिकायत की। इसके बाद सरकार ने वैज्ञानिकों के साथ तत्काल विचार-विमर्श किया जिन्होंने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका में भी इस वैक्सीन पर रोक लगा दी गई।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मिजे ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में टीका लगवाने के बाद खून के थक्के जमने की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जबकि 289,787 स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि खून के थक्के जमने की शिकायत अमेरिका में आई थी। बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,561,559 तक पहुंच गई हैं। वहीं 53 हजार 498 लोगों की मौत हुई हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lifeberrys Hindi
Top