Wednesday, 06 Jan, 8.20 am Lifestyle Nama

होम
. रक्त विकार क्या हैं और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण हालत कैसे ठीक कर सकते हैं

देश में लाखों बच्चे पीडियाट्रिक रक्त विकारों से पीड़ित हैं। ये विकार आम नहीं हैं, लेकिन इनका बच्चों पर जीवन-रक्षक प्रभाव पड़ता है। जबकि बाल चिकित्सा रक्त विकार के कई प्रकार हैं, उन्हें ठीक करने का सबसे अच्छा संभव समाधान एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण है। डॉक्टर रक्त विकार के मामलों और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के अनुरोधों में बदलाव देख रहे हैं। दुर्भाग्य से, सभी रोगियों को मेल खाने वाले दाता नहीं मिलते हैं जो अपने जीवन को खतरे में डालते हैं। इस लेख में स्थिति को ठीक करने में बाल चिकित्सा रक्त विकारों और बीएमटी की भूमिका पर अन्य महत्वपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

हर साल लगभग 3000 अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण किए जाते हैं। ये आंकड़े केवल भारत के हैं और आप वैश्विक गणना का अनुमान लगा सकते हैं। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण संभवतः रक्त विकारों का एकमात्र इलाज है और इसलिए माता-पिता अपने बच्चे का इलाज कराने के लिए एक मिलान दाता की तलाश करते हैं। हालांकि, उपलब्ध अस्थि मज्जा दाताओं की संख्या की तुलना में रोगियों की संख्या कहीं अधिक है। यह आवश्यकता और उपलब्धता के बीच एक बड़ा अंतर दर्शाता है। दाताओं की उपलब्धता एकमात्र कारण नहीं है, लेकिन खराब सुविधाएं, कुशल चिकित्सकों की अनुपलब्धता, बुनियादी ढांचे और जागरूकता की कमी कुछ अन्य कारण हैं, जो प्रत्यारोपण की संख्या कम हैं।

रक्त विकार

बाल चिकित्सा रक्त विकार और उनके प्रकार

कई प्रकार के रक्त विकार हैं और उनमें से अधिकांश को एक अनुभवी चिकित्सक द्वारा नैदानिक ​​देखभाल की आवश्यकता होती है। यहाँ कुछ सामान्य बाल चिकित्सा रक्त विकार हैं जो दुर्लभ हैं और चिकित्सा की आवश्यकता है:

रक्ताल्पता

डायमंड ब्लैकफैन एनीमिया

अप्लास्टिक एनीमिया

हीमोलिटिक अरक्तता

फैंकोनी एनीमिया

लोहे की कमी से एनीमिया

दरांती कोशिका अरक्तता

बीटा थैलेसीमिया (Cooley's Anemia)

हीमोग्लोबिन सी रोग

अल्फा थैलेसीमिया

मेगालोब्लास्टिक (Pernicious) एनीमिया

हीमोग्लोबिन ई ट्रेल

थैलेसीमिया

वॉन विलेब्रांड रोग

रक्त विकार

डॉ। विकास दुआ, अतिरिक्त निदेशक और विभागाध्यक्ष बाल रोग हेमाटो - ऑन्कोलॉजी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट, फोर्टिस अस्पताल, गुरुग्राम ने कहा, "भारत में बच्चों में रक्त विकारों का निदान किया जा रहा है, लेकिन अक्सर वे ऐसा नहीं करते हैं। सही इलाज कराएं। मैंने देखा है कि बहुत सारे बच्चे इस क्षेत्र में थैलेसीमिया और अप्लास्टिक एनीमिया जैसे रक्त विकारों से उत्पन्न होते हैं। हालांकि, जागरूकता की कमी के कारण, वे इन बीमारियों के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। "

Also Read: साबित होने के कारण एक साल में एक बार रक्तदान क्यों करना आपकी सेहत के लिए अच्छा है

बोन मैरो ट्रांसप्लांट- रक्त विकार के लिए स्थायी इलाज

डॉ। दुआ के अनुसार, "अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण इस विकार के लिए अब तक उपलब्ध एकमात्र उपचार है। हमें एचएलए नामक रोगियों और भाई-बहनों का परीक्षण करने की आवश्यकता है, यह देखने के लिए कि वे मेल खा रहे हैं या नहीं (25 से 30% संभावना है कि भाई-बहन एचएलए पर रोगी के लिए एक पूर्ण मैच होगा)। बाकी रोगियों के लिए, असंबंधित दाता खोज को अपनाया जाता है जिसमें दाता को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्टेम सेल रजिस्ट्रियों के माध्यम से लिया जाता है। अगर मरीज को परिवार के अंदर या बाहर से कोई डोनर नहीं मिलता है, तो हम आधा मैच ट्रांसप्लांट (haploidentical transplant) कर सकते हैं - जहां या तो पिता या मां डोनर बन जाते हैं।

Also Read: जानिए क्यों और क्या है संयुक्त स्वास्थ्य जीवन की अच्छी गुणवत्ता के लिए जरूरी

रक्त विकार

"जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है कि ये रोग अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के माध्यम से स्थायी रूप से इलाज योग्य हैं। रक्त विकारों की सामान्य स्थिति, जिसके लिए बीएमटी की आवश्यकता होती है, को माता-पिता द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है यदि वे इन लक्षणों को जानते हैं जैसे- थैलेसीमिक को 6 महीने की उम्र से मासिक रक्त संक्रमण की आवश्यकता होती है। अप्लास्टिक- इन रोगियों में कम हीमोग्लोबिन, कम सफेद कोशिका की गिनती और कम प्लेटलेट्स होते हैं, इसलिए वे आमतौर पर शरीर पर कमजोरी, थकान, लगातार बुखार या रक्तस्राव के धब्बे (लाल या नीले रंग के धब्बे) के साथ उपस्थित होते हैं। रक्त कैंसर के रोगियों में कमजोरी, थकान, संक्रमण और रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है।

संक्षेप में, बाल चिकित्सा रक्त विकारों को पूरी तरह से ठीक करने के लिए अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण एकमात्र उपाय है। माता-पिता को बच्चों के जीवन को बचाने के लिए समय पर इलाज कराने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lifestyle Nama
Top