Sunday, 06 Jan, 12.11 pm Live Bihar

नया - नया
झारखंड के साइबर अपराधियों ने अमिताभ बच्चन को बनाया अपना शिकार, खाते से उड़ाये पांच लाख

DEOGHAR : विद्यासागर स्टेशन से महज 0।3 किमी और जामताड़ा मुख्यालय से 19 किमी दूर बसा है करमाटांड़। 151 गांवों का इलाका करमाटांड़ देश भर में चर्चित है। क्योंकि यहां के साइबर अपराधी देश के राजा हों या रंक सभी का पैसा उड़ा चुके हैं। राज्य और राज्य के बाहर की पुलिस की रोजाना दबिश इस इलाके में रहती है। इसलिए अब करमाटांड़ के जंगलों में हैलो।।। की आवाज कम हो गयी है।

पहले करमाटांड़ के जंगलों में साइबर अपराधी किसी को भी फोन लगाते और हैलो कहा, कुछ जानकारियों मांगी।।।और चंद मिनटों में ही अकाउंट साफ कर देते थे। अब इन लोगों ने इलाका या यूं कहें कि अॉपरेशन एरिया चेंज कर दिया है। अब ये साइबर अपराधी कार पर लांग ड्राइव पर जाते-जाते बात करते हैं।।। या दूसरे जिले के सुनसान इलाके को ठिकाना बनाकर वहीं से ठगी कर रहे हैं।खास बात यह है कि इस 'हैलो' की आवाज ने हर खास और आम को निशाना बनाया है। सुपर स्टार अमिताभ बच्चन से लेकर न्यायिक पदाधिकारी, आइएएस, आइपीएस, पुलिस के जवान, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी और आम गरीब के खाते से भी ये शातिर अपराधी पैसे उड़ा चुके हैं।

भले ही झारखंड सहित देश भर की पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ दबिश बढ़ा दी है। जानकारी के मुताबिक 400-500 अपराधी जेल भेजे गये हैं, लेकिन जिनके खाते से पैसे उड़े, आज तक वापस नहीं मिले। शायद ही ऐसा कोई अपवाद होगा, जिसमें साइबर अपराधियों द्वारा उड़ाये गये पैसे खाते में वापस आये हों। हालांकि अब पुलिस के साइबर एक्सपर्ट दावा करते हैं कि समय रहते यदि पैसे की फर्जी निकासी सूचना मिल जाये तो रिकवरी के आसार हैं। लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं जिसमें समय पर साइबर सेल को सूचना दी गयी लेकिन पैसे की रिकवरी नहीं हुई।

हाल ही में करमाटांड से दिल्ली पुलिस ने साइबर सरगना राम कुमार मंडल उर्फ सीताराम मंडल को गिरफ्तार किया था। पुलिस के अनुसार उसने सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन के अकाउंट से पांच लाख रुपये उड़ाये। एक केंद्रीय मंत्री से भी 1।80 लाख की ठगी : साइबर ठगों ने एक केंद्रीय मंत्री से करीब 1।80 लाख रुपये ठग लिये। जांच करने आये पार्लियामेंट स्ट्रीट नयी दिल्ली थाने के इंस्पेक्टर राजेश ने करमाटांड़ से दो आरोपियों को पकड़ा था।

अपराधियों ने केरल के सांसद से 1।60 लाख की ठगी की। मामला संसद भवन दिल्ली थाने में दर्ज कराया गया था। उस कांड में भी यहां से धनंजय व पप्पू मंडल की गिरफ्तारी हुई थी। एक बड़े चर्चित सिने स्टार से दो लाख रुपये की ठगी की गयी थी। महाराष्ट्र पुलिस जांच करने पहुंची थी। उत्तर प्रदेश के ललितपुर सदर से बीजेपी विधायक साइबर लुटेरों के शिकार हो गये। बीजेपी विधायक रामरतन कुशवाहा ने अनजाने कॉल पर अपना अकाउंट नंबर और ओटीपी शेयर किया और पांच हजार रुपये गंवा बैठे। गुजरात में साइबर अपराधियों ने ओएनजीसी की एक रिटायर्ड महिला अधिकारी को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना लिया। अहमदाबाद की क्राइम ब्रांच ने रिटायर्ड ऑफिसर के बैंक अकाउंट से फर्जीवाड़ा कर 65।95 लाख रुपये निकालने के आरोप में एक महिला सहित दो ठगों को गिरफ्तार किया है।

कस्टम अधिकारी बनकर अपराधियों ने रांची के रणधीर कुमार शुक्ला को फोन कर कहा कि अमेरिका से उनके दोस्त ने एक लाख डॉलर का पार्सल भेजा है। पार्सल छुड़ाने के एवज में साइबर ठग ने रणधीर से किस्त में नौ लाख रुपये की ठगी कर ली। इस संबंध में रणधीर ने चुटिया थाने में अज्ञात ठगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है।

बरहरवा के रांगा थाना क्षेत्र के पतना चौक निवासी रानी देवी से साइबर अपराधियों ने 28 हजार रुपये की ठगी कर ली। रानी ने बताया कि उनके मोबाइल पर तीन अलग-अलग मोबाइल नंबर-7543097049, 7484055155 ओर 9955088651 से फोन आया। फोन करनेवाले ने कहा कि उसने जिस मोबाइल की ऑनलाइन बुकिंग करायी है, उसकी डिलीवरी कराने के लिए 300 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। महिला ने तत्काल 300 रुपये का रिचार्ज करवा दिया। उसके बाद उसे बाइक, टीवी सहित अन्य सामान लॉटरी में फंसने की बात कहकर करीब 28 हजार रुपये दो अलग-अलग अकाउंट पर जमा करवाया।

Dailyhunt
Top