Thursday, 04 Mar, 9.22 am Live Hindi Khabar

होम
TOP NEWS ओडिशा ने सिमिलिपाल में आग पर काबू पाने के लिए टीम भेजी

भुवनेश्वर, 3 मार्च (आईएएनएस)। ओडिशा के मयूरभंज जिले में सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में आग लगने के बाद, राज्य सरकार ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय टीम को जंगल की आग की स्थिति की जांच करने के लिए मौके पर भेजा।

वन एवं पर्यावरण मंत्री बिक्रम केशरी अरुख ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर जाकर स्थिति का आकलन करने का निर्देश दिया।

मंत्री ने कहा, मैंने पीसीसीएफ, वन्यजीव को आग के कारणों का पता लगाने और स्थिति की जांच करने के लिए कहा है। पीसीएफ गुरुवार को राज्य सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगा।

मंत्री का निर्देश केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावेडकर द्वारा संबंधित अधिकारियों को आग बुझाने के लिए तत्काल कदम उठाने और उपायों पर रिपोर्ट देने के एक दिन बाद आया।

आग पहले ही राष्ट्रीय उद्यान के बेतनोटी, रसगोबिंदपुर और मोरादा वन श्रेणियों में फैल गई है, जिसमें बाघों सहित जंगली जानवर शामिल हैं।

एसटीआर के अतिरिक्त निदेशक जेडी पति ने कहा, हमने आग पर काबू पाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित फायर स्क्वॉड के साथ पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को जुटाया है।

उन्होंने कहा कि 250 वन रक्षकों सहित 1000 से अधिक कर्मियों को लगाया गया है। इसके अलावा, 40 फायर टेंडर और 240 ब्लोअर मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें ब्लेज शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने भी आग की घटना पर गंभीर चिंता व्यक्त की।

सारंगी ने एक ट्वीट में कहा कि सिमिलिपाल के जंगल में लगी आग एशिया के लिए अच्छा संकेत नहीं है।

-आईएएनएस

एवाईवी/एसजीके

विज्ञापन
Footer code:
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Live Hindi Khabar
Top