Wednesday, 04 Apr, 3.00 am Live News

खेल
21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज होगा आगाज, गोल्ड कोस्ट के करारा स्टेडियम में होगी ओपनिंग सेरेमनी

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट के करारा स्टेडियम में आज 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज होने जा रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में मुकाबले भले ही 5 अप्रैल से शुरू हो लेकिन उसका आगाज आज होने वाले उद्घाटन समारोह के साथ हो जाएगा। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने इस बार 227 सदस्यीय दल भेजा है। इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भारती की ओलंपिक पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार दिन में 3 बजे शुरू होगा। कॉमनवेल्थ गेम्स का उद्घाटन समारोह आप सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी और सोनी टेन 2 और सोनी टेन 2 एचडी पर लाइव देख सकते हैं। वहीं अगर आपको हिंदी में समारोह का लाइव प्रसारण देखना है तो आप सोनी टेन 3 और सोनी टेन 3 एचडी पर देख सकते है।

कॉमनवेल्थ गेम्स में इस साल भारत गुरुवार को जब अपने अभियान का आगाज करेगा। भारत की ओर से पहले दिन सभी का फोकस विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू पर होगा, जो इस साल भी मेडल की प्रबल दावेदार हैं। मीराबाई चानू इससे पहले 2014 में ग्लास्गो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीत चुकी है। मीराबाई चानू 48 किलोवर्ग में गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार हैं।

मीराबाई चानू का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 194 किलो है, जो इस स्पर्धा में उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 10 किलो ज्यादा है। इन खेलों में भाग ले रहे किसी भी भारोत्तोलक ने 180 किलो पार नहीं किया है। चानू की निकटतम प्रतिद्वंद्वी कनाडा की अमांडा ब्राडोक हैं, जिनका सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन 173 किलो है। ऐसे में ये देखते हुए भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले ही दिन चानू से गोल्ड मेडल की उम्मीद होगी।

इसके साथ ही बैडमिंटन खिलाड़ी और मुक्केबाजों पर भी सभी की नजरें टिकी होंगी। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, मुक्केबाज और महिला हॉकी टीम के साथ टेबल टेनिस खिलाड़ी भी अपने अभियान का आगाज गुरुवार को ही करेंगे। पिछली बार पांचवें स्थान पर रही महिला हॉकी टीम भी कल ही वेल्स से पहला मैच खेलेगी। कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले दक्षिण कोरिया दौरे पर भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर सीरीज जीती थी।

बैडमिंटन में भारतीय टीम सितारों से भरी है और पहले ही दिन उनका काफी व्यस्त कार्यक्रम है। मिश्रित टीम वर्ग में भारत का सामना श्रीलंका और पाकिस्तान से होना है। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला सुबह है, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ भारत को दूसरे हाफ में खेलना है। वहीं पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे दिग्गजों भी अपनी शुरुआत शानदार तरीके से करना चाहेंगे। सिंधु और श्रीकांत के अलावा साइना नेहवाल से भी मेडल की उम्मीद होगी।

वहीं मुक्केबाजी में 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले मनोज कुमार 69 किलोग्राम में रिंग में उतरेंगे। उनका सामना पहले मुकाबले में नाइजीरिया के ओसिता उमेह से होगा। स्क्वॉश कोर्ट पर दीपिका पल्लीकल, जोशना चिनप्पा, सौरव घोषाल और हरिंदर पाल संधू अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। जोशना और दीपिका ने 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला युगल में गोल्ड मेडल जीता था।

भारतीय टेबल टेनिस टीम भी कॉमनवेल्थ गेम्स में विवाद के साये में आई है जब सीनियर खिलाड़ी सौम्यजीत घोष को बलात्कार के आरोपों के चलते ऐन मौके पर बाहर कर दिया गया। महिला टीम कल वनाउतू और फीजी से खेलेगी, जबकि पुरुष टीम का सामना त्रिनिदाद और टोबैगो और उत्तरी आयरलैंड से होगा। कलात्मक जिम्नास्टिक में भारतीय पुरुष टीम पहले दिन चुनौती पेश करेगी। ऐसे में नजरें वापसी कर रहे आशीष कुमार पर रहेंगी, जो कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय जिम्नास्ट हैं।

Dailyhunt
Top