Saturday, 28 Mar, 10.03 pm Lokmat News

भारत
Aaj Ki Taja Khabar: अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामलों की पुष्टि, कुल संख्या बढ़ कर नौ

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर दुनिया के कई देशों में अब भी जारी है। भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद शनिवार को 918 पहुंच गई। हालांकि संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 19 ही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इस विषाणु से अबतक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो-दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई है।

मंत्रालय की ओर से शाम पौने छह बजे जारी किए ताज़ा अपडेट के मुताबिक, देश में कोविड-19 के एक्टिव मामलों की संख्या 819 है, जबकि 79 लोग इस बीमारी से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और एक मरीज को दूसरी जगह भेजा गया है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल 918 मामले हैं, जिनमें 47 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस से लड़ने के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया था। आज लॉकडाउन का चौथा दिन है। आज (28 मार्च) को कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 873 पहुंच गया। पिछले 24 घंटे में 149 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। देश में कोरोना से 19 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में 24 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है। वहीं दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 24 हजार से ज्यादा हो गई है।

देश दुनिया की तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

10:01 PM

भारत में कोविड-19 के मामलों और मौतों का भाषा का आंकड़ा

संबंधित सरकारों की ओर से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, देश के अलग अलग राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा इस प्रकार हैः राज्य/ यूटी पुष्ट मामले ठीक/अस्पताल से छुट्टी मौत अंडमान निकोबार 6 0 0 आंध्र प्रदेश 13 1 0 बिहार 9 1 0 चंडीगढ़ 8 0 0 छत्तीसगढ़ 6 0 0 दिल्ली 40 5 1 गोवा 3 0 0 गुजरात 53 0 4 हरियाणा 20 6 0 हिमाचल प्रदेश 3 1 1 जम्मू- कश्मीर 28 2 1 कर्नाटक 74 05 03 केरल 165 16 1 लद्दाख 10 3 0 मध्य प्रदेश 33 0 2 महाराष्ट्र 167 24 5 मणिपुर 1 0 0 मिजोरम 1 0 0 ओडिशा 3 0 0 पुडुचेरी 1 0 0 पंजाब 38 1 0 राजस्थान 54 0 0 तमिलनाडु 40 2 1 तेलंगाना 65 1 1 उत्तराखंड 6 0 0 उत्तर प्रदेश 61 14 0 पश्चिम बंगाल 15 1 0 कुल 923 83 20 ताज़ा ब्रीफिंग में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों की संख्या 918 बताई थी जिसमें 47 विदेशी शामिल हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 19 लोगों की मौत हुई है और 79 लोग संक्रमण से ठीक हो गए हैं।

10:00 PM

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को सभी सांसदों से कोविड -19 से मुकाबला करने के लिए अपनी सांसद निधि (एमपीलैड फंड) से एक करोड़ रूपये आवंटित करने का अनुरोध किया । लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने कहा, '' इस धनराशि का उपयोग आवश्यक जांच किट, मास्क, व्यक्तिगत सुरक्षा किट और अन्य चिकित्सीय उपकरणों के लिये किया जायेगा । '' उन्होंने सांसदों से वित्तीय वर्ष 2020 -2021 के लिए एमपीलैड स्कीम के तहत आवंटित की जाने वाली धनराशि में से कम से कम एक करोड़ रुपये का स्वीकृति सम्बन्धी सहमति पत्र भरकर सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय को भेजने का अनुरोध किया।

09:46 PM

09:34 PM

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए BCCI का बड़ा कदम, 'पीएम-केयर फंड' में दान किए 51 करोड़ रुपये

कोरोना वायरस से इस वक्त पूरा विश्व लड़ रहा है। बीसीसीआई ने भी इसे लेकर बड़ा ऐलानकिया है। भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिए पीएम केयर फंड में कोरोना वायरस के लिए 51 करोड़ रुपये दान किए हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

09:33 PM

उप्र में दूसरे राज्यों से आए एक लाख से ज्यादा लोगों की निगरानी के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 3 दिनों में दूसरे राज्यों से यहां पहुंचे करीब एक लाख लोगों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों के दौरान एक लाख लोग दूसरे राज्यों से आए हैं। उनके नाम, पते और फोन नंबर की सूची संबंधित जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दी गई है और इन सभी को निगरानी में रखा जाएगा। योगी ने इन लोगों को पृथक रखने के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने को कहा है। इनमें उनके भोजन तथा रोजमर्रा की जरूरतों पर विशेष ध्यान देने को कहा है।

09:22 PM

09:22 PM

कोई भी पुलिस अधिकारी जिसकी #CoronavirusLockdown के दौरान ड्यूटी पर मौत होती है, उनके परिवार को 25 लाख रुपये की राशि दी जाएगी: गुजरात CM विजय रूपानी

09:20 PM

09:19 PM

एईएस पीड़ित दो बच्चे एसकेएमसीएच में भर्ती

बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिला स्थित श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से पीड़ित दो बच्चे भर्ती कराए गए हैं। इससे पिछले साल प्रदेश में करीब 200 बच्चों की मौत हो गई थी। एसकेएमसीएच के अधीक्षक एस के शाही ने शनिवार को बताया कि उनके अस्पताल के बच्चों के आईसीयू में एईएस से पीड़ित दो बच्चे भर्ती कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि एईएस से पीड़ित बच्चों में मुज़फ़्फ़रपुर जिले के सकरा प्रखंड अंतर्गत बाजी बुर्जुर्ग गाँव का तीन साल एक बच्चा और पूर्वी चंपारण जिले के चिरैया निवासी एक बच्ची शामिल है। एसकेएमसीएच में पिछले साल एईएस से पीड़ित 120 से अधिक बच्चों की मौत हो गयी थी।

09:19 PM

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन से दो लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में शनिवार तड़के भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से दो लोगों की मौत हो गई जबकि एक घायल हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान हरियाणा के विजेंद्र कुमार और किन्नौर के संजय नेगी के रूप में हुई। उन्होंने बताया कि दोनों व्यक्ति थोपन गर्म पानी इलाके के पास एक शेड में सो रहे थे। इसी दौरान, भूस्खलन के बाद गिर रहे बड़े पत्थरों के, एक शेड से टकराने से हुए हादसे में दोनों लोगों की मौके पर मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि भूस्खलन के कारण , शेड के पास ही खड़ा एक वाहन भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

09:17 PM

सेना की वर्कशॉप में हादसा, हवलदार की मौत, तीन घायल

सेना की एक वर्कशॉप में शनिवार को हुए हादसे में सेना के एक हवलदार की मौत हो गई और तीन अन्य सैन्यकर्मी घायल हो गए। नगर पुलिस अधीक्षक (रांझी) धर्मेश दीक्षित ने बताया ने बताया कि हादसे में राजस्थान के रहने वाले सेना के हवलदार कालूराम गुर्जर (38) की मौत हो गई जबकि तीन अन्य सैन्यकर्मी घायल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि सैन्यकर्मी एक गन पर काम कर रहे थे तभी नाइट्रोजन सिलेंडर में विस्फोट हो गया। उन्होंने बताया कि घायल सैन्यकर्मियों का सेना के अस्पताल में उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सेना के हथियारों का रखरखाव 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में किया जाता है।

09:16 PM

लॉकडाउन के दौरान इकट्ठा होने से मना करने पर पुलिस से मार-पीट, 15 के खिलाफ मामला दर्ज

संभल ज़िले के एक गांव में एक दुकान पर लोगों को इकट्ठा होने से मना करने पर पुलिस के सिपाहियों के साथ कथित तौर पर मार पीट की गई जिससे एक सिपाही घायल हो गया। इस संबंध में 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बहजोई के कोतवाल रविन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि क्षेत्र के चितनपुर गांव में लॉकडाउन की व्यवस्था बनाए रखने के लिए दो सिपाही विनय कुमार और आदेश कुमार ड्यूटी पर तैनात थे। एक दुकान पर भीड़ जुटी देख सिपाहियों ने लोगों को इकट्ठा होने से मना किया। सिंह के अनुसार, कुछ लोगों ने इसका विरोध किया जिसके बाद उनके और सिपाहियों के बीच कहा सुनी हो गई। इस बीच, ग्रामीणों ने सिपाहियों पर कथित तौर पर हमला कर दिया जिसमे एक सिपाही विनय कुमार घायल हो गया।

09:15 PM

सिक्किम में कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला नहीं, 3,269 लोग पृथक रखे गए : अधिकारी

सिक्किम में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, एहतियातन 3,269 लोगों को पृथक रखा गया है। यह जानकारी शुक्रवार को स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन संदिग्ध मरीजों की जांच की गई लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अधिकारी ने बताया कि जिन 3,269 लोगों को पृथक रखा गया है, वे देश के विभिन्न हिस्सों से सिक्किम आए थे।

09:14 PM

अफगानिस्तान में तालिबान से शांतिवार्ता को लेकर राजनीतिक उठापटक

अफगानिस्तान में कई महीनों की प्रतिबद्धता के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान से शांतिवार्ता के लिए 21 सदस्यीय दल की घोषणा की लेकिन उनके राजनीतिक विरोधियों ने इसे खारिज करते हुए कहा कि यह समावेशी नहीं है। अफगानिस्तान में राजनीतिक उठापटक की वजह से तालिबान के साथ बातचीत के हर कदम में बाधा उत्पन्न हुई। माना जा रहा है कि बातचीत अमेरिका और तालिबान के बीच पिछले महीने हुए शांति समझौते के अनुकूल होगी। समझौते के तहत अमेरिका अफगानिस्तान से अपने 13 हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा जिसके बदले में तालिबान इस्लामिक स्टेट सहित अन्य आतंकवादी संगठनों के खिलाफ लड़ेगा। इस समझौते को अफगान युद्ध समाप्त करने के बेहतरीन मौके के रूप में देखा जा रहा है।

09:12 PM

गोवा सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए 2,500 पास जारी किए

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए 2,500 स्वयंसेवी पास जारी किए हैं। राज्य में वर्तमान में कोविड-19 के तीन रोगी हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ''हमने किराना दुकानें चौबीसों घंटे खोल रखी हैं, लेकिन हमारी सरकार होम डिलीवरी को बढ़ावा दे रही है। हमने 2500 से अधिक स्वयंसेवी पास जारी किए हैं। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे घर पर रहें और होम डिलीवरी का विकल्प चुनें।''

09:12 PM

Delhi Air Quality Index: लॉकडाउन के चलते दिल्ली हवा हुई साफ, पिछले 6 महीनों में PM10 सबसे कम लेवल पर

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह साफ नीले आसमान में चमकता हुआ सूरज दिखा। दो दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण शनिवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र में पिछले साल 18 अगस्त के बाद से पीएम10 (हवा में सूक्ष्म कण) का सबसे कम स्तर दर्ज किया गया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

08:53 PM

उ प्र के गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस के छह नए मामले, संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर हुई 23

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में शनिवार को 11 वर्षीय एक किशोरी समेत छह लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसके बाद जिले में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 23 हो गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यहां के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमण के ताजा मामलों में से दो दादरी के अच्छेजा गांव के हैं, एक मामला ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) के सेक्टर दो का है और एक-एक मामला नोएडा के सेक्टर 37, 44 और 128 का है। विभाग ने बताया कि संक्रमण के शिकार हुए छह व्यक्तियों में से 53 वर्षीय महिला है और चार पुरुष हैं जिनकी उम्र 53, 52, 38 और 30 वर्ष है।

08:52 PM

पूर्व केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा पंचतत्व में विलीन

पूर्व केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का शनिवार को बाराबंकी स्थित मोहनलाल डिग्री कालेज में अंतिम संस्कार किया गया। पूर्व मंत्री के ज्येष्ठ पुत्र राकेश वर्मा ने उन्हें मुखाग्नि दी। शुक्रवार शाम को लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में निधन के बाद बेनी का पार्थिव शरीर गोमती नगर आवास से रात में ही बाराबंकी स्थित कंपनी बाग आवास पर लाया गया। बाराबंकी से भाजपा सांसद उपेन्द्र रावत समेत अनेक लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उसके बाद उनका पार्थिव शरीर लखनऊ—फैजाबाद राजमार्ग पर उनके द्वारा स्थापित मोहनलाल डिग्री कालेज ले जाया गया यहां उनका अंतिम संस्कार किया गया। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये घोषित लॉकडाउन (बंद) और सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) की बंदिश के कारण बड़ी संख्या में सपा कार्यकर्ता और उनके चाहने वाले उन्हें अंतिम विदाई देने नहीं पहुंच सके।

08:52 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 181 पहुंची

08:51 PM

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 55 हुई

08:51 PM

कोरोना वायरस: उत्तर मध्य रेलवे के कर्मचारी प्रधानमंत्री राहत कोष में 7.3 करोड़ रुपये दान करेंगे

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के कर्मचारी नोवल कोरोना वायरस से निपटने के लिए मदद के तौर पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में 7.3 करोड़ रुपये का अंशदान करेंगे। एनसीआर द्वारा शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। विज्ञप्ति के मुताबिक, 27 मार्च को रेलवे बोर्ड ने सभी ज़ोन और अन्य इकाइयों के प्रत्येक कर्मचारियों से एक दिन का वेतन स्वेच्छा से प्रधानमंत्री राहत कोष में देने का आह्वान किया था। इसी के तहत उत्तर मध्य रेलवे के कर्मचारी प्रधानमंत्री राहत कोष में लगभग रुपये 7.3 करोड़ का योगदान करेंगे। एनसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजित कुमार सिंह ने बताया कि प्रयागराज, कानपुर, टूंडला, झांसी और आगरा के केंद्रीय अस्पताल पृथक वार्ड की सुविधा वाले अस्पतालों की सूची में शामिल हैं।

08:50 PM

नोएडा की एक फर्म के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज, एक विदेशी सहित इसके कर्मचारी पर 13 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित करने का संदेह :अधिकारी

08:40 PM

बार्सिलोना ने कोविड-19 से लड़ने के लिये 30,000 मास्क दिये

बार्सिलोना फुटबाल क्लब ने शनिवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिये कातालूनियाई सरकार को 30,000 मास्क पहुंचाये हैं। मास्क चीन में बनाये गये थे और क्लब के स्थानीय साझीदार बीमा कंपनी ताईपिंग ने इन्हें दान में दिया है। बार्सिलोना ने कहा कि इन मास्क को नर्सिंग होम में वितरित किया जायेगा। क्लब ने गुरूवार को कोविड-19 संकट के कारण अपने खिलाड़ियों का वेतन घटा दिया था।

08:32 PM

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस ने की बुजुर्ग महिला की सहायता

कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये लागू 'लॉकडाउन' के दौरान दिल्ली पुलिस ने शनिवार को 73 वर्षीय एक महिला की सहायता की, जिसके पास खाने के लिये कुछ नहीं था और उसके पास पैसे भी नहीं थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अपराह्न डेढ़ बजे महरौली निवासी ऋतु मेनन ने थाना प्रभारी हरेंद्र सिंह को फोन कर कहा कि उनका (मेनन) बेटा लंदन में रहता है और मौजूदा संकट की वजह से उन्हें पैसे नहीं भेज पा रहा है। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि स्थानीय पुलिसकर्मी तत्काल उक्त महिला के घर आटा, चावल, चीनी और तेल जैसी आवश्यक वस्तुएं लेकर पहुंचे। ठाकुर ने कहा कि बुजुर्ग महिला की आर्थिक सहायता भी की गई और किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस सहायता का आश्वासन दिया गया।

08:30 PM

केरल में शनिवार को कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में इलाजरत मरीजों की कुल संख्या बढ़ कर 165 हो गई। राज्य में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत हुई है, जब वायरस से संक्रमित कोच्चि निवासी 67 वर्षीय एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि तिरुवनंतपुरम से दो मामलों का पता चला है, जबकि कोल्लम, पलक्कड़, मलप्पुरम और कासरगोड से एक-एक मामले सामने आये हैं। संक्रमण की पुष्टि वाले चार मामलों में पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ हो गये हैं।

08:28 PM

Coronavirus: क्रिकेटर सुरेश रैना ने दान की सबसे बड़ी रकम, प्रधानमंत्री राहत कोष समेत यहां दिए 52 लाख

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने शनिवार को कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये 52 लाख रुपये दान में दिये और इस संकट की घड़ी में अन्य से भी योगदान का आग्रह किया। अभी तक जितने भी भारतीय खिलाड़ियों ने कोविड-19 से निपटने के लिये दान दिया है, यह उनमें सबसे ज्यादा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

08:28 PM

Coronavirus: मेरठ में कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि के बाद मचा हड़कंप, शहर के 3 इलाके सील

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीज में शुक्रवार को कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद शनिवार को मेरठ में हाई अलर्ट करके तीन इलाकों शास्त्रीनगर सेक्टर 13, सराय बहलीम व हुंमायूनगर को सील करने के आदेश दिए गए। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

08:10 PM

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कोरोना वायरस राहत कोष में सांसदों से अपनी-अपनी सांसद विकास निधि से एक-एक करोड़ रुपये आवंटित करने का अनुरोध किया

08:07 PM

Coronavirus के खिलाफ ड्वेन ब्रावो के इस गाने ने मचाई धूम, चंद घंटों में Video हुआ वायरल

पूरा विश्व इस वक्त कोरोना वायरस के खौफ में है। विश्व में अब तक इससे 6 लाख से भी ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 28 हजार से अधिक जान गंवा चुके हैं। वहीं इटली में शुक्रवार को 1,000 मौतें हुईं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा थीं। वेस्टइंडीज के क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो ने इस बीमारी से लड़ने में लोगों का उत्साह बढ़ाने के लिए एक गाना गाया है। We not giving up (हम हार नहीं मानेंगे) बोल के इस गाने को ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

08:06 PM

ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 1,000 पार हुई :अधिकारी

08:03 PM

सोशल मीडिया पर फर्जी खबर पोस्ट करने के मामले में दो गिरफ्तार

चेतावनी के बावजूद सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें पोस्ट करने का सिलसिला थम नहीं रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक फर्जी संदेश से जुड़ी खबर सोशल मीडिया में पोस्ट करने के मामले में पुलिस ने शनिवार को दो युवकों को गिरफ्तार किया है। जिला पुलिस अधीक्षक :एसपी: कुमार प्रतीक ने बताया कि केवलारी के रफीक खान ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक अप्रैल से घरों के बाहर ताले लगाने व घर से बाहर निकलने पर गोली मारने के आदेश दिए जाने संबंधी एक फर्जी खबर व्हाट्सएप के जरिये वायरल की थी। इसके संज्ञान में आते ही पुलिस ने रफीक खान व सिवनी निवासी शकील खान के खिलाफ मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को भादवि की धारा 188 गिरफ्तार कर लिया है।

07:49 PM

कोविड-19 के लक्षण गायब होने पर भी रोगियों के शरीर में रह सकता है कोरोना वायरस: अध्ययन

अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्होंने कोविड-19 के हल्के संक्रमण वाले जिन मरीजों का इलाज किया, उनमें से आधे रोगियों में बीमारी के लक्षण गायब हो जाने के बाद भी आठ दिन तक कोरोना वायरस रहा। अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल में प्रकाशित इस अध्ययन से पता चलता है कि बीमारी के प्रसार को रोकना क्यों कठिन रहा है। अध्ययन में 16 रोगियों का आकलन किया गया जिनका बीजिंग स्थित पीएलए जनरल हॉस्पिटल के उपचार केंद्र में 28 जनवरी से नौ फरवरी 2020 तक इलाज चला और इस अवधि में छुट्टी दी गई। अमेरिका की याले यूनवर्सिटी से भारतीय मूल के वैज्ञानिक लोकेश शर्मा भी इस अध्ययन में शामिल थे। अध्ययन में वैकल्पिक दिनों में लिए गए रोगियों के नमूनों का विश्लेषण किया गया। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि रोगियों को ठीक होने और उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद छुट्टी दे दी गई। अध्ययन के सह-लेखक शर्मा ने कहा, ''हमारे अध्ययन में सर्वाधिक महत्वपूर्ण बात यह सामने आई कि आधे रोगियों में लक्षणों के ठीक होने के बाद भी उनसे विषाणु का प्रसार हो रहा था।''

07:49 PM

कोरोना वायरस प्रकोप को संभालने में नाकाम रहे प्रधानमंत्री : चंद्रशेखर आजाद

आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ों लोगों को कंगाली में धकेल दिया है और उन्होंने उनके तुरंत इस्तीफा देने की माँग की है। उन्होंने कहा कि पांच फरवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित करने के बाद भी केंद्र सरकार उचित कदम उठाने में विफल रही। उन्होंने एक बयान में कहा, ''जब महामारी से निपटने की योजना पर काम करना चाहिए था, तब सरकार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा की व्यवस्था करने और मध्य प्रदेश में सत्ता हासिल करने में व्यस्त थी । आजाद ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने बिना उचित योजना के 21 दिन का लॉकडाउन लगा दिया और असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे 35 करोड़ लोगों को बेसहारा छोड़ दिया।

07:46 PM

लॉकडाउन: महाराष्ट्र के राज्यपाल ने सरकार से लोगों की आवाजाही रोकने को कहा

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार को सरकारी तंत्र को निर्देशित किया कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य हिस्सों से प्रदेश में आने वालों और प्रदेश से बाहर जाने वालों को रोकें। उन्होंने राज्य में छह मंडलायुक्तों - नागपुर, अमरावती, नासिक, पुणे, कोंकण और औरंगाबाद- से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की और कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव का जायजा लिया। राजभवन की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि बंद के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के महाराष्ट्र छोड़कर अपने मूल स्थान पलायन करने के मामलों पर संज्ञान लेते हुए राज्यपाल ने मंडलायुक्तों को निर्देश दिया कि वे जिला कलेक्टरों से कहें कि लोगों को राज्य से बाहर जाने से रोकें और उन्हें वहीं रहने के लिए कहें जहां वे हैं।

07:46 PM

07:45 PM

कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए चीन ने पाकिस्तान में चिकित्सा सहायता भेजी

कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम में पाकिस्तान की मदद करने के लिए चीन से आठ चिकित्सा विशेषज्ञ और राहत सामग्री लेकर एक विशेष विमान शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1400 से अधिक हो गई है। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और विदेश सचिव सोहेल महमूद ने इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर चीनी मेहमानों का स्वागत किया। विदेश कार्यालय ने कहा, ''चीनी चिकित्सा टीम दो सप्ताह तक पाकिस्तान में रहेगी।'' आठ चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम पाकिस्तानी डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की, कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने में मदद करेगी।

07:44 PM

Coronavirus Cases India: देश में आज 195 नए मामले, आंकड़ा 900 के पार, जानिए ये 10 बड़ी बातें...

भारत में बीते 24 घंटों के अंदर कोरोना वायरस के मामले सबसे तेजी से बढ़े हैं। ये देश में इस महामारी के लिहाज से अब तक सबसे खराब दिन रहा है। इस दौरान देश के विभिन्न राज्यों से 195 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल देश में कोविड-19 से 918 लोग संक्रमित हैं, जिनमें से 19 लोगों की मौत हो चुकी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि इसका वैक्सीन बनने में अभी कम से कम 12-18 महीने का समय लगेगा। साथ ही WHO ने सभी देशों से "महामारी से लड़ने के लिए एकजुट होने" का आग्रह किया है। इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें जानने के लिए यहां क्लिक करें...

07:44 PM

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के कुल पांच नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है। राज्य में अभी तक 75 में से 13 जिलों में संक्रमण के मामले सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इन 55 मरीजों में से 14 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। बाकी 41 का अभी इलाज चल रहा है। किसी की भी स्थिति गम्भीर नहीं है। प्रदेश के 75 में से 62 जिलों में कोविड—19 संक्रमण का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण की जांच के लिये आठ लैब काम कर रही हैं। इनमें से तीन लखनऊ में जबकि अलीगढ़, वाराणसी, मेरठ, इटावा और गोरखपुर में एक-एक लैब है। नौवीं लैब बहुत जल्द झांसी में बनायी जा रही है। अभी तक कुल 2196 नमूने लिये गये हैं। इनमें से 1993 नेगेटिव आये हैं और 148 अभी जांच की प्रक्रिया में हैं।

07:12 PM

एसआरएल डायग्नोस्टिक्स को कोविड-19 टेस्ट के लिए आईसीएमआर की अनुमति मिली

एसआरएल डायग्नोस्टिक्स ने शनिवार को कहा कि भारतीय चिकित्सा शोध परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 के परीक्षण के लिए मुंबई और गुड़गांव स्थित उसकी दो क्लिनिकल लैब को अनुमति दी है। एसआरएल डॉयग्नोस्टिक्स के सीईओ अरिंदम हलदर ने कहा, ''हमें गर्व का अनुभव है कि आईसीएमआर ने इन परीक्षणों को करने के लिए मुंबई और गुड़गांव में स्थित एसआरएल की दो क्लिनिकल लैब को चुना है।'' उन्होंने कहा कि एसआरएल ने परीक्षण शुरू कर दिए हैं, लेकिन सैंपल लेने के लिए परीक्षण किटों की कमी है। इस बीच, क्लिनिकल लैब कोर डायग्नोस्टिक्स ने भी कहा कि उसे अपने गुरुग्राम स्थित लैब में कोविड-19 नमूनों का परीक्षण करने के लिए आईसीएमआर से मंजूरी मिल गई है।

07:11 PM

सन फार्मा कोरोना वायरस से लड़ने के लिये देगी 25 करोड़ रुपये के सेनिटाइजर, दवाएं

दवा कंपनी सन फार्माश्यूटिकल इंडस्ट्रीज ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में मदद के लिये 25 करोड़ रुपये की दवाएं, सेनिटाइजर आदि देने की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह इस अभियान में 25 करोड़ रुपये की हाइड्रोक्सि क्लोरोक्यूइन, अजिथ्रोमाइसिन समेत अन्य दवाएं तथा सेनिटाइजर देगी। कंपनी ने कहा, ''वह दवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये सरकार तथा अन्य संबंधित पक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिये प्रतिबद्ध है। कंपनी इन उत्पादों के देश भर में वितरण के लिये एक कार्यबल का गठन कर रही है।''

06:38 PM

लॉकडाउन के चलते ट्रेनिंग में दिक्कत, भारतीय क्रिकेटर्स को हो सकता है ये बड़ा नुकसान!

टीम के पूर्व फिजियोथेरेपिस्ट जान ग्लॉस्टर को लगता है कि भारतीय खिलाड़ियों को कोविड-19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान ट्रेनिंग के लिये जगह की कमी हो रही है, जो उनके लिये शारीरिक रूप से नुकसानदायी हो सकती है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

06:38 PM

कोरोना का संकट: राज्य समेत केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश, कैदियों को लेकर दी गई ये 'विशेष' हिदायत

केंद्र ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को जेलों में उपयुक्त स्वच्छता बनाये रखने के लिए उचित कदम उठाने और विदेशी नागरिकों समेत सभी कैदियों के संबंध में जरूरी एहतियात बरतने को कहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

06:29 PM

घर में तेंदुआ घुसा, बच्ची को जख्मी किया

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के वाल्मीकि नगर थाना अंतर्गत भेड़ीयारी वन क्षेत्र से भटककर करमहवा टोला गांव स्थित एक घर में घुस गये एक तेंदुआ ने शनिवार की सुबह एक बच्ची को जख्मी कर दिया। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व वन प्रमंडल..दो के डीएफओ गौरव ओझा ने बताया कि वनकर्मियों ने ट्रेंकुलाइजर गन की मदद से तेंदुए को काबू करके सुरक्षित वनक्षेत्र में छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि घायल बच्ची संतिमां कुमारी (7) करमहवा टोला गांव निवासी पूजा देवी की पुत्री है। उसे इलाज के लिए हरनाटांड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां वह अब खतरे से बाहर है।

06:19 PM

Coronavirus से लड़ते 'सफेद कपड़ों में फरिश्ते', एक-एक हफ्ते के रोटेशन पर मेडिकल स्टाफ, ऐसे हो रहा 24×7 काम

कोरोना वायरस मरीजों के इलाज में लगे राजधानी के अस्पतालों की मेडिकल टीम 'सफेद कपड़ों में फरिश्तों' की टीम है। टीम में शामिल डॉक्टर एवं अन्य कर्मी सात दिन तक पृथक वार्ड में रहकर काम करते हैं और उसके बाद अपने घर लौटकर चौदह दिन तक पृथक रहते हैं और उसके बाद अस्पताल में मरीजों की सेवा के लिये फिर वापस आ जाते हैं। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

06:15 PM

दिल्ली में सुबह चार बजे से नौ बजे तक अखबार बांटने की अनुमति : दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने शनिवार को कहा कि अखबार विक्रेताओं को सुबह चार से नौ बजे तक समाचार पत्र बांटने की अनुमति दी जाएगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव का आदेश उन खबरों के बीच आया है, जिनमें यह बताया गया है कि नूयजपेपर एजेंटों और वितरकों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के बीच रोका जा रहा है। शहर के सभी पुलिस उपायुक्तों को आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया, ''ऐसी खबर है कि कई स्थानों पर समाचार पत्रों के एजेंटों या वितरकों को समाचार पत्रों को वितरित करने से रोका जा रहा है। क्षेत्र के अधिकारियों को समाचार पत्रों के विक्रेताओं को समाचार-पत्र वितरित करने की अनुमति देने का निर्देश दिया जाता है।''

06:06 PM

06:05 PM

06:04 PM

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से मुकाबला के लिये आपात राहत कोष की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष के गठन की घोषणा की जहां लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद एवं योगदान दे सकते हैं । मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, '' प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष स्वस्थ भारत बनाने में काफी सहायक होगा। '' उन्होंने कहा, '' कोविड-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में सभी वर्गों से लोगों ने दान देने की इच्छा व्यक्त की थी । '' प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोष का गठन इसी भावना को ध्यान मे रखते हुए किया गया है।

06:03 PM

विभिन्न राज्यों में रह रहे प्रदेशवासियों की दिक्कतों के समाधान नोडल अधिकारियों की तैनाती: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न राज्यों में कार्यरत उत्तर प्रदेश के मूल निवासी श्रमिकों से लॉकडाउन अवधि में अपनी आजीविका वाले स्थान पर बने रहने की अपील की है। योगी ने कहा है कि कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है। इसके दृष्टिगत लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों की यात्रा उनके तथा उनके परिवार सहित अन्य सम्बन्धियों तथा गृह जनपद के लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को जोखिम में डाल सकती है। मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों में रह रहे प्रदेश के श्रमिकों से अनुरोध किया है कि वे भारत सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए अपने निवास के वर्तमान राज्य में लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग करें।

06:03 PM

कांग्रेस ने कोरोना वायरस महामारी से उपजी स्थिति से निपटने के लिये पार्टी शासित राज्यों में कोशिशें तेज करने के वास्ते कार्य बल का गठन किया।

06:02 PM

कोविड-19 : सभी भाजपा सांसद और विधायक केंद्रीय राहत कोष में एक माह का वेतन देंगे

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस की रोकथाम से जुड़े सरकार के कार्यो में मदद के लिये पार्टी के सभी सांसद और विधायक अपने एक माह का वेतन एवं भत्ते केंद्रीय राहत कोष में देंगे । नड्डा ने अपने ट्वीट में कहा, '' कोविड-19 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी के सभी सांसद और विधायक अपने एक माह का मानदेय/ वेतन केंद्रीय राहत कोष में दान करेंगे।'' उन्होंने कहा कि इसका उपयोग वायरस की रोकथाम और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों में किया जायेगा ।

05:30 PM

भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा डोप टेस्ट में फेल होने के कारण चार साल के लिये सस्पेंड

अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ की इंटीग्रिटी यूनिट ने 2018 में टूर्नामेंट से बाहर डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा को चार साल के लिये निलंबित कर दिया। पढ़ें पूरी खबर

05:29 PM

Coronavirus: रवि शास्त्री ने बताया कोरोना की वजह से टीम इंडिया को मिले ब्रेक को 'स्वागत योग्य', जानिए वजह

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि कोविड- 19 के कारण पूरी दुनिया मानों रूक जाने से भारतीय टीम को मिला यह विश्राम 'स्वागत योग्य' है जिसने पिछले साल मई में विश्व कप के बाद से महज 10-11 दिन घर पर बिताये हैं। पढ़ें पूरी खबर

05:28 PM

रवि शास्त्री ने कोहली को बताया भारतीय क्रिकेट का 'बॉस', कहा, 'उनका बोझ कम करने के लिए हैं सहयोगी स्टाफ'

मुख्य कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट का 'बॉस' बताते हुए कहा कि सहयोगी स्टाफ कप्तान का बोझ कम करने के लिये हैं। शास्त्री ने कहा,''मेरा हमेशा से मानना रहा है कि कप्तान ही बॉस है। कोचिंग स्टाफ का काम खिलाड़ियों को सकारात्मक और बेखौफ क्रिकेट खेलने के लिये तैयार करना है।'' पढ़ें पूरी खबर

05:17 PM

भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने चलाई हवा में गोलियां

असम पुलिस को बंगाईगांव जिले के एक बाज़ार में बेकाबू भीड़ को तितर-बितर करने के लिए शनिवार सुबह हवा में गोली चलानी पड़ी। एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा कर्मियों ने लोगों से लॉकडाउन (बंद) का पालन करने के लिए कहा तो भीड़ ने सुरक्षा कर्मियों पर कथित रूप से हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ। जिले के भाव्रागुरी बाज़ार में मांस और चिकन की दुकान पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए। वे सामाजिक दूरी नियम का पालन नहीं कर रहे थे। पुलिस ने जब हस्तक्षेप किया तो काफी लोग वहां से चले गए लेकिन वे ड्यूटी कर रहे अधिकारियों पर हमला करने के लिए धारदार हथियारों और पत्थरों के साथ लौट आए। पुलिस कर्मियों पर जब पथराव किया गया तो उन्होंने लाठीचार्ज किया और हवा में गोली चलाई।

04:55 PM

अहमदाबाद में कोरोना वायरस संक्रमण से 46 वर्षीय महिला की मौत, गुजरात में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर चार हुई

04:51 PM

चीफ स्टैटिशियन की चेतावनी, 'प्रवासी मजदूरों को उपलब्ध नहीं हुआ भोजन, तो खाने के लिए हो जाएंगे दंगे'

पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् प्रणव सेन ने चेतावनी दी है कि अगर आमदनी बंद होने के साथ ही प्रवासी मजदूरों को खाना नहीं दिया गया तो देश में 'खाने के लिए दंगे' होने की पूरी आशंका है। सेन ने दि वायर को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि यदि कोरोना वायरस महामारी गांवों में फैली, तो इसे रोकना असंभव होगा। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

04:40 PM

संपर्क का पता लगाने के लिये पुरजोर कोशिश जारी है, कोविड-19 के लिये विशेष अस्पताल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है : स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी

04:37 PM

कोविड-19 : कोरोना वायरस महामारी रोकने के लिए जेएसपीएल ने सैनिटाइजर, मास्क बांटे

जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए एक महिला स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) को एक लाख से अधिक मास्क बनाने और बांटने का काम सौंपा है। कंपनी ने कहा कि जेएसपीएल फाउंडेशन छत्तीसगढ़ और ओडिशा में कंपनी के संयंत्रों के पास रहने वालों को मास्क बांट रही है। जेएसपीएल ने एक बयान में कहा कि फाउंडेशन मास्क के साथ सैनिटाइजर जैसे अन्य साफ-सफाई के उत्पाद भी बांट रहा है। जेएसपीएल लिमिटेड ने एक बयान में कहा, ''कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जेएसपीएल फाउंडेशन ने एक लाख मास्क बनाने का काम तमनार और अंगुल में महिला एसएचजी को सौंपा है।''

04:30 PM

कश्मीर में सात और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि

कश्मीर में शनिवार को सात लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिससे जम्मू-कश्मीर में कुल मामले बढ़कर 27 हो गए। अधिकारियों ने बताया कि नये पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आने वालों का पता लगाया जा रहा है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया, ''श्रीनगर में आज सात नये पॉजिटिव मामले सामने आए। चार लोगों को एक धार्मिक स्थल पर पॉजिटिव मामलों के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ जबकि तीन अन्य ने जम्मू-कश्मीर से बाहर की यात्रा की थी।'' उन्होंने ट्वीट किया, ''यह दुखद है। लेकिन सूचना मिलने का मतलब है तैयार रहना।'' केंद्र शासित प्रदेश के कुल 27 मामलों में से 21 कश्मीर में जबकि छह जम्मू क्षेत्र में सामने आए हैं।

04:29 PM

ईरान में कोरोना वायरस से 139 और लोगों की मौत

ईरान ने शनिवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस से 139 और लोगों की मौत हो गई है। इस विषाणु से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक ईरान में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 2,517 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपुर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछले 24 घंटे में 3,076 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिससे संक्रमित लोगों की संख्या 35,408 पर पहुंच गई है।

04:29 PM

कोरोना वायरस: तेलंगाना की कंपनियों ने बढ़ाये मदद के हाथ, राहत कोष में जमा किये पैसे

तेलंगाना में कई कंपनियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी अभियान में मदद के लिये राहत कोषों में पैसे जमा किये हैं। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने तेलंगाना के साथ ही आंध्र प्रदेश को भी पांच करोड़ रुपये की मदद की है। कंपनी के प्रबंध निदेशक पी.वी.कृष्ण रेड्डी ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्री राहत कोषों में पांच-पांच करोड़ रुपये जमा किये। उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा को भी दो करोड़ रुपये तथा ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को एक करोड़ रुपये के चेक दिये। इसी तरह ग्रीनको ने केंद्र सरकार तथा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार को 10 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह केंद्र सरकार को पांच करोड़ रुपये तथा दोनों राज्य सरकारों को ढाई-ढाई करोड़ रुपये की मदद देगी।

04:28 PM

प्रवासी मजदूरों को भोजन उपलब्ध नहीं कराया गया तो खाने के लिए दंगे होंगे : प्रणव सेन

पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् प्रणव सेन ने चेतावनी दी है कि अगर आमदनी बंद होने के साथ ही प्रवासी मजदूरों को खाना नहीं दिया गया तो देश में 'खाने के लिए दंगे' होने की पूरी आशंका है। सेन ने दि वायर को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि यदि कोरोना वायरस महामारी गांवों में फैली, तो इसे रोकना असंभव होगा। कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों के हजारों प्रवासी मजदूर दिल्ली और मुंबई सहित विभिन्न शहरों से अपने गृह राज्यों में वापस लौट रहे हैं। सेन ने कहा, ''समस्या यह है कि यदि (प्रवासी श्रमिकों को) भोजन उपलब्ध नहीं कराया गया है और ऐसा हमने इस देश में पहले भी देखा है, हमारे यहां अकाल के समय खाने के लिए दंगे हुए थे।''

04:28 PM

देश भर में डॉक्टरों को कोविड-19 रोगियों की देखभाल के बारे में दिल्ली स्थित एम्स की मदद से प्रशिक्षित किया जा रहा :स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी

04:27 PM

सुरेश प्रभु ने कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में दिया एक महीने का वेतन

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे अभियान में मदद के लिये प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में एक महीने का वेतन जमा करने की शनिवार को घोषणा की। उन्होंने एक ट्वीट में बताया, ''हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न अप्रत्याशित परिस्थिति में समाज के हर वर्ग से सहयोग की अपील की है। ऐसे में यह हमारी जिम्मेदारी हो जाती है कि जो संभव है, वह करें। मैं इस युद्ध में लड़ रहे सभी लोगों के लिये प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में एक महीने का वेतन जमा करता हूं।'' प्रभु राज्यसभा के सदस्य हैं। उन्होंने सांसद के स्थानीय क्षेत्र विकास कोष से भी एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

04:27 PM

दूध के टैंकर में छुपकर राजस्थान जा रहे 10 लोग गिरफ्तार

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच शनिवार को एक दूध के टैंकर में छुपकर राजस्थान जा रहे 10 लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। ये सभी पडोसी जिले ठाणे से राजस्थान जाने के लिए निकले थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र-गुजरात सीमा से सटे पालघर जिले के तलासरी में पकड़े गए 10 लोगों में महिलाएं भी शामिल हैं। पालघर पुलिस के प्रवक्ता हेमंत कतकर ने कहा, '' महिलाओं समेत 10 लोगों ने खुद को दूध के टैंकर में छुपाया। इन्होंने पड़ोस के ठाणे जिले के कल्याण से अपनी यात्रा शुरू की और ये अपने गृह राज्य राजस्थान जाना चाहते थे।

04:26 PM

देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण से शुक्रवार से दो मौतें सहित 149 नये मामले, कुल पॉजिटिव मामले 873 :स्वास्थ्य मंत्रालय

04:16 PM

Coronavirus Lockdown: नीतीश कुमार ने लोगों को बसों से घर भेजने के फैसले को बताया गलत, कहा- बीमारी फैलने से रोकना हो जाएगा मुश्किल

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने विशेष बस द्वारा लोगों को उनके घर भेजने के फैसले को गलत कदम बताया है। मुख्यमंत्री के मुताबिक इससे कोरोना वायरस जैसी महामारी फैलेगी, जिसका रोकथाम मुश्किल हो जाएगा। नीतीश कुमार ने एक इंटरव्यू में सुझाव दिया है कि राज्य सरकार को स्थानीय स्तर पर कैंप लगाकर लोगों के रहने और खाने का इंतजाम करना चाहिए। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

04:13 PM

दिल्ली में फंसे जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए हेल्पलाइन

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) में फंसे केंद्रशासित प्रदेश के लोगों की मदद के लिए दिल्ली में एक हेल्पलाइन केंद्र की स्थापना की है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 24X7 चलने वाली हेल्पलाइन के नंबर 011-24611210, 24611108, 24615475 हैं। इसे दिल्ली में जम्मू कश्मीर आवासीय आयोग में स्थापित किया गया है। इसके जरिए दिल्ली और अन्य स्थानों पर फंसे हुए जम्मू कश्मीर के लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में स्थापित केंद्र के कामकाज की निगरानी अतिरिक्त सचिव रिम्पी ओहरी द्वारा की जा रही है। प्रवक्ता ने कहा, 'जम्मू कश्मीर के लोग बंद की वजह से किसी भी तरह की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो वे इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।'

04:13 PM

कोरोना वायरस: कक्षा दसवीं की छात्रा और पिता में संक्रमण की पुष्टि

केरल में सामने आये कोरोना वायरस के नये मामलों में कासरगोड में इसी महीने एसएसएलसी की परीक्षा देने वाली कक्षा 10 की एक छात्रा भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि उसके पिता 17 मार्च को विदेश से लौटे था और उनमें भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। परिवार के दो अन्य सदस्य चिकित्सकीय निगरानी में हैं। सूत्रों ने बताया कि उन लोगों को ढूंढा जा रहा है कि जिनके इस छात्रा के संपर्क में आने का संदेह है। वैसे 19 मार्च को जब इस प्रभावित छात्रा ने परीक्षा दी थी तब कक्षा में कम से कम 19 अन्य विद्यार्थी भी थे। शुक्रवार को 39 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी, इनमें 34 मामले सबसे अधिक प्रभावित कासरगोड के ही हैं। इस दक्षिणी राज्य में कोरोना वायरस के अबतक 164 मामले सामने आये हैं ।

04:10 PM

अब तक कोरोना वायरस के कुल 873 मामले सामने आए हैं और 19 मौतें हुई। कल से 149 नए मामले सामने आए हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

04:10 PM

03:44 PM

लॉकडाउन के बीच राहत, अप्रैल महीने के लिए राशन वितरण शुरू, लाखों लोगों को मिल रहा 50% अतिरिक्त अनाज

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर उनकी सरकार ने अगले महीने के लिए राशन वितरित करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वालों को अगले महीने के लिए 50 प्रतिशत अतिरिक्त राशन मिलेगा। सिसोदिया ने ट्वीट किया,'दिल्ली सरकार ने अगले हाने के लिए राशन देना शुरू कर दिया है। प्रति व्यक्ति साढ़े सात किलो जिसका मतलब है कि सामान्य से डेढ़ गुणा ज्यादा।' पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

03:40 PM

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 4.5 करोड़ रुपये की मदद देगी एनएचपीसी

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएचपीसी ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 4.5 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद देने की घोषणा की है। एनएचपीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए के सिंह ने शनिवार को कंपनी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। इस बैठक में यह फैसला किया गया। कंपनी ने बयान में कहा, ''कोरोना वायरस (कोविड-19) संकट से पूरी दुनिया और देश प्रभावित हुआ है। एनएचपीसी ने कोविड-19 से लड़ाई में 4.5 करोड़ रुपये की मदद देने का फैसला किया है।''

03:39 PM

कोविड-19: सोशल मीडिया पर फर्जी खबर पोस्ट करने के आरोप में महिला गिरफ्तार

पुलिस ने यहां के एक सरकारी अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबर पोस्ट करने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया है। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि 29 वर्षीय महिला ने अपने सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर कहा था कि बेलियाघाटा आईडी अस्पताल में काम करने वाला डॉक्टर इस रोग से पीड़ित मरीजों का इलाज करते हुए कोविड ​​-19 से संक्रमित हो गया है। कोलकाता पुलिस की साइबर अपराध शाखा के अधिकारियों ने महिला को शुक्रवार रात गिरफ्तार किया। पुलिस अधिकारी ने महिला की पहचान उजागर किए बिना कहा कि आरोपी के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

03:29 PM

03:28 PM

दिल्ली सरकार ने अगले महीने के लिए राशन देना शुरू किया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर उनकी सरकार ने अगले महीने के लिए राशन वितरित करना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वालों को अगले महीने के लिए 50 प्रतिशत अतिरिक्त राशन मिलेगा। सिसोदिया ने ट्वीट किया,'दिल्ली सरकार ने अगले हाने के लिए राशन देना शुरू कर दिया है। प्रति व्यक्ति साढ़े सात किलो जिसका मतलब है कि सामान्य से डेढ़ गुणा ज्यादा।' राष्ट्रीय राजधानी में जन वितरण प्रणाली के करीब 72 लाख लाभार्थी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस के 39 मामले हैं।

03:27 PM

महाराष्ट्र कोरोना वायरस के इलाज लिए विशेष केंद्र बनाएगा

महाराष्ट्र के मंत्री अमित देशमुख ने कहा है कि सरकार कोरोना वायरस के मरीज़ों के इलाज के लिए तीन अस्पतालों में केंद्रों की स्थापना करेगी। देशमुख ने कहा कि इन केंद्रों की स्थापना जेजे अस्पताल समूह करेगा। उन्होंने बताया कि मुंबई में सेंट जॉर्ज अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीज़ों के इलाज लिए 300 बिस्तरों का केंद्र बनेगा और 60 बिस्तर आईसीयू में होंगे, जबकि जीटी अस्पताल में 250 बिस्तर होंगे और आईसीयू में 50 बिस्तर होंगे। मेडिकल शिक्षा मंत्री ने कहा कि पुणे में 700 बिस्तर का अस्पताल होगा और 100 बिस्तर आईसीयू के लिए होंगे। देशमुख ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी विनिता सिंघल को इन केंद्रों के निर्माण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

03:20 PM

लॉकडाउन: नितिन गडकरी ने दिए निर्देश, प्रवासी मजदूरों को खाना-पानी और जरूरी मदद कराई जाएगी मुहैया

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण (एनएचएआई) चेयरमैन और टोल ऑपरेटरों को निर्देश दिया कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों पर प्रवासी मजदूरों को भोजन, पानी और दूसरी जरूरी मदद मुहैया कराएं। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

03:04 PM

वेदांता के सीईओ ने इस्तीफा दिया, सुनील दुग्गल होंगे अंतरिम सीईओ

वेदांता लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्रीनिवासन वेंकटकृष्णन ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने बयान में बताया कि यह इस्तीफा पांच अप्रैल से प्रभावी होगा। कंपनी ने कहा, ''कंपनी के निदेशक मंडल ने 27 मार्च 2020 को हुई बैठक में वेंकटकृष्णन द्वारा पूर्णकालिक निदेशक एवं सीईओ पद से व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देने का संज्ञान लिया।'' कंपनी ने कहा कि उसकी अनुषंगी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ सुनील दुग्गल छह अप्रैल से वेदांता लिमिटेड के सीईओ की भी अतिरिक्त जिम्मेदारी संभालेंगे। कंपनी ने अनिल अग्रवाल को अतिरिक्त गैर-कार्यकारी निदेशक एवं निदेशक मंडल के चेयरमैन पद पर नियुक्त किये जाने की भी घोषणा की। इनकी नियुक्ति शनिवार से प्रभावी होगी। इनके अलावा नवीन अग्रवाल को निदेशक मंडल के वाइस चेयरमैन पद पर पुन: नियुक्त किया गया है।

03:02 PM

महाराष्ट्र में सात और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पु्ष्टि होने के बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या अब 160 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि कोविड-19 के सात नए मरीजों में से पांच मुंबई से और दो नागपुर से हैं। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में 28 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि नागपुर के दोनों नए मरीज बृहस्पतिवार को संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति के करीबी हैं।

02:58 PM

लॉकडाउन: अमेरिकी समूह ने भी मोदी सरकार को सराहा, 21 दिनों के बंद को बताया भारत के लिए 'एक अवसर'

भारत केंद्रित एक अमेरिकी उद्योग-व्यापार मंडल ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारत में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन देश के लिए ''एक अवसर'' हो सकता है। समूह ने कहा कि इस कदम से सरकार के नीति निर्धारण में पारदर्शिता का पता चलता है, जिसके चलते विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। भारत में कोरोना वायरस से 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 900 से अधिक संक्रमित हैं। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

02:53 PM

02:34 PM

लॉकडाउन की घोषणा के दौरान 'अभद्र भाषा' का इस्तेमाल करने वाला पुलिसकर्मी बर्खास्त, FIR हुई दर्ज

जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले में लॉकडाउन (बंदी) के दौरान लोगों से घरों में ही रहने के लिए कहते समय अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के आरोप में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए उसे सेवा से हटा दिया गया है। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

02:32 PM

हिमाचल के हमीरपुर में घर-घर पहुंचाया जा रहा दैनिक जरूरत का सामान

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर नगर में लोगों को दैनिक जरूरत का सामान घर-घर पहुंचाने के कार्यक्रम को जिले के अन्य शहरी और निकाय क्षेत्रों तक विस्तारित किया जाएगा। कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के कारण आम लोगों को दैनिक जरूरत की वस्तुएं मिलने में दिक्कत आ रही है। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि पड़ोसी राज्य पंजाब से जिले में फल, सब्जियों और दूध की आपूर्ति शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को हमीरपुर जिले में करीब 250 क्विंटल फल और सब्जियां और नादौन में 105 क्विंटल जरूरी सामान पहुंचा। अधिकारियों ने शुक्रवार से ही हमीरपुर शहर में घर-घर जरूरी सामान पहुंचाना शुरू कर दिया। हिमाचल प्रदेश में गत 24 मार्च से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू है।

02:22 PM

COVID-19 से ब्राजील में 92 मौत, राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो को अपनी ही सरकार पर 'शक'

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने कोविड-19 से हुई मौतों पर अपनी ही सरकार के आंकड़ों पर शुक्रवार को संदेह जताया। दो टूक शब्दों में उन्होंने कहा कि उन्हें शक है कि 'राजनीतिक हितों' को साधने की वजह से ये मामले बढ़ा-चढ़ा कर बताए जा रहे हैं। पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें...

02:20 PM

राष्ट्रीय बंदी के दौरान कोयले की महत्वपूर्ण आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये काम जारी: केंद्रीय मंत्री

सरकार देश में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये लागू 21 दिन की राष्ट्रीय बंदी (लॉकडाउन) के मद्देनजर कोयले की महत्वपूर्ण आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये काम कर रही है। कोयला मंत्रालय ने एक बयान में शनिवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा, ''कोयला, खदान तथा संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सुनिश्चित किया है कि कोयला आपूर्ति को जरूरी सेवा माना जाये। उन्होंने मंत्रालय के सभी अधिकारियों को राष्ट्रीय बंदी के दौरान कोयले की पर्याप्त सुनिश्चित करने के लिये मेहनत से काम करने को कहा है ताकि मौजूदा परिस्थिति में बिजली आपूर्ति तथा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र प्रभावित नहीं हों।'' अभी 26 मार्च के आंकड़ों के अनुसार, देश के बिजली संयंत्रों के पास 418 लाख टन कोयले का भंडार है। यह 24 दिन के उत्पादन के लिये पर्याप्त है। बयान में कहा गया कि कोयला उत्पादन, आपूर्ति की निगरानी के लिये मंत्रालय के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की रोजाना बैठक हो रही है। इस तरह की पहली डिजिटल बैठक 26 मार्च को कोयला सचिव अनिल कुमार जैन ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की। बयान में कहा गया कि केंद्रीय मंत्री को दैनिक रिपोर्ट दी जा रही है।

02:19 PM

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई के चेयरमैन, टोल ऑपरेटरों से प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, पानी के इंतजाम सुनिश्चित करने को कहा

02:19 PM

मूडीज ने दक्षिण अफ्रीका सरकार के बांड की क्रेडिट रेटिंग (साख) को रद्दी कोटि में डाल दी है। इससे कोरोना वायरस संक्रमण की मार झेल रही और मंदी से घिरी दक्षिणी अफ्रीकी अर्थव्यवस्था के लिए और संकट पैदा हो गया है। दो अन्य अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों फिच और एसएंडपी ने अफ्रीका क्षेत्र की सबसे विकसित अर्थव्यवस्था को 2017 में सबइन्वेस्टमेंट (निवेश के अनुकूल नहीं) की श्रेणी में डाला था। अपनी आखिरी निवेश स्तर की रेटिंग को गंवाने का मतलब है कि अब दक्षिण अफ्रीका एफटीएसई के विश्व सरकारी बांड सूचकांक (डब्ल्यूजीबीआई) से बाहर निकल जाएगा। दक्षिण अफ्रीका की साख को ऐसे समय घटाया गया है जबकि देश कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तीन सप्ताह तक लोगों को अपने घर-परिसर से बाहार निकलने पर पाबंदी लगा दी है।

02:15 PM

तमिलनाडु में दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

तमिलनाडु में शनिवार को दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 40 हो गई है। दोनों व्यक्ति हाल ही में विदेश से लौटे थे। कुंभकोणम निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति वेस्टइंडीज से यहां लौटा था जबकि 49 वर्षीय दूसरा शख्स ब्रिटेन से लौटा था। कुंभकोणम निवासी का तंजावुर सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है और दूसरे शख्स का वेल्लोर के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, तमिलनाडु ने अपने टि्वटर हैंडल पर कहा कि दोनों व्यक्ति पश्चिम एशिया से गुजरे थे।

02:11 PM

शहरों से गरीबों के पैदल पलायन पर हमें शर्म आनी चाहिए : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान मजदूरों एवं गरीबों के अपने घरों के लिए पैदल निकलने को लेकर शनिवार को कहा कि इस स्थिति पर सरकार को शर्म आनी चाहिए। उन्होंने गरीबों के पैदल पलायन का एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ''इन मजबूर हिंदुस्तानियों के साथ ऐसा सलूक मत कीजिए। हमें शर्म आनी चाहिए कि हमने इन्हें इस हाल में छोड़ दिया है। ये हमारे अपने हैं।'' प्रियंका ने कहा, '' मजदूर देश की रीढ़ की हड्डी हैं। कृपया इनकी मदद करिए। '' कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ''हज़ारों ग़रीब लोग अपने परिवार सहित उत्तर प्रदेश - बिहार पैदल जाने को मजबूर हैं। ये लोग कह रहे हैं कि कोरोना वायरस से नहीं, तो भूख से जरूर मर जाएंगे।'' उन्होंने सवाल किया कि क्या इतनी बड़ी मानवीय त्रासदी का कोई जबाब नहीं?

02:10 PM

02:09 PM

संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियार सम्मेलन टाला

परमाणु अप्रसार संधि के 191 सदस्यों ने इसके क्रियान्वयन की समीक्षा करने के लिए होने वाले सम्मेलन को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते टाल दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सदस्य हर पांच साल में यह चर्चा करने के लिए बैठक करते हैं कि यह कैसे काम कर रही है। यह बैठक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 27 अप्रैल से 22 मई के बीच होनी थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि परिस्थितियां ठीक होने पर जल्द से जल्द यह बैठक होगी लेकिन अप्रैल 2021 से पहले तो नहीं होगी।

02:09 PM

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि विश्वभर में उसके स्टाफ के 86 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। विश्व निकाय के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि यूरोप में विश्व निकाय के सर्वाधिक सदस्य कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आए हैं। उन्होंने कहा कि अफ्रीका, एशिया, पश्चिम एशिया और अमेरिका में भी विश्व निकाय के कर्मचारी इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र के अधिकतर कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। दुजारिक ने कहा कि न्यूयॉर्क स्थित मुख्यालय में आम दिनों में जहां कर्मचारी 11 हजार बार स्वाइप (आने-जाने के लिए) करते हैं, वहीं शुक्रवार की सुबह इसकी संख्या 140 रही। उन्होंने कहा कि जिनेवा में गुरुवार को कर्मचारियों की संख्या लगभग चार हजार से घटकर करीब 70 रह गई। प्रवक्ता ने बताया कि विएना में संयुक्त राष्ट्र के 97 प्रतिशत से अधिक कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। वहीं, अदीस अबाबा, इथियोपिया में 99 प्रतिशत कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं।

02:06 PM

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में दो संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि पट्टन नगर में वाहनों की जांच के दौरान पुलिस ने दो स्थानीय आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। इनकी पहचान शौकत मीर और शौकत याट्टू के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए संदिग्धों के पास से एक पिस्तौल, एक हथगोला और कुछ गोला-बारूद बरामद हुआ है।

02:06 PM

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 25 करोड़ रुपये की दवाएं, सैनिटाइजर उपलब्ध कराएगी सनफार्मा

सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज लि. ने भारत की कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में 25 करोड़ रुपये की दवाइयां और सैनिटाइजर देने की घोषणा की है। कंपनी ने शनिवार को बयान में कहा कि वह इस लड़ाई में अपनी ओर से हाइड्रोक्लोरोक्विटन (एचसीक्यूएस) एजिथ्रोमाइसिन और अन्य संबंधित दवाइयां तथा सैनिटाइजर उपलब्ध कराएगी। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा कोविड-19 पर गठित राष्ट्रीय कार्यबल ने अधिक जोखिम वाली आबादी को संक्रमण से बचाव के लिए एचसीक्यूएस का 'रोगनिरोधक' के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। सनफार्मा ने इस महामारी से बचाव के लिए काम कर रहे चिकित्सकों और अन्य लोगों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उसने अपने विनिर्माण संयंत्र में बेहतर गुणवत्ता के हैंड सैनिटाइजर के उत्पादन की विशेष व्यवस्था की है। कंपनी ने कहा कि ये सैनिटाइजर स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

02:05 PM

मराठवाडा क्षेत्र में विदेश से लौटे लोगों से यात्रा का ब्यौरा साझा करने का निर्देश

औरंगाबाद संभागीय आयुक्त कार्यालय ने मराठवाड़ा क्षेत्र के लोगों को निर्देश दिया है कि अगर वे एक मार्च या उसके बाद विदेश से लौटे हैं तो अपनी यात्रा के ब्यौरे को अधिकारियों के साथ साझा करें। हाल ही में जारी दिशानिर्देश के मुताबिक, विदेश से लौटे लोगों को अपनी यात्रा की पूरी जानकारी जिलाधिकारी अथवा स्थानीय निकाय प्रशासन के साथ साझा करनी होगी। संभागीय आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है ''एक मार्च या उसके बाद विदेश से लौटे, मराठवाड़ा के लोगों को खुद ही जिला कलेक्टर कार्यालय या नगर निगम कार्यालय जा कर अपनी यात्रा का ब्यौरा देना चाहिए।'' मराठवाडा क्षेत्र में औरंगाबाद, जालना, बीड, परभनी, नांदेड़, हिंगोली, उस्मानाबाद और लातूर जिले शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, मराठवाडा क्षेत्र में अब तक केवल औरंगाबाद में ही कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला सामने आया है।

02:00 PM

कोरोना संक्रमण की जांच को द. कोरिया से 25,000 किटें मंगाएगी हुंदै

हुंदै मोटर इंडिया की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) इकाई ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए दक्षिण कोरिया से आधुनिक जांच किट मंगाने की घोषणा की है। हुंदै मोटर इंडिया फाउंडेशन (एचएमआईएफ) ने शनिवार को कहा कि वह इस महामारी पर काबू पाने की पहल के तहत यह कदम उठा रही है। हुंदै मोटर इंडिया लि. (एचएमआईएल) ने कहा कि इन आधुनिक जांच किट के जरिये वह करीब 25,000 लोगों की संक्रमण जांच में मदद कर सकेगी। एचएमआईएल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एस किम ने कहा, ''हमारी वैश्विक पहल-मानवता की प्रगति के तहत हुंदै भारत सरकार की कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग देने को प्रतिबद्ध है।''

01:59 PM

कोविड-19 : मुस्लिम संगठन ने सरकार से मजदूरों के लिए निधि आवंटित करने को कहा

मुस्लिम संगठन जमात-ए-इस्लामी हिंद की महाराष्ट्र इकाई ने राज्य सरकार से कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के चलते आजीविका गंवाने वाले दिहाड़ी मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मदद के लिए विशेष कोष गठित करने की अपील की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में जमात-ए-इस्लामी हिंद महाराष्ट्र के अध्यक्ष रिजवान उर रहमान खान ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह दिहाड़ी मजदूरों के लिए विशेष कोष स्थापित करे और अपने बजट से इसमें राशि आवंटित करे। खान ने सुझाव दिया कि सरकार उद्योगों से उनकी पहली तिमाही का कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व का चंदा इस काम में देने के लिए कह सकता है। साथ ही उन्होंने आम जनता से भी इसमें मदद की अपील की।

01:58 PM

कोविड-19 : नगालैंड में 2,500 से अधिक लोग घरों में पृथक किए गए

नगालैंड में देश के विभिन्न हिस्सों से हाल ही में 2,500 से अधिक लोग लौटे हैं और उन्हें घर में पृथक रखा गया है। राज्य में अभी तक कोविड-19 का एक भी मामला सामने नहीं आया है। सरकार के प्रवक्ता और योजना एवं समन्वय मंत्री नेइबा क्रोनू ने कहा कि जांच के लिए भेजे गए 17 नमूनों में से 13 संक्रमित नहीं पाए गए और बाकी की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने शुक्रवार की शाम को बताया कि हाल में राज्य लौटे छात्रों समेत कुल 2,719 लोगों ने अपनी-अपनी जिला निगरानी टीमों से संपर्क किया और उन्हें कुछ समय के लिए घर में पृथक कर दिया गया है।

01:53 PM

01:47 PM

जरूरी समाग्रियों के सुगम आवाजाही के लिए सरकार ने हवाई मालवाहक प्रबंधन समूह बनाया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि हवाई मालवाहक प्रबंधन समूह बनाया गया है ताकि देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हो सके क्योंकि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए देशव्यापी बंद है। मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया कि निजी एयरलाइन या मालवाहकों ने राज्यों या केंद्रशासित क्षेत्रों तक जरूरी चीजों को पहुंचाने के लिए उनके आग्रह में सहयोग देने की बात कही है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से उपजी स्थिति से निपटने के लिए एक मालवाहक प्रबंधन समूह बनाया गया है। मालवाहकों की सुगम आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए एक पूरी टीम होगी। राज्य/केंद्रशासित क्षेत्र के रेजीडेंट कमिश्नर इसका हिस्सा होंगे।

01:46 PM

प्रशासन ने मोहाली में फल एवं सब्जियों की कीमत तय की

कोरोना वायरस के मद्देनजर देश व्यापी बंद के दौरान सब्जियों और फलों की ऊंची कीमतों की शिकायत के बाद मोहाली जिला प्रशासन ने इनकी कीमत तय कर दी। जिला प्रशासन ने आलू 50 रुपये प्रति किलोग्राम, प्याज 45 रुपये प्रति किलोग्राम, टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम और गोभी के लिए 40 रुपये प्रति किलोग्राम की राशि तय की है। इसके अलावा भी कई सब्जियों के दाम तय किए गए हैं। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि मोहाली और पंजाब के अन्य स्थानों पर लोगों ने सब्जियों और फलों की ऊंची कीमतों की शिकायत की थी। जिला प्रशासन ने दावा किया कि उसने दूध की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की है।

01:39 PM

आईएएस अधिकारी सपरिवार होम क्वारंटाइन में

विदेश से अपने घर सुल्तानपुर लौटे केरल कैडर के एक आईएएस अधिकारी और उनके परिवार को जिला प्रशासन ने शुक्रवार को एहतियातन 13 अप्रैल तक 'होम क्वारंटाइन' में रखने के आदेश दिये हैं। जिलाधिकारी सी. इंदुमति ने बताया कि सुल्तानपुर के मूल निवासी केरल कैडर के आईएएस अधिकारी अनुपम मिश्रा करीब 10 दिन की सिंगापुर और मलेशिया की यात्रा के बाद अपने घर लौटे थे। उन्हें और उनके परिवार के छह सदस्यों को 13 अप्रैल तक एहतियातन 'होम क्वारंटाइन' में रखने के आदेश दिये गये हैं। चिकित्सक उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं। मिश्र 2016 बैच के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

01:36 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए डीआरडीओ ने तैयार किये मास्क, सेनेटाइजर समेत चार उत्पाद

डीआरडीओ ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए बहुस्तरीय आधुनिक मास्क और बॉडीसूट समेत उत्पादों की श्रृंखला तैयार की है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) चीन के वुहान शहर में इस महामारी के प्रकोप की शुरूआत से ही इस पर नजर रख रहा है। डीआरडीओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''मार्च के पहले सप्ताह में डीआरडीओ ने भारत में महामारी के प्रसार को रोकने के लिहाज से निरोधक उपाय करने की दिशा में प्रयास करने का विचार किया। उस समय तक भारत में रोगियों की संख्या 30 के पार हो गयी थी।'' केंद्रित प्रयासों के कारण फिलहाल डीआरडीओ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल करने के लिए चार भिन्न उत्पादों के साथ तैयार है। इनमें हैंड सेनेटाइजर, क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर, एन99 मास्क और बॉडीसूट हैं।

01:35 PM

कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद करने के लिए भारत अगले कुछ दिनों में अपेन पड़ोसियों को सहायता प्रदान करने के अपने मुहिम के तहत नेपाल में एक त्वरित प्रतिक्रिया दल भेजेगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। टीम में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के स्वास्थ्य विशेषज्ञ और डॉक्टर शामिल होंगे । एएफएमएस ने कोरोना-वायरस प्रभावित देशों से लाए गए सैकड़ों लोगों की देखभाल करने के अलावा कई पृथक इकाइयां स्थापित की हैं। एएफएमएस के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी ने कहा कि हम इस महामारी से निपटने में सहायता करने के लिए नेपाल में एक त्वरित प्रतिक्रिया दल भेजने के लिए तैयार है, जब जरुरत होगी, तो अन्य राष्ट्रों को भी इसी तरह की सहायता प्रदान की जाएगी। सैन्य चिकित्सा कोर की 14 सदस्यीय मेडिकल टीम को सहायता करने के लिए मालदीव भेजा गया था।

01:33 PM

कोविड-19 से उपजे आपातकाल से लड़ने को तैयार: एनडीआरएफ प्रमुख रोमित भट्टाचार्य

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के क्षेत्रीय निदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए बना विशेष बल एनडीआरएफ भी कोविड-19 से लड़ने को तैयार है। प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मी भी अपनी तैयारियों के तहत सभी कोविड-19 राज्य नियंत्रण कक्षों में तैनात हैं। गुरुवार को बिहार सरकार ने एनडीआरएफ की दो टीमों को स्थानीय पुलिस और चिकित्सा कर्मचारियों के मदद के लिए पटना और मुंगेर में तैयार रहने के लिए कहा था। एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा कि हम पिछले एक महीने से सुरक्षात्मक मास्क, दस्ताने वगैरह पहनने, उन्हें संभालने की बारे में जानकारी देने, सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे विभिन्न बिंदुओं पर प्रशिक्षण कर रहे हैं। प्रधान ने कहा कि हम राज्यों के साथ एक सहयोगी मॉडल में काम करेंगे। एक स्थानीय पुलिसकर्मी, एक स्थानीय चिकित्सक फिर एक एनडीआरएफ कर्मी होगा ताकि हम विवेकपूर्ण तरीके से समस्या का सामना कर सकें।

01:31 PM

एचआईवी, मलेरिया की दवाओं के भंडार की जानकारी दें दवा कंपनियां: औषधि नियामक

औषधि नियामक राष्ट्रीय दवा कीमत निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कोरोना वायरस के कारण सामने आ रही परिस्थितियों को देखते हुए दवा कंपनियों को एचआईवी तथा मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल में होने वाली कुछ प्रमुख दवाओं के भंडार की जानकारियां मंगायी है। प्राधिकरण ने दवा कंपनियों से शुक्रवार को कहा कि वे लोपिनाविर व रिटोनाविर, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्यूइन, अजिथ्रोमाइसिन और पैरासिटामोल जैसी प्रमुख दवाओं के भंडार की जानकारियां प्रदान करें। प्राधिकरण ने विशेषाधिकार का इस्तेमाल कर कंपनियों को यह निर्देश दिया। उसने कंपनियों को कहा कि वे भंडार में इन दवाओं की संख्या, प्रति दिन इनके उत्पादन की क्षमता, निर्यात प्रतिबद्धताएं आदि जानकारियां देने को कहा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने इसी सप्ताह बुधवार को मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्यूइन के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

01:29 PM

दिल्ली में लॉकडाउन आदेश का उल्लंघन करने पर 3,400 से अधिक लोग हिरासत में लिये गये

कोरोना वायरस फैलने के बीच लॉकडाउन के आदेश का उल्लंघन करने को लेकर दिल्ली में 60 से अधिक मामले दर्ज किये गये और 3,432 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के मुताबिक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी सेवक द्वारा जारी आदेश की अवज्ञा) के तहत शाम पांच बजे तक 65 मामले दर्ज किये गये। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 65 (पुलिस अधिकारियों के तार्किक निर्देशों का पालन करने के लिये बाध्य होने) के तहत 3,432 लोगों को हिरासत में लिया गया। साथ ही, धारा 263 के तहत 263 वाहन जब्त किये गये। पुलिस ने बताया कि करीब 4,445 आवाजाही पास शुक्रवार को जारी किये गये। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश में 21 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी।

01:24 PM

सरकार ने आपदा राहत के रूप में आठ राज्यों के लिए अतिरिक्त 5,751 करोड़ रुपये मंजूर किये

गृह मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले साल बाढ़, भूस्खलन, तूफान और सूखे के कारण प्रभावित हुए आठ राज्यों के लिए सहायता के रूप में अतिरिक्त 5,751.27 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। इन आठ राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, बिहार, नगालैंड, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक शामिल हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने 2019 के दौरान बाढ़, भूस्खलन और चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' से प्रभावित आठ राज्यों और 2018-19 के सूखे के लिए कर्नाटक को अतिरिक्त केन्द्रीय मदद के रूप में 5,751.27 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। अतिरिक्त केन्द्रीय मदद राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) के तहत मंजूर की गई है। केन्द्र सरकार ने 2019-20 के दौरान, अब तक 29 राज्यों (पूर्ववर्ती जम्मू और कश्मीर राज्य सहित) को 10,937.62 करोड़ रुपये और आठ राज्यों को 14,108.58 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता जारी की है।

01:23 PM

कोविड-19: ओडिशा में मॉल, दुकानों व स्वयं सहायता समूहों को होम डिलीवरी के लिए लगाया गया

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चौथे दिन ओडिशा में नगर निकायों ने शॉपिंग मॉल, दुकानों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को आवश्यक वस्तुओं की लोगों के घर तक डिलीवरी के लिए लगाया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग घर के भीतर ही रहें और उनको सामान की आपूर्ति होती रहे। अधिकारियों ने बताया कि भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने खाद्य पदार्थों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए 28 दुकानों का एक पूल बनाया है, जबकि कटक नगर निगम (सीएमसी) ने लगभग एक दर्जन शॉपिंग मॉल को यही पहल करने के लिए कहा है। ब्रह्मपुर नगर निगम ने 21 दिनों के बंद के मद्देनजर स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के माध्यम से सब्जियों की घर-घर डिलीवरी शुरू की है।

01:22 PM

लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 10 हजार के पार पहुंची

लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 11 हजार के पार पहुंच गई। सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी की गणना के मुताबिक लातिन अमेरिका में पहला मामला ब्राजील में 26 फरवरी को सामने आया था। ब्राजील इस महामारी का क्षेत्रीय केन्द्र बन गया है जहां लगभग तीन हजार मामले सामने आ चुके है और 77 लोगों की मौत हुई है। लातिन अमेरिका में कोरोना वायरस से कुल मिलाकर 181 लोगों की मौत हुई है।

01:21 PM

स्पष्ट रूप से हम मंदी के प्रवेश कर गये हैं: आईएमएफ प्रमुख

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख किस्टलीना जॉर्जीवा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की ओर बढ़ रही है और विकासशील देशों की मदद के लिये बड़े पैमाने पर वित्त पोषण की जरूरत होगी। उन्होंने ऑनलाइन संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ''यह साफ है कि हम मंदी में प्रवेश कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति 2009 में वैश्विक वित्तीय संकट से ज्यादा खराब है।'' जॉर्जीवा ने कहा कि दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां अचानक से ठप होने के साथ उभरते बाजारों को 2,500 अरब डॉलर के वित्त पोषण की जरूरत होगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा, ''हमारा मानना है कि यह आंकड़ा कम है। अबतक 80 से अधिक देशों ने मुद्राकोष से आपात सहायता का आग्रह किया है।''

01:21 PM

कोरोना वायरस जंग के लिये एक महीने का वेतन देगा ईडन का क्यूरेटर

बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने कहा कि ईडन गार्डन्स के क्यूरेटर सुजान मुखर्जी कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिये पश्चिम बंगाल राज्य आपात राहत कोष में एक महीने का वेतन देंगे। कैब पहले ही इस महामारी से लड़ने के लिये 25 लाख रुपये देने की घोषणा कर चुका है जबकि उसके अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने पांच लाख रुपये दिये हैं। कैब ने बयान में कहा, ''मुखर्जी ने भी कैब से उनका एक माह का वेतन पश्चिम बंगाल आपात राहत कोष में जमा करने का आग्रह किया है। '' मुखर्जी विभिन्न क्रिकेट मैदानों के मैदानकर्मियों के लिये पहले ही चावल और दालों की व्यवस्था कर चुके हैं।

01:05 PM

Coronavirus Medicine : भारतीय डॉक्टर ने तैयार किया कोरोना वायरस का टीका, जानें कब आएगा बाजार में

कोरोना वायरस के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या टीका नहीं बन पाया है। हालांकि दुनियाभर के तमाम डॉक्टर और वैज्ञानिक कोरोना का इलाज खोजने में जुटे हैं। इस बीच खबर आई है कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी की एक डॉक्टर ने दावा किया है कि जल्द ही कोरोना वायरस के लिए टीका तैयार कर लिए जाएगा। जाहिर है देश के लोगों के लिए एक राहत की खबर है।

पूरी खबर के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-medicine-and-treatment-university-of-hyderabad-professor-develops-potential-vaccine-for/

01:00 PM

केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत

कोच्चि मेडिकल कॉलेज में आज कोरोना वायरस से एक 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई है। ये जानकारी एर्नाकुलम जिला चिकित्सा के अधिकारी डॉ. एन.के.कुट्टप्पन ने दी है। ये केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत है।

12:58 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने SGPGI के ट्रामा सेंटर पहुंच कर कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों का जायज़ा लिया

12:56 PM

पैदल चल रहे मजदूरों के लिए दिल्ली सरकार भी आई आगे, डिप्टी सीएम सिसोदिया बोले- हमने भी दीं DTC बसें

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली-यूपी के पास गाजीपुर का दौरा किया, जहां लोग उत्तर प्रदेश में अपने घरों के लिए विशेष बसों में सवार होने के लिए बड़ी संख्या में एकत्र हुए थे। मीडिया से बात करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा, "हमने उन्हें परिवहन के लिए कुछ डीटीसी बसें भी प्रदान की हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे जहां रहें, वहीं रुकें।"

12:55 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस को लेकर आयुष पेशेवरों से बात की

12:20 PM

पटना में बर्ड फ्लू के कुछ मामले सामने आने पर बिहार पशुपालन विभाग ने सैंकड़ों मुर्गों को मारकर दफनाया

बिहार के पटना में बर्ड फ्लू के कुछ मामले सामने आने पर बिहार पशुपालन विभाग ने सैंकड़ों मुर्गों को मारकर दफनाया।

12:07 PM

UP: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, मजदूरों को होमटाउन में ले जाने के लिए 1000 बसों की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार ने आज ऐलान किया है, लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों को उनके संबंधित होमटाउन में ले जाने के लिए 1000 बसों की व्यवस्था की गई है। कल रात मुख्यमंत्री ने परिवहन अधिकारियों, बस ड्राइवरों और कंडक्टरों को बुलाया था ताकि सभी व्यवस्थाएं की जा सकें।

11:55 AM

रेलवे ने AC कोच को आइसोलेशन वार्ड में किया तब्दील

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारतीय रेलवे भी आगे आया है। इस महामारी से निपटने के लिए रेलवे ने अपने एसी कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने में जुटे है। शनिवार को रेलवे ने इसमें सफलता हासिल करते हुए एक डिब्बा आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर लिया। इससे विपरीत परिस्थितियों में हॉस्पिटल में जगह न मिलने पर रेल डिब्बे आइसोलेशन वार्ड के रूप में इस्तेमाल हो सकेंगे।

11:37 AM

Coronavirus : डायबिटीज के मरीजों को संक्रमण का ज्यादा खतरा, किसी भी कीमत पर फॉलो करें ये 10 टिप्स

कोरोना वायरस वैसे तो स्वस्थ लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है लेकिन अध्ययनों में कहा गया है कि कुछ पुरानी बीमारियों जैसे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को इसका अधिक खतरा है। यही वजह है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कोरोना से बचने के लिए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

खबर पूरी पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-and-diabetes-follow-these-tips-and-home-remedies-to-prevent-covid-19-virus/

11:33 AM

फरीदाबाद में लोग पैदल ही अपने गांव जाने को मजबूर

लॉकडाउन के ​बीच ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था ना होने के चलते फरीदाबाद में लोग पैदल ही अपने गांव जाने को मजबूर हैं। रईस ने बताया- हम टीकमगढ़ जाएंगे, घर में बच्ची और मां बीमार है। सुबह 6 बजे से बैठे हैं कोई वाहन नहीं आ रहा है। पुलिस वाले डंडा मारने लगे बोले निकलो यहां से।

11:29 AM

राजस्थान में कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव केस, संख्या बढ़कर 52

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राजस्थान में आज कोरोना वायरस पॉजिटिव दो मामले मिले हैं-अजमेर में एक 23 वर्षीय व्यक्ति जिसने पंजाब की यात्रा की थी और भीलवाड़ा में एक 21 वर्षीय महिला। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव कुल मामलों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है।

10:38 AM

लॉकडाउन के बीच अपने घर पर 'रामायण' देखते हुए प्रकाश जावड़ेकर

दिल्ली: लॉकडाउन के बीच अपने घर पर 'रामायण' देखते केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर। प्रकाश जावड़ेकर ने कल ही 'रामायण' और 'महाभारत' के पुन: प्रसारण की घोषणा की थी।

10:27 AM

गुजरात में भी आज कोरोना के छह नए मरीज, कुल संख्या 53

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा है कि गुजरात में भी आज छह और लोगों का परीक्षण किया गया, जिनका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव निकला है। जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 53 हो गई है।

10:10 AM

देश में पहली बार 24 घंटे में 149 कोरोना के नए मरीजे

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 873 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। देश में पहली बार 24 घंटे में 149 कोरोना के नए मरीजे सामने आए हैं।

09:33 AM

लॉकडाउन के चौथे दिन मजदूरों को थोड़ी राहत

बाहरी क्षेत्रों से पैदल आने वाले लोगों के लिए सरकार के निर्देश पर गाजियाबाद डिपो से स्पेशल बस सेवा शुरू की गई है। बसों को एआरएम ने सैनिटाइज कराकर रवाना किया।

09:29 AM

Coronavirus stage 3 : भारत में कौन से स्टेज में है कोरोना वायरस, स्टेज 3 में क्या होता है और इसे कैसे रोका जा सकता है ?

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 834 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है की देश में कोरोना वायरस इस समय स्टेज-2 में है। इसका मतलब यह है कि वायरस अभी प्रभावित देशों से यात्रा करके लौटे यात्रियों से फैल रहा है।

इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.lokmatnews.in/health/coronavirus-stage-in-india-know-about-coronavirus-satge-2-satge-3-stage-4-how-to-stop-covid-19/

09:25 AM

महाराष्ट्र में 6 और कोरोना वायरस पॉजिटिव केस, कुल मरीजों की संख्या 159

भारत में महाराष्ट्र और केरल राज्य कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय के आज (28 मार्च) के ताजा अपडेट के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 6 नए केस सामने आए हैं। जिसमें से 5 मुंबई में और एक नागपुर में। महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 159 हो गई है।

08:41 AM

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 834 हुए, 19 लोगों की मौत

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 834 पर पहुंच गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की मौत होने की जानकारी दी है। बहरहाल, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि ये दो मौत कहां हुई हैं। अभी तक महाराष्ट्र में चार, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 748 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है। (पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

07:47 AM

नोएडा में आज आवश्यक चीजों की डोर टु डोर डिलीवरी

नोएडा प्राधिकरण CEO रितु माहेश्वरी ने कहा, नोएडा प्राधिकरण ने लोगों को दरवाजे पर आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति दी है। क्षेत्र में कई जगह सब्जी स्टाल लगाए जाएंगे, इसके लिए कई स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है ताकि उपभोक्ता एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी पर खड़े हों

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lokmat News Hindi
Top