Thursday, 27 Feb, 9.28 am Lokmat News

भारत
कोरोना वायरसः वापस आए 122 भारतीय नागरिकों को गुजरना होगा इस टेस्ट से, 14 दिन तक रहेंगे निगरानी में

कोरोना वायरस से प्रभावित क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेस से वापस देश आए 122 भारतीयों को अब क्वारंटाइन (quarantine) से गुजरना होगा। उन्हें 14 दिन तक मानेसर स्थिर भारतीये सेना के क्वारंटाइन फैसिलिटी में रखा जाएगा। 14 दिन के बाद उन्हें किसी से मिलने दिया जाएगा। जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 5 फरवरी को जापानी लग्जरी क्रूज डायमंड प्रिंसेस को अलग रखा गया। इस क्रूज जहाज पर कुल 3711 लोग सवार थे, जिनमें से 138 भारतीय थे। इनमें से 16 में कोरोना वायरस का पॉजिटिव टेस्ट पाया गया, जिन्हें उपचार के लिए जापान में ही रखा गया है, जबकि शेष को भारत वापस लाया गया।

एयर इंडिया का स्पेशल विमान आज सुबह (गुरुवार) नई दिल्ली पहुंचा। एयर इंडिया के इस स्पेशल विमान में 119 भारतीयों के अलावा श्रीलंका, नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरु के पांच नागरिकों भी लाया गया है। अपने और पड़ोसी देशों के नागरिकों के सफल निकासी की सुविधा के लिए भारत सरकार ने जापानी अधिकारियों को धन्यवाद दिया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, 'जापान में कोरोना वायरस से प्रभावित डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे भारत के 119 और श्रीलंका, नेपाल, साउथ अफ्रीका और पेरु के पांच नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का विमान तुरंत टोक्यो से नई दिल्ली पहुंचा है।' विदेश मंत्री ने जापानी अधिकारियों की प्रशंसा की है और एयर इंडिया को धन्यवाद दिया है।

बता दें कि जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण जापानी क्रूज डायमंड प्रिंसेस को अलग रखा गया था। चीन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 2,715 हो गई है और पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 80000 हो चुकी है और अब तक 37 देशों में इसका संक्रमण फैल चुका है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lokmat News Hindi
Top