Wednesday, 20 Nov, 8.23 am Lokmat News

भारत
नेशनल हाईवे पर खड़े लावारिश वाहनों की सूचना देने पर मोदी सरकार देगी इनाम, जानें क्या करना होगा

केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्ग पर लावारिश वाहनों की सूचना देने वाले को इनाम देने की तैयारी कर रहा है. कोई भी व्यक्ति ऐसे वाहन की तस्वीर मंत्रालय के mparivahan एप्प पर भेजकर इनाम हासिल कर पाएगा. इस योजना का मकसद ऐसे लावारिश वाहनों की वजह से लगने वाले जाम और दुर्घटना की संभावना को कम करना है.

सूत्रों के मुताबिक, एम.परिवहन एप्प पर यह सुविधा जल्द ही शुरू होगी. इसके तहत कोई भी व्यक्ति यह बता सकता है कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोई वाहन लावारिश या अनिधकृत रूप से खड़ा है. सूचना देने वाले को इनाम हासिल करने के लिए अपना विवरण भी देना होगा.

इसके उपरांत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय उस फोटो को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भेजेगा जो अपने स्थानीय कार्यालय (निबंधित एजेंसी) के माध्यम से उस वाहन का चालान करेगा. चालान होने पर सूचना देने वाले व्यक्ति को इनाम राशि जारी कर दी जाएगी. हालांकि यह राशि प्रतीकात्मक ही होगी.

एक अधिकारी ने कहा कि यह राशि 200 रुपए या कुछ अधिक हो सकती है. एक अधिकारी ने कहा कि इस सुविधा का मकसद लोगों को यह प्रेरित करना है कि वे राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन खड़ा करने या रात में पार्क करने की आदत को बदलें. कई बार यह सामने आया है कि ऐसे वाहनों की वजह से लंबा जाम लग जाता है. कई बार इनकी वजह से दुर्घटनाएं भी होती हैं. रात में कई बार पार्क वाहन दिखाई नहीं देते हैं और इसकी वजह से अन्य वाहन चालक या राहगीर इनसे टकराकर असमय ही मौत का शिकार हो जाते हैं.


Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lokmat News Hindi
Top