Monday, 30 Mar, 6.48 am Lokmat News

भारत
Today's Top News: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने 30 अप्रैल तक सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के दिए आदेश, प्रवासी मजदूरों के पलायन पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

राष्ट्रपति ट्रंप ने 30 अप्रैल तक सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के दिए आदेश

अमेरिका में कोरोना वायरस के केंद्र न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को 30 अप्रैल तक का लॉकडाउन घोषित किया। राज्य की सीमाएं सील करने की ट्रंप की टिप्पणी पर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने इसे अवैध और 'युद्ध की संघीय घोषणा' बताया था। यात्रा परामर्श में इन तीन राज्यों के निवासियों से अगले दो हफ्ते तक बहुत जरूरी न होने पर किसी भी तरह की यात्रा से बचने की अपील की गई है। इस बीच, कुओमो ने न्यूयॉर्क में होने वाली प्राइमरी (प्राथमिक चुनाव) को अप्रैल से टाल कर जून में कर दिया है। वहीं नर्सों ने और अधिक सुरक्षित उपकरण मुहैया कराने की अपील की है तथा अधिकारियों के उन दावों को गलत बताया कि आपूर्ति पर्याप्त है।

प्रवासी मजदूरों के पलायन के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

देशभर से प्रवासी मजदूरों के पलायन के बढ़ते मामले को लेकर दाखिल याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है।

आरएमएल में 14 चिकित्साकर्मियों को घर पर पृथक रहने को कहा गया

आरएमएल अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार में शामिल चिकित्सकों एवं नर्सों समेत 14 चिकित्साकर्मियों को उनके घरों में पृथक रहने को कहा गया है और उनके नमूनों की जांच की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि एक नर्स को रविवार शाम को बुखार आ गया था, इसलिए पूरी टीम को अपने-अपने घरों में पृथक रहने को कहा गया है। सूत्र ने कहा, ''छह चिकित्सकों एवं नर्सों की यह टीम और अन्य कर्मी कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में आए थे। इनमें से एक नर्स को आज शाम से बुखार है जिसके बाद पूरी टीम को घर पर पृथक रहने के लिए भेज दिया गया। उनके नमूने (जांच के लिए) लिए गए हैं।''' दिल्ली में कोविड-19 के 72 मामले सामने आए हैं और देशभर में इसके 1,024 मामले दर्ज किए गए हैं।

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 1000 से अधिक हुए, मृतक संख्या 27

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार को कोविड-19 के मामले 1000 का आंकड़ा पार कर गए । देश में यह वायरस अब तक 27 लोगों की जान ले चुका है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 901 है जबकि 95 लोग या तो ठीक हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और एक व्यक्ति देश के बाहर चला गया। मंत्रालय की तरफ से शाम साढ़े सात बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक गुजरात और जम्मू-कश्मीर में दो लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई। कोरोना वायरस के कारण अभी तक महाराष्ट्र में छह, गुजरात में पांच, कर्नाटक में तीन, मध्यप्रदेश में दो, दिल्ली में दो, जम्मू-कश्मीर में दो, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lokmat News Hindi
Top