Wednesday, 05 Aug, 3.32 am Lokmat News

विश्व
VIDEO: लेबनान की राजधानी बेरूत में बड़ा धमाका, 73 लोगों की मौत, 3,700 लोग घायल

बेरूत: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (4 अगस्त) को बड़ा विस्फोट (Beirut explosion) हुआ। इस भीषण विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है और बताया जा रहा है कि 3,700 लोग घायल हैं। लेबनानी रेडक्रॉस का कहना है कि इस विस्फोट से जान-माल का बड़ा नुकसान हुआ है। मरने वालों की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने कहा है कि अभी तक 73 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है और 3,700 लोग जख्मी हैं। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है।

दोपहर के वक्त हुए विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा। निवासियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं। ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और इससे भारी मात्रा में नुकसान हुआ।

बेरूत पत्तन के निकट मौजूद एसोसिएट प्रेस के एक फोटोग्राफर ने लोगों को जमीन पर जख्मी हालत में देखा। साथ ही मध्य बेरूत में भारी तबाही देखी। कुछ स्थानीय टीवी स्टेशन ने अपनी खबर में कहा कि विस्फोट बेरूत के पत्तन में उस इलाके में हुआ जहां पटाखे रखे जाते थे।

भारत ने लेबनान में रह रहे भारतीयों के लिए जारी की हेल्पलाइन

लेबनान स्थित भारतीय दूतावास ने इस विस्फोट की जानकारी देते हुए हेल्पलाइन जारी की है। भारतीय दूतावास ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि सेंट्रल बेरूत में मंगलवार शाम दो बड़े धमाके हुए हैं। सभी को संयम बनाए रखने की सलाह दी जाती है। अगर भारतीय समुदाय के किसी भी व्यक्ति को मदद की जरूरत है तो हमारी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

बेरूत के पोर्ट इलाके में हुए इस भीषण विस्फोट को शहर के बड़े हिस्सों में महसूस किया गया है। शहर के कई इलाकों में बिजली भी चली गई है। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह के दो धमाके हुए हैं। एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है। विस्फोट इतना जोरदार था कि लगभग पूरे शहर की इमारतों को नुकसान पहुंचा है।सोशल मीडिया पर इस विस्फोट के कई वीडियो सामने आ चुके हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Lokmat News Hindi
Top