Tuesday, 07 Jul, 8.40 pm नेचुरल न्यूज़

होम
चेहरे के सांवलेपन की समस्या को खत्म करेगा यह घरेलू नुस्खा

वर्तमान समय में प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इस धूल तथा प्रदुषण के कारण हमारी स्किन तथा बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से हमारा सामना होता रहता है। इस प्रदूषण से चेहरे पर सांवलापन आ जाता है तथा दाग धब्बे पड़ जाते हैं। इन दाग धब्बों को हटाने के लिए अधिकतर महिलायें बाजार से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करती हैं। ये ब्यूटी प्रोडक्ट कुछ समय तक तो अपना असर दिखाते हैं लेकिन जल्दी ही इनका असर खत्म हो जाता है तथा आपको फिर से वही समस्याएं आने लगती हैं। फटे होठ, गर्दन का कालापन, चेहरे का सांवलापन आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यही कारण है कि आज हम आपको ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहें हैं जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार देगा। आइये जानते हैं यह घरेलू नुस्खा जो आपके चेहरे के सांवलेपन तथा फटे होठों से आपको मुक्ति दिलाएगा।

फटे होठ तथा सांवलेपन से मुक्ति का घरेलू नुस्खा -
फटे होठों की समस्या गर्मी तथा सर्दी दोनों ही मौसम में दिखाई देती है। यदि आपको भी यह समस्या है तो आप ग्लिसरीन में नींबू की 2 से 4 बूंदों को मिलाकर अपने होठों पर लगा लीजिये। ऐसा करने पर आपके होंठ न सिर्फ मुलायम हो जायेगे बल्कि वे प्राकृतिक रूप से गुलाबी भी हो दिखेंगे। इसके अलावा उनके फटने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। यदि आप सांवलेपन से परेशान हैं तो आप एक खीरे का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में ग्लिसरीन को मिला लीजिये। अब इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगा लीजिये। इससे आपके चेहरे के सांवलेपन की समस्या जल्दी ही खत्म हो जाती है। इस प्रकार से ग्लिसरीन का यह घरेलू नुस्खा आपके फटे होंठ तथा सांवले चेहरे दोनों ही समस्याओं को खत्म कर डालता है।

यह भी आजमाएं -

1 - गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए

कई बार गर्दन के कालेपन की समस्या भी देखने में अति है। असल में जब लोग अपनी गर्दन पर ध्यान नहीं देते हैं तो दिनभर की धूल से जमा मैल उनकी गर्दन पर जम जाता है। इस प्रकार से उनकी गर्दन पर कालापन आ जाता है। इसके लिए आप हल्दी, ग्लिसरीन, बेसन, गुलाब जल तथा नींबू का रस लेकर सभी को मिला लें तथा एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपनी गर्दन पर लगाएं तथा सूखने पर रगड़कर साफ़ कर लें तथा पानी से धो लें। इस प्रकार से आपकी गर्दन का कालापन ख़त्म हो जाता है।

2 - चेहरे के दाग धब्बों के लिए
कई बार देखने में आता है की महिलायें अपने चेहरे के दाग धब्बों को लेकर काफी परेशान होती हैं। यदि आप भी इसी प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो आप प्रतिदिन कॉटन पर ग्लिसरीन को लेकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा इससे अपने चेहरे की सफाई करें। इस उपाय से आपके चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे ख़त्म होना शुरू हो जाते हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Natural News
Top