Friday, 26 Feb, 12.06 pm नौकरी नामा

राजस्थान
राजस्थान में सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को निःशुल्क यूनिफार्म और पाठ्यपुस्त दी जाएगी: गहलोत

राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य के बजट 2021-22 में "बैक टू स्कूल कार्यक्रम" के तहत सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए मुफ्त वर्दी और पाठ्य पुस्तकों की घोषणा की।

गहलोत ने अपने बजट भाषण में कहा कि COVID-19 महामारी का स्कूली शिक्षा पर व्यापक प्रभाव पड़ा और पूरा शैक्षणिक वर्ष "शून्य वर्ष" में बदल गया।

मुख्यमंत्री ने कहा, "बैक टू स्कूल कार्यक्रम छात्रों के सीखने के अंतराल को पाटने के लिए शुरू किया जाएगा, जिसके तहत छात्रों को अध्ययन सामग्री प्रदान की जाएगी और छात्रों को कक्षाओं के लिए आरामदायक बनाया जाएगा," मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए कक्षा 8 तक और स्कूल की कक्षा 6 से 8 तक की मुफ्त किताबें "बैक टू स्कूल कार्यक्रम" के तहत प्रदान की जाएंगी, जिसके लिए राज्य सरकार crore 470 करोड़ खर्च करेगी।

गहलोत ने कहा कि छात्रों के डिजिटल सीखने के लिए राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में स्मार्ट टीवी लगाए जाएंगे।
साथ ही, राज्य के 600 से अधिक सरकारी स्कूलों में कृषि विषय पढ़ाया जाएगा।

गहलोत ने अगले दो वर्षों में 1,200 नए अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी स्कूल खोलने की घोषणा की, स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं में वृद्धि, शांति और अहिंसा निदेशालय, महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज, जयपुर में नए कॉलेजों, लड़कियों सहित संस्कृत। कॉलेजों और नया यह है, जयपुर में राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (आर-कैट), 1,500 सरकारी स्कूलों में विज्ञान और अंतरिक्ष क्लब।

खेल क्षेत्र के लिए, मुख्यमंत्री ने स्टेडियमों के विकास के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम योजना, प्रतापगढ़ में एक इनडोर स्टेडियम, जोधपुर और जयपुर में नए आवासीय खेल स्कूल और जोधपुर के बरकतुल्लाह खान क्रिकेट स्टेडियम में विकास कार्य और डूंगरपुर और हैंडबॉल में एक नई तीरंदाजी अकादमी की घोषणा की। जैसलमेर में अकादमी, अन्य बातों के अलावा।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: NaukriNama Hindi
Top