Monday, 23 Sep, 7.32 am नवजीवन

होम
9/11 से लेकर 26/11 तक के गुनहगार पाकिस्तान में पाए जाते हैं- ह्यूस्टन में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के ह्यूस्टन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत ने हाल ही में जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से पाकिस्तान को दिक्कत हो रही है। मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपित ट्रंप की मौजूदगी में कहा, "हमारे फैसलों से उन लोगों को दिक्कत हो रही है, जिनसे अपना देश संभल नहीं रहा है। अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? उन्हें पूरी दुनिया जानती है। अब समय आ गया है कि आतंकवाद और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने भारत के प्रति घृणा को अपने शासन का केंद्रबिंदु बनाया है। वे अशांति चाहते हैं। वो आतंक को पालते हैं, पोसते हैं।" मोदी ने कहा, "मैं यहां जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में राष्ट्रपति ट्रंप पूरी मजबूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हैं।"

मोदी ने कहा, "अनुच्छेद 370 का लाभ आतंकवादी और अलगाववादी उठा रहे थे। संविधान ने जो अधिकार शेष भारत को दिए हैं, वही अधिकार अब जम्मू एवं कश्मीर को मिल गया है।"

उन्होंने कहा, "वहां की महिलाओं और दलितों के साथ हो रहा भेदभाव अब खत्म हो गया है। राज्यसभा और लोकसभा में इस पर घंटों चर्चा हुई। राज्यसभा में हमें बहुमत नहीं है, इसके बावजूद हमारे दोनों सदनों ने इस फैसले को दो तिहाई बहुमत से पारित किया है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "भारत में बहुत कुछ हो रहा है, बहुत कुछ बदल रहा है और बहुत कुछ करने के इरादे से हम चल रहे हैं। हमने नई चुनौतियों को पूरा करने की जिद ठान रखी है।"

मोदी ने अमेरिकी भारतीयों को संबोधित करते हुए 'हाउडी मोदी' के जवाब में कहा कि भारत में सब कुछ ठीक है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात को कई अन्य भाषाओं में व्यक्त करने की कोशिश की। भारत में भाषाओं की विविधता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "सब चंगे सी, मजामा छे, एलम सौकियाम, सब खूब भालो, सबू भाल्लाछी।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सपरिवार भारत आने का न्योता दिया। मोदी ने कहा, "हम चाहते हैं कि आप अपने परिवार के साथ भारत आएं और आपका स्वागत करने का हमें मौका मिले। हमारी दोस्ती और भारत-अमेरिकियों का साझा सपना..हम इसे एक नया भविष्य देंगे।"

उन्होंने इसके अलावा ट्रंप को 'हाउडी मोदी' समारोह में शामिल होने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। प्रधानमंत्री ने स्टेडियम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "शुक्रिया ह्यूस्टन, शुक्रिया अमेरिका। भगवान आप सबका ख्याल रखे।"

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Navajivan
Top