Saturday, 11 Jul, 4.00 pm नवजीवन

हालात
अमेरिकी चुनाव से पहले फेसबुक लगा सकता है राजनीतिक विज्ञापनों पर रोक, आलोचनाओं के बाद मंथन जारी

अमेरिका समेत दुनिया भर में इस समय तीखी आलोचना का सामना कर रहा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अपने मंच पर राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। यह कदम नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर उठाने पर विचार किया जा रहा है।

सीएनएन बिजनेस की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से छपी एक खबर के अनुसार, फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों के माध्यम से दुष्प्रचार को कम करने के लिए संभावित प्रतिबंध कई दिनों से विचाराधीन है। रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है, यह योजना कंपनी द्वारा विचार किए जा रहे कई विकल्पों में शामिल हैं और इस पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

इस रिपोर्ट पर फेसबुक द्वारा आधिकारिक तौर पर टिप्पणी की जानी अभी बाकी है। फेसबुक के एक बहुप्रतीक्षित ऑडिट ने इस सप्ताह खुलासा किया था कि राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा विवादास्पद पोस्टों को नहीं हटाने का कंपनी का निर्णय 'गहरी परेशानी खड़ी करने वाला' था। फेसबुक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने कहा, "ऑडिटर्स भी राजनेताओं के तथ्य की जांच न करने की हमारी नीति से दृढ़ रूप से असहमत हैं और उनका मानना है कि इसके अंतिम परिणाम का अर्थ पावर मैं बैठे लोगों की आवाज बुलंद करना है।"

इस विवाद के बाद अमेरिका में फेसबुक भारी आलोचनाओं में आ गया है। ऐसे में अपनी साख को बरकरार रखने के लिए राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध जैसे कदम पर विचार किया जा रहा है। हालांकि इससे फेसबुक को बड़ा आर्थिक झटका लगेगा, क्योंकि राजनीतिक विज्ञापनों और पेड पोस्ट्स से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की अच्छी कमाई होती है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Navajivan
Top