Thursday, 16 Jul, 7.34 pm नवजीवन

अर्थतंत्र
अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ट्विटर हैक से 367 यूजर्स ने दो घंटे में गंवाए 90 लाख रुपये, भारत में 7 साल की ऊंचाई पर चांदी

ट्विटर हैक : 367 यूजर्स ने दो घंटे में गंवाए 90 लाख रुपये

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर गुरुवार को अब तक का सबसे घातक साइबर हमला हुआ है। जबतक ट्विटर टीम इस क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को रोकने के लिए हरकत में आती, तबतक 367 यूजर्स ने बिटक्वाइन के रूप में 90 लाख रुपये से अधिक गंवा दिए। साइबर सिक्युरिटी कंपनी कास्परस्की के अनुसार, इस घातक स्कैम ने हमें इस तथ्य से अवगत करा दिया कि हम उस दौर में जी रहे हैं, जब चाहे कितना भी कंम्यूटर कौशल से युक्त कोई व्यक्ति हो या फिर सबसे सुरक्षित अकाउंट हो, उसे भी हैक किया जा सकता है।

कंपनी में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ दिमित्री बेसजुझेव ने आईएएनएस से कहा, "हमारे अनुमान में, केवल दो घंटे के अंदर ही, कम से कम 367 यूजर्स ने अटैकर को करीब 90 लाख डॉलर ट्रांसफर कर दिए। कोई भी वेबसाइट/सॉफ्टवेयर न तो पूरी तरह से बग से सुरक्षित है और न ही 'मून फैक्टर से।"

एसबीआई कार्ड के सीईओ हरदयाल प्रसाद का इस्तीफा

एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट्स सर्विस के प्रबंध निदेशक(एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) हरदयाल प्रसाद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अश्विनी कुमार तिवारी को इसका नया एमडी और सीईओ बनाया गया है। प्रसाद ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है। गुरुवार को नियामक फाइलिंग में एसबीआई कार्ड्स ने कहा कि प्रसाद का इस्तीफा 31 जुलाई से प्रभावी होगा।

बयान के अनुसार, अश्विनी कुमार तिवारी 1 अगस्त 2020 से दो वर्षो के लिए कंपनी के सीईओ और एमडी के रूप में पदभार संभालेंगे।

भारत में 7 साल की ऊंचाई पर चांदी, औद्योगिक मांग से बढ़ी चमक

कोरोना के गहराते प्रकोप के बीच औद्योगिक गतिविधियों के दोबारा पटरी पर लौटने से चांदी की चमक बढ़ गई है। घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव गुरुवार को फिर सात साल की नई ऊंचाई को छुआ। औद्योगिक मांग बढ़ने की उम्मीदों से पीली धातु के मुकाबले चांदी कुछ ज्यादा चमकदार बन गई है।

बुलियन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समय निवेशकों का रुझान सोने से कहीं ज्यादा चांदी की तरफ है। भारत में चांदी का भाव 2013 के बाद 53,000 रुपये प्रति किलो के ऊपर चल रहा है जबकि सोने का भाव इस समय 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर चल रहा है। वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी 19 डॉलर प्रति औंस के ऊपर है जबकि सोना 1800 डॉलर प्रति औंस के ऊपर चल रहा है।

कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि सोना और चांदी के भाव का अनुपात फिर घटता जा रहा है जो इस बात का संकेत है कि सोने के बजाय चांदी की तरफ निवेशकों का रुझान बढ़ा है।

ओप्पो ए52 स्मार्टफोन की डिजाइन, परफॉर्मेस प्रभावशाली

चीनी हैंडसेट निर्माता कंपनी ओप्पो ने हाल ही में भारत में अपना ओप्पो ए5 5000एमएच बैट्री और क्वाड कैमरे के साथ लॉन्च किया था। इसमें प्रभावशाली डिजाइन और परफारमेंस पाया गया है। इसकी कीमत 16,990 है।

कंपनी ने ओप्पो ए52 स्मार्टफोन में 6.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,080इंटू2,400 पिक्सल है। साथ ही इस स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर का सपोर्ट दिया गया है। वहीं, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित कलर ओएस 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

स्मार्टफोन ट्विलाइट ब्लैक कलर में उपलब्ध है। डिवाइस में 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज सपोर्ट करता है। फोटोग्राफी की बात करें तो, स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल मेन कैमरा, 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस, 2 मेगापिक्सल मोनो लेंस और 2 मेगापक्सिल पोट्र्रेट लेंस के साथ क्वाड कैमरा में आता है। एफ2.0 लार्ज-अपर्चर लेंस के साथ 16 मेगापिक्सल कैमरा है, जो सेल्फी लेने में जबरदस्त है।

खरीददारों के साथ आईबीसी की धारा 29ए के अनुरूप बर्ताव करें एआरसी : आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (एआरसी) के लिए एक निष्पक्ष आचार संहिता पेश की है, जिसमें केंद्रीय बैंक ने एआरसी से कहा है कि वे संभावित खरीददारों के साथ इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 की धारा 29ए की भावना के अनुरूप बर्ताव करें। आईबीसी की धारा 29ए के अनुसार, कोई विलफुल डिफाल्टर या कोई व्यक्ति जो प्रमोटर था या कॉरपोरेट देनदार के प्रबंधन में था, उसे अन्य शर्तो के अलावा संबंधित दिवालिया कंपनी के लिए बोली लगाने की अनुमति नहीं होगी।

सुरक्षित संपत्तियों की बिक्री प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने के क्रम में आरबीआई की संहिता कहती है कि नीलामी में भागीदारी के लिए निमंत्रण सार्वजनिक रूप से दिया जाएगा, और इस प्रक्रिया से यथासंभव अधिक से अधिक खरीददारों की भागीदारी संभव होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Navajivan
Top