Tuesday, 12 Feb, 8.27 pm नवजीवन

होम
बड़ी खबर LIVE: राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के लिए गहलोत सरकार विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही खत्म होने के बाद कोर्ट से निकले नागेश्वर राव, कोर्ट में बैठने की मिली थी सजा

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में अवमानना की सजा पूरी करने के बाद सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव सुप्रीम कोर्ट से निकल चुके हैं। कोर्ट ने उन्हें कार्यवाही के दौरान पूरे दिन कोर्ट में बैठे रहने का आदेश दिया था। साथ ही एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के लिए गहलोत सरकार विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव

राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने गुर्जरों के आरक्षण पर बड़ा फैसला किया है। अशोक गहलोत सरकार की कैबिनेट ने फैसला लिया है कि गुर्जरों को आरक्षण के लिए राजस्थान विधानसभा में एक प्रस्ताव लाया जाएगा। इस प्रस्ताव पारित होने के बाद गुर्जरों की मांग पूरी हो जाएगी।

मंगलवार को कैबिनट बैठक के बाद खेल मंत्री अशोक चांदना ने बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी दी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि राजस्थान विधानसभा में यह प्रस्ताव कब आएगा, लेकिन सरकार ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही यह प्रस्ताव लाया जाएगा।

गौरतलब है कि राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर समुदाय पिछले कुछ दिनों से आंदोलन कर रहा है, जिससे कई जगहों पर आंदोलनकारियों ने रेल पटरियों को जाम कर दिया है। बता दें कि गुर्जर समुदाय के लोग राजस्थान में नौकरियों और शिक्षा में पांच फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

लोकसभा से लंबी चर्चा के बाद वित्त विधेयक हुआ पास

कांग्रेस संसदीय दल की जनरल बॉडी मीटिंग कल

कांग्रेस संसदीय दल की जनरल बॉडी मीटिंग बुधवार को दिल्‍ली में होगी। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी बैठक को संबोधित करेंगे।

दिल्‍ली के होटल अर्पित पैलेस में आग लगने के मामले में गैर इरादतन हत्‍या का केस दर्ज

दिल्‍ली के करोलबाग के होटल अर्पित पैलेस में लगी आग मामले में धारा 308 (गैर इरादतन हत्‍या का प्रयास) के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि करोल बाग इलाके में पांच मंजिला अर्पित पैलेस होटल में मंगलवार सुबह भीषण आग लग गई। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई। हादसे में घायल कई लोगों की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में कम से कम दो महिलाएं और एक बच्चा भी शामिल है।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के जनरल मैनेजर दिब्‍यज्‍योति दत्ता गिरफ्तार

गुवाहाटी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के जनरल मैनेजर दिब्‍यज्‍योति दत्ता दो लाख रुपये की घूस लेते गिरफ्तार हुए है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अखिलेश यादव को जाने से रोकने पर चंद्रबाबू नायडू ने की योगी सरकार की निंदा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अखिलेश यादव को जाने से रोकने पर ममता ने की योगी सरकार की निंदा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को जाने से रोकने पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने योगी सरकार की कड़ी निंदा की है।

हिमाचल प्रदेश: कुल्ली जिले में स्कूल अब 13 फरवरी की बजाय 18 फरवरी को खुलेंगे

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला प्रशासन के मुताबिक, "जो स्कूल भारी बारिश और बर्फबारी की वजह से बंद किए गए थे, और 13 फरवरी को खुलने वाले थे, वे अब 18 फरवरी को खुलेंगे।"

झारखंड में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम, 1908 की धारा 16 के तहत प्रतिबंधित

झारखंड सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया को आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम, 1908 की धारा 16 के तहत राज्य में प्रतिबंधित कर दिया है।

राफेल एमओयू से जूड़ी जानकारी लीक कर पीएम ने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम को तोड़ा: राहुल

राफेल डील पर नये खुलासे और प्रेस को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस का वीडियो ट्वीट करते हुए कहा, "राफेल एमओयू से जूड़ी जानकारी लीक करके पीएम ने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम को तोड़ा दिया और राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर लिया। ऐसा करके उन्होंने खुद के खिलाफ आपराधिक मामला खोल दिया है।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे लिखा, "कृपया मेरी प्रेस कांफ्रेंस के इस वीडियो को हाइलाइट के साथ साझा करें।"

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एसपी के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया है। इस लाठीचार्ज में बदायूं से पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव घायल हो गए हैं। धर्मेंद्र यादव पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन कर रहे थे।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एक समारोह होना था, जिसमें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल होने जा रहे थे। इसी दौरान उन्हें पुलिस ने लखनऊ एयरपोर्ट पर रोक दिया। इस बात से नाराज समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन कर रहे थे।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में जाने की सूचना हमने 27 दिसंबर को ही दे दी थी: अखिलेश

अखिलेश यादव ने कहा, "जब कार्यक्रम बिल्कुल करीब है, स्टेज के पास तीन बम विस्फोट हुए। न सरकार, न प्रशासन ने ऐसा करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई की। लोकतंत्र में ऐसा कभी नहीं हुआ कि सरकार ने बम फेंके जाने में मदद की हो, जबकि कार्यक्रम होने वाला हो।"

गुजरात: प्रिंसिपल ने अपने खत में कहा, जिग्नेश मेवाणी को कॉलेज के समारोह में आने से रोकना शर्मनाक

अहमदाबाद के एचके आर्ट्स कॉलेज के प्रिंसिपल हेमंतकुमार शाह ने कॉलेज ट्रस्टी को लिखे खत में कहा है, "जिग्नेश मेवाणी इस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं, विधायक हैं, इसलिए मैंने उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था। छात्र विरोध कर रहे थे कि वह कुछ विवादास्पद बयान देंगे और उन्होंने यहां तक कहा कि अगर वह आते हैं, तो वे समारोह नहीं होने देंगे।"

प्रिंसिपल हेमंतकुमार शाह ने आगे लिखा, "मेरा मानना है कि जिगनेश मेवाणी समेत सभी के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अहम है। इसके स्थान पर ट्रस्टियों ने राजनैतिक दबाव में उनकी स्वतंत्रता को अपने ही हाथों से खत्म कर दिया और शर्मनाक बना डाला।"

गौरतलब है कि अहमदाबाद के के एचके आर्ट्स कॉलेज में आयोजित होने वाले समारोह में यहां के प्रिंसिपल ने निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी को आमंत्रित किया था, लेकिन समारोह आयोजित होने से पहले समारोह को इसे रद्द कर दिया। इसके विरोध में प्रिंसिपल ने इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने कॉलेज के ट्रस्टी को एक खत लिखा है।

बॉम्बे हाई कोर्ट की पणजी बेंच का वन क्षेत्र बर्बाद करने के मामले में सीएम पर्रिकर के बेटे को नोटिस

बॉम्बे हाई कोर्ट की पणजी बेंच ने वन क्षेत्र को बर्बाद करने के मामले में गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे को नोटिस जारी किया है। यह मामला दक्षिण गोवा जिले से जुड़ा है। कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कहा गया है कि दक्षिण गोवा जिले में नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य के पास एक इको-रिसॉर्ट का निर्माण किया गया है। इसके निर्माण के दौरान वन क्षेत्र को बर्बाद कर दिया गया।

राफेल को लेकर कांग्रेस का पीएम पर हमला तेज, कहा- तुम भ्रष्ट हो, झूठे हो, दोस्त के लिए देश से की गद्दारी

राफेल डील को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर हमला तेज कर दिया है। एक ट्वीट में कांग्रेस ने कहा, "तुम भ्रष्ट हो, झूठे हो और तुमने अपने दोस्त के लिए देश से धोखा किया है।"

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति से मिले सीएम चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य को विशेष दर्जा दिलाने की मांग को लेकर दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की है। इससे पहले उन्होंने दिल्ली में सोमवार को एक दिन की भूख हड़ताल की थी। इस विरोध-प्रर्दशन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता शामिल हुए थे।

राफेल पर संसद में सीएजी रिपोर्ट पेश, कांग्रेस का हंगामा, मामले में जेपीसी गठन की मांग

राफेल डील पर नये खुलासे के बीच सीएजी की रिपोर्ट संसद में पेश कर दी गई है। इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस ने राफेल मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राफेल पर जेपीसी जांच की अपनी मांग दोहराई। इस पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जेपीसी जांच कराने का कोई औचित्य नहीं बनता है।

दिल्ली: मुखर्जी नगर इलाके में डॉक्टर का शव मिला

दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में मंगलवार को एक डॉक्टर का शव उन्हीं के घर के पीछे मिला। मौत की वजह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने कलकत्ता हाई कोर्ट में लगाई अग्रिम जमानत याचिका

बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने कलकत्ता हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगाई है। कुछ दिन पहले टीएमसी विधायक सत्यजीत विश्वास की हत्या के मामले में दर्ज एफआईआर में उनका भी आया था। इसी मामले में मुकुल रॉय ने यह अर्जी दाखिल की है। अर्जी पर इस हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

दिल्ली: करोलबाग में आग से हुई मौत के मामले में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये देगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में लगी आग से हुई मौत के मामले में केजरीवाल सरकार ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिन 17 लोगों की इसमें मौत हुई है, उनके परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को सुप्रीम कोर्ट ने दी सजा, कहा- पूरे दिन एक कोने में कोर्ट में बैठे रहें

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस में अवमानना के मामले में सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को सुप्रीम कोर्ट ने सजा दी है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने नागेश्वर राव को सजा दी है। कोर्ट ने नागेश्वर राव को पूरे दिन कोर्ट में ही एक कोने में बैठे रहने के लिए कहा है। इसके अलावा कोर्ट ने उन पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस की जांच कर रहे सीबीआई अधिकारी का तत्कालीन सीबीआई के अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव ने ट्रांसफर कर दिया था। ऐसा करने से कोर्ट ने सीबीआई को मना किया था। इसी मामले में नागेश्वर राव को सजा मिली है।

पीएम मोदी ने राफेल डील के बारे में अनिल अंबानी को बताया: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि जिस एमओयू बारे में सिर्फ पीएम मोदी को जानकारी थी। उन्होंने कहा कि इस बारे में रक्षा मंत्री को भी जानकारी नहीं थी। राहुल ने कहा कि एमओयू के बारे में सिर्फ पीएम मोदी को अगर खबर थी तो आखिर उसके बारे में अनिल अंबानी को किसने जानकारी दी।

राहुल गांधी ने कहा, "जो जानकारी अंनिल अंबानी को थी वह एक गोपनीय जानकारी थी। पीएम मोदी इस तरह की गोपनीय जानकारी को किसी को नहीं बता सकते, क्योंकि उन्होंने इसकी शपथ ली थी। लेकिन पीएम मोदी ने इस गोपनीय जानकारी को अनिल अंबानी को दी। अनिल अंबानी को को 10 दिन पहले दुनिया के सबसे बड़े रक्षा सौदे के बारे में पता था। यह अपने आप में एक अपराध है। यह खुद प्रधानमंत्री को जेल में डाल देगा।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "पीएम मोदी ने गोपनीय जानकारी अनिल अंबानी को देकर अपराध किया है। भ्रष्टाचार, सौदे की प्रक्रिया में गड़बड़ी और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ इन तीनों मामलों में पीएम मोदी दोषी हैं। इन तीनों मामलो में कार्रवाई होगी। कोई नहीं बचेगा।"

पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को बताया कि एमओयू होने वाला है: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आखिर अनिल अंबानी को कैसे पता चला कि पीएम मोदी एक एमओयू करने जा रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि इससे साफ होता कि पीएम मोदी ने अनिल अंबानी को इस एमओयू के बारे में बताया था।

डील होने से 10 दिन पहले अनिल अंबानी को पता था कि राफेल पर एक एमओयू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को यह बताना चाहिए कि जिस एमओयू को वे करने जा रहे थे आखिर उसके बारे में अनिल अंबनी को कैसे पता चला। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने अनिल अंबानी के मिडिलमैन की तरह काम किया है।

राफेल डील पर हुए नए खुलासे पर राहुल गांधी की प्रेस कांफ्रेंस

राफेल डील पर हुए नए खुलासे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा, "एक ईमेल सामने आया है, इससे जाहिर होता है कि जो बात रक्षा मंत्री, विदेश सचिव, किसी को भी नहीं मालूम थी, वह अनिल अंबानी को मालूम थी कि राफेल पर एमओयू साइन होने वाला है।"

राहुल गांधी ने पूछा कि आखिर पीएम मोदी के दौरे से पहले अनिल अंबानी फ्रांस के रक्षा मंत्री से कैसे मिले।

एक छात्र नेता के शपथग्रहण समारोह में मेरे जाने से योगी सरकार डरी: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "एक छात्र नेता के शपथग्रहण समारोह में मेरे जाने से सरकार इतनी डरी हुई है कि मुझे लखनऊ एयरपोर्ट पर ही रोका जा रहा है"

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस: सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम केस के सिलसिले में दिए गए पिछले आदेश के संदर्भ में सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट की देश के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष पेश हुए।

राफेल पर थोड़ी देर में प्रेस को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

राफेल डील पर हुए नये खुलासे को लेकर थोड़ी देर में राहुल गांधी प्रेस को संबोधित करेंगे।

राफेल पर नए खुलासे के बाद थोड़ी देर में प्रेस को संबोधित करेंगे राहुल गांधी

राफेल पर नए खुलासे के बाद थोड़ी देर में राहुल गांधी प्रेस को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि पीएम मोदी ने अपने मित्र अनिल अंबनी की मदद की थी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, "देश के प्रिय छात्र और युवा, राफेल सौदे में हर दिन नये खुलासे हो रहे हैं। अब यह साफ हो गया है कि पीएम मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपये की चोरी कर अपने दोस्त अनिल अंबनी की जेब में डाला था। मेरी प्रेस कांफ्रेंस को सुबह 11 बजे देखिए।"

करोलबाग में होटल में लगी आग से 17 लोगों की मौत के साथ 2 लोग घायल हुए हैं: सत्येंद्र जैन

दिल्ली: करोलबाग में होटल में लगी आग से मरने वालों की संख्या 17 हुई

दिल्ली के करोलबाग में होटल में लगी आग से मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने इस बात की जानकारी दी है।

संसद में राफेल पर सीएजी रिपोर्ट पेश होने की संभावना पर खड़गे बोले, यहां भी वही सुझाव देंगे, जो कोर्ट को दिए थे

संसद में आज राफेल पर सीएजी रिपोर्ट पेश होने की संभावना है। इस पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "देखते हैं, उन्होंने इसमें क्या लिखा है। मेरे विचार में वे यहां भी वही सुझाव देंगे, जो उन्होंने बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को दिए थे।"

डक्टिंग में आग लगने की वजह से हुआ यह हादसा हुआ: दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष

दिल्ली होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बालन मणि ने करोल बाग के होटल में लगी आग के बारे में कहा, "यह हादसा डक्टिंग में आग लगने की वजह से हुआ, जो कमरों तक फैल गई। सभी नियमों का पालन किया गया था, और लाइसेंस पूरी जांच के बाद ही दिया गया था। हादसा तो किसी घर में भी हो सकता है।"

भूपेन हजारिका मामले में कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में शून्यकाल में चर्चा के लिए नोटिस दिया

भूपेन हजारिका के परिवार द्वारा भरत रत्न लौटाने के मामले पर चर्चा के लिए असम से कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में शून्यकाल में चर्चा के लिए नोटिस दिया।

करोलबाग में होटल में लगी आग पर पाया गया काबू

करोलबाग में होटल अर्पित पैलेस में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। इस बात की जानकारी दमकल विभाग के अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में 9 लोगों की मौत हुई है। दमलक की 30 गाड़ियों कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग कैसे लगी फिलहाल इस बात का पता नहीं चल पाया है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में लगी भीषण आग, 9 लोगों की मौत, राहत-बचाव का काम जारी

दिल्ली के करोलबाग में होटल अर्पित पैलेस में भीषण आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ज्यादातर मौतें दम घुटने की वजह से हुई हैं। फिलहाल दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। राहत और बचाव का काम जारी है।

Dailyhunt
Top