Saturday, 14 Dec, 6.11 pm नवजीवन

होम
झारखंड में चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त, 15 सीटों पर 16 दिसंबर को मतदान

झारखंड के चार जिलों की 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले चौथे चरण के मतदान से पहले शनिवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है। चौथे चरण में कुल 221 उम्मीदवार हैं, जिनमें 23 महिलाएं शामिल हैं। 15 सीटों में से तीन अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष 12 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं। विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 15 सिटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे। इस चरण में कोयलांचल की 13 सीटों के अलावा संताल परगना प्रमंडल की दो सीटें (देवघर और मधुपर) भी शामिल हैं।

अनुसूचित जाति के लिए जिन सीटों को आरक्षित किया गया है, उनमें देवघर, जमुआ और चंदनकियारी शामिल हैं। वहीं मधुपुर, बगोदर, गांडे, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीटें सामान्य श्रेणी में शामिल हैं।

ये 15 सीटें चार जिलों में फैली हैं, जिनमें देवघर और मधुपुर देवघर जिले में हैं, जबकि बगोदर, जमुआ, गांडे, गिरिडीह और डुमरी गिरिडीह जिले में हैं। बोकारो और चंदनकियारी बोकारो जिले में हैं, जबकि सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा धनबाद जिले में हैं।

देवघर जिले की दो सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 6,74,832 है और गिरिडीह जिले की पांच सीटों के लिए कुल 14,18,753 मतदाता शामिल हैं।

बोकारो की दो सीटों पर 7,65,742 मतदाता हैं और धनबाद जिले की छह सीटों के लिए इनकी संख्या 19,25,682 है। इन सीटों पर पहली बार मतदान करने वाले लोगों की कुल संख्या 95,795 है।

चौथे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपना अंतिम प्रयास किया है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कांग्रेस और जेएमएम उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Navajivan
Top