Sunday, 28 Feb, 12.14 pm News24

देश
Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में होगी तबाही की बारिश

नई दिल्लीः फरवरी महीने में देशभर में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलता है, जिसके चलते अब सूरज का तेज भी बढ़ने लगा है। उत्तरी भारत के कुछ पहाड़ों इलाकों में इन दिनों बर्फबारी और बारिश के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है।

वहीं उत्तरी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज भी बदलता जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तर पश्चिम में विक्षोभ सक्रिय होने से पहाड़ों पर बर्फबारी होने के साथ ही रविवार को दिल्ली-एनसीआर सहित मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं, श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में ताजा बर्फबारी हुई है।

मौसम विभाग ने कहा कि कुपवाड़ा जिले के माछिल और जेड-गली इलाकों में एक फुट से ले कर18 इंच के बीच बर्फबारी हुई। गुलमर्ग, बारामुला और सोनमर्ग में सात इंच तक बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक विक्षोभ के कारण उत्तरी उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है साथ ही बर्फबारी के भी आसार हैं।

मौसम की अधिक जानकारी देते हुए आइएमडी के एडिशनल डायरेक्टर आनंद शर्मा ने बताया कि दिल्ली में कल का तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक था और अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री अधिक है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते आने वाले दिनों में यही उम्मीद है कि 1 और 2 मार्च के आसपास तापमान में हल्की गिरावट की उम्मीद है। उसके बाद हवा की दिशा बदल सकती है और पहाड़ों से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल सकती हैं, जिससे तापमान थोड़ा कम हो सकता है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: News24 Hindi
Top