Monday, 02 Nov, 8.41 am Online StudyIQ

होम
विश्व नगर दिवस : 31 अक्टूबर

31 अक्टूबर को विश्व भर में विश्व नगर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बढती हुई जनसँख्या तथा समस्याओं के बीच नियोजित तथा सतत शहरी जीवन के लिए कार्य करना है।

Theme: Valuing Our Communities and Cities

मुख्य बिंदु

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वैश्विक शहरीकरण तथा शहरीकरण की चुनौतियों के लिए देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना तथा सतत शहरी विकास में योगदान देना है। वैश्विक तौर पर "विश्व नगर दिवस 2018" को यूनाइटेड किंगडम के लिवरपूल में मनाया गया।

पृष्ठभूमि

विश्व नगर दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसम्बर, 2013 में प्रस्ताव 68/239 द्वारा की गयी थी। इस दिवस की सामान्य थीम "Theme: Valuing Our Communities and Cities" है।

विश्व नगर दिवस 2018 की सब-थीम : "प्रतिरोधक्षमतापूर्ण व सतत शहरों का निर्माण। इस थीम का उद्देश्य विभिन्न किस्म के खतरों से भवनों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिरोधक्षमतापूर्ण भवनों के निर्माण पर बल देना है, जिससे की मानव जीवन तथा सम्पति का नुकसान कम हो सके।

पर्यावास तृतीय सम्मेलन (Habitat III Conference)

आवास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन का आयोजन दो दशकों में किया जाता है। यह 1976, 1996 और 2016 में आयोजित किया गया था। Habitat II का आयोजन इस्तांबुल में किया गया था। Habitat Iको ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन को मानव बस्तियों पर वैंकूवर घोषणा में एकीकृत किया गया था। इसने नेशनल एक्शन के लिए 64 सिफारिशों के साथ एक कार्य योजना बनाई।

न्यू अर्बन एजेंडा को 20 अक्टूबर, 2016 को इक्वाडोर में आयोजित हैबिटेट III सम्मेलन में अपनाया गया था। यह एजेंडा 30 विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित हुआ था।

Advertisement

Month: current-affairs-in-hindi-november-2020

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

Tags: विश्व नगर दिवस, विश्व नगर दिवस 2020, world cities day, World Cities Day 2020, World Cities Day 2020 Theme

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Online StudyIQ
Top