Tuesday, 23 Feb, 3.51 pm ऑपइंडिया

देश-समाज
गणतंत्र दिवस पर उपद्रव मचाने वाले 2 और आरोपितों को जम्मू से पकड़ लाई दिल्ली पुलिस, मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल

--- गणतंत्र दिवस पर उपद्रव मचाने वाले 2 और आरोपितों को जम्मू से पकड़ लाई दिल्ली पुलिस, मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल लेख आप ऑपइंडिया वेबसाइट पे पढ़ सकते हैं ---

गिरफ्तार आरोपितों में एक 45 वर्षीय मोहिंदर सिंह कथित तौर पर जम्मू कश्मीर यूनाइटेड किसान फ्रंट का चेयरमैन है। वहीं दूसरा आरोपित मनदीप सिंह, गोल गुजराल का रहने वाला है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के मामले में पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है। इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर लाल किले में उपद्रव मचाने वाले दो और आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपितों में एक 45 वर्षीय मोहिंदर सिंह कथित तौर पर जम्मू कश्मीर यूनाइटेड किसान फ्रंट का चेयरमैन है। वहीं दूसरा आरोपित मनदीप सिंह, गोल गुजराल का रहने वाला है। पुलिस का कहना है कि दोनों आरोपितों ने 26 जनवरी में हुई हिंसा में सक्रिय भूमिका निभाई थी और मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक थे।

कथित तौर पर दोनों आरोपितों को पुलिस ने जम्मू से गिरफ्तार किया था। गणतंत्र दिवस में हुए हिंसा के मामले में सोमवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जसप्रीत सिंह नाम के एक और आरोपित को गिरफ्तार किया था। बता दें 29 वर्षीय जसप्रीत सिंह उर्फ ​​सनी दिल्ली के स्वरूप नगर का रहने वाला है। 26 जनवरी के हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान उसने लाल किले में जमकर उपद्रव मचाया था। उस पर प्राचीर के दोनों तरफ लगे गुंबद में से एक पर चढ़ने का भी आरोप है।

17 फरवरी को दिल्ली पुलिस ने लाल किले पर हिंसा के मुख्य आरोपितों में से एक मनिंदर सिंह को दिल्ली के पीतमपुरा इलाके से गिरफ्तार किया था। वह भी मूलरूप से स्वरूप नगर का रहने वाला है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, लाल किले पर हुई हिंसा की कई तस्वीरें सामने आई थी, जिसमें मनिंदर सिंह दो तलवारों को लहरा रहा था और पुलिसकर्मियों पर बर्बर हमला करने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहा था। गिरफ्तार मनिंदर सिंह ने कई भड़काने वाले फेसबुक पोस्ट भी किए थे।

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान आईटीओ और लाल किले में भड़की हिंसा के संबंध में दिल्ली पुलिस ने अब तक 100 से भी अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने हाल ही हिंसा में शामिल 220 लोगों की तस्वीरें जारी की थीं। इसके अलावा पुलिस ने आम जनता से भी हिंसा की तस्वीरें और वीडियो साझा करने की अपील की थी। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में अभिनेता और खालिस्तानी हमदर्द दीप सिद्धू और इकबाल सिंह भी शामिल हैं, जिन्होंने कथित तौर पर हिंसा के साथ- साथ पुलिस से भी बर्बरता की थी।

उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान किसानों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हुई थी। इस बीच, कुछ प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर लेकर जबरन लालकिले में घुस गए और ऐतिहासिक इमारत की प्राचीर पर धार्मिक झंडा लगा दिया। हिंसा में करीब 500 पुलिसकर्मी घायल हुए थे। वहीं पुलिस ने उपद्रवियों के खिलाफ 38 एफआईआर दर्ज किए थे।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: OpIndia Hindi
Top