Tuesday, 07 Aug, 10.59 am प्रजासत्ता

होम
आवारा सांड के आतंक से गनोह गाँव के लोग परेशान

अनिल/रैहन
उपमंडल नूरपुर की ग्राम पंचायत पंजाहड़ा की वस्ती गनोह के बाशिंदे आजकल एक आबारा सांड के आतंक से बेहद परेशान हैं । इस आबारा सांड ने गनोह बाजार की सड़क व इसके साथ लगते लोगों की जमीन पर पूरी तरह अपना अधिपत्य जमा रखा है । इससे यहां इस आबारा सांड ने सड़क पर चलते राहगीरों पर जानलेवा हमले करना शुरू कर दिए हैं, वहीं गनोह बाजार के साथ लगती किसानों की खेती उजाड़ कर रख दी है । रात को घरों में घुस कर इस आबारा सांड ने लोगों के पालतू पशुओं को भी मारना शुरू कर दिया है । साथ ही उनके चारे को भी बर्बाद करना शुरू कर दिया है । वहीं दिन में इसने गनोह की सड़क पर लोगों का चलना-फिरना ही बंद कर दिया है ।

बता दें कि यहां से लगती दो अन्य पंचायतों के लिए गनोह एक मार्केटिंग स्थल है लोगों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति हेतु अकसर जहां आना-जाना पड़ता है । मगर इस आबारा सांड के आतंक से लोग काफी सहमे हुए हैं क्योंकि अब तक कई लोगों पर हमले कर यह खूंखार उन्हें चोटिल कर चुका है । गनोह में दो प्लस टू के निजी शिक्षण संस्थान व एक जमा-दो तक का सरकारी स्कूल है जहां हर रोज लगभग 1500 स्कूली छात्र-छात्राएं गनोह बाजार से होकर आबाजाही करते हैं । लेकिन इस आबारा सांड के डर से लोगों को सड़क व गली-मोहल्लों में चलना मुश्किल ही नहीं अपितु जोखिम भरा हो गया है ।

सोमवार को पंजाहड़ा पंचायत के पूर्व उपप्रधान एवं कांगड़ा जिला शिकायत निवारण सदस्य जोगिंद्र पठानिया की अगुवाई में बस्ती गनोह के बाशिंदों का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को नूरपुर के एसडीएम सुरिंदर ठाकुर के साथ उनके कार्यालय में मिला तथा एक ज्ञापन सौंप कर उन्हें इस आबारा सांड द्वारा इलाके में फैलाए आतंक के बारे में अवगत करवाया तथा इसे जल्द पकड़वा कर गौसदन में भेजने की गुहार लगाई । एसडीएम नूरपुर ने प्रतिनिधिमंडल को डीएफओ नूरपुर के साथ मिलने के लिए डीएफओ नूरपुर कार्यालय पहुंचने पर प्रतिनिधिमंडल को बताया गया कि बारिशें खत्म होने के बाद विभाग पशु चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद अपने कर्मियों को भेज कर आबारा सांड को काबू कर खजियां गौसदन भिजवाया जाएगा । वहीं इलाकावासियों में डा.कृष्ण, डा.सुभाष, शविंद्र, तारा चंद, सरूप चंद, देव राज धीमान, संतोख सिंह, कृपाल सिंह, बलविंद्र, विशाल, विक्रांत, जोगिंदर सिंह आदि ने भी स्थानीय प्रशासन से गुहार लगा कर गनोह एरिया में आतंक फैला रहे उक्त खूंखार आबारा सांड को शीघ्र पकड़वा कर गौसदन सदन भिजवाने की मांग की है ।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Prajasatta
Top