Saturday, 23 Jan, 4.08 pm पंजाब केसरी

शिक्षा/नौकरी
IAF भर्ती 2021: इंडियन एयरफोर्स में 12वीं पास के लिए एयरमैन की वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

भारतीय वायु सेना ने एयरमैन के पदों पर भर्तियां करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है।

एजुकेशन डेस्क: भारतीय वायु सेना ने एयरमैन के पदों पर भर्तियां करने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है। ये नियुक्तियां ग्रुप 'एक्स' और ग्रुप 'वाई' ट्रेड में बैच 01/2022 के लिए की जाएंगी। विवाहित पुरुष (भारतीय/ नेपाली ) भारतीय वायु सेना में एयर मैन के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 फरवरी 2021 है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार www.airmenselection.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 22 जनवरी
आवेदन की अंतिम तारीख: 7 फरवरी 2021
ऑनलाइन परीक्षा की तिथि: 18 से 22 अप्रैल 2021 तक

आईएएफ भर्ती डिटेल
ग्रुप X
(शिक्षा प्रशिक्षक ट्रेड को छोड़कर)
उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 फीसदी अंकों के साथ मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों से 12वीं की परीक्षा पास की होनी चाहिए। अंग्रेजी में 50% अंक हो। या किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो।

समूह 'Y' (IAF (S) और संगीतकार ट्रेड्स को छोड़कर)
केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा से किसी भी स्ट्रीम / विषयों में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास की हो। अंग्रेजी में और 50% अंकों के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम किया हो।

ग्रुप 'वाई' मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए
12 वीं किसी भी स्ट्रीम / विषय के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास की हो। इस स्तर पर अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक प्राप्त हो।

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 16 जनवरी 2001 के बाद और 2004 के बीच में हुआ होना चाहिए।

वेतन
चयनित उम्‍मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 14,600/- रुपये का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा तथा ट्रेनिंग पूरी होने पर ग्रुप 'Y' के उम्‍मीदवारों को 26,900/- रुपये और ग्रुप 'X' के उम्‍मीदवारों को 33,100/- रुपये के वेतनमान पर नौकरी पर रखा जाएगा। ​​

चयन प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी।
इन दोनों परीक्षाओं में जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होगा फिर उसके बाद उसका फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा।
उस में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का दो बार एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा, जिसमें दोनों बार में अयोग्य उम्मीदवारों की छटनी होगी।
जो भी उम्मीदवार बचेंगे उनका मेडिकल टेस्ट होगा टेस्ट जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों का चयन होगा।

यहां देखें नोटिफिकेशन


Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: PunjabKesari
Top