Thursday, 29 Oct, 10.36 pm पंजाब केसरी

कुल्लू
पारा लुढ़कने से जमने लगा पानी, मनाली-लेह मार्ग पर जोखिम भरा हुआ सफर

मनाली (ब्यूरो): जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में लगातार बदल रहे मौसम ने जहां स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं वहीं मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को लेकर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हिमाचल सहित लेह-लद्दाख की ऊंची चोटियों पर हुए हिमपात से पारा लुढ़क गया है। पारा लुढ़कने से मनाली-लेह मार्ग पर बर्फ व पानी सड़क में जमने लगा है, जिससे सफर भी जोखिम भरा हो गया है। अटल टनल बनने से रोहतांग दर्रे का जोखिम तो अब पुरानी बात हो गई है लेकिन दारचा से आगे जिंगजिंगबार, पटसेऊ, बारालाचा, भरतपुर सिटी, तांगलांगला और लाचुंगला दर्रे तक जगह-जगह सड़क में बर्फ व पानी जमा गया है, जिससे जोखिम बढ़ गया है। मनाली-लेह मार्ग पर सेना के काफिले सहित सभी वाहनों की आवाजाही जारी है।

वीरवार को भी बारालाचा दर्रे में सेना के वाहनों सहित लेह-लद्दाख के लोगों की आवाजाही जारी रही। हालांकि वाहन चालकों की मानें तो लेह मार्ग पर सबसे अधिक जोखिम रोहतांग दर्रा पार करने में होता था, जिससे इस बार उन्हें राहत मिल गई है। लेह-लद्दाख के लोगों का भी अभी कुल्लू-मनाली आना-जाना लगा हुआ है। अटल टनल ने लाहौल के लोगों की दिक्कत कम की है। इस बार उन्हें रोहतांग का कोई भय नहीं है और आराम से कुल्लू-मनाली में अपने कार्य में जुटे हुए हैं, साथ ही जांस्कर घाटी के लोग भी शिंकुला-दारचा होते हुए कुल्लू-मनाली में दस्तक दे रहे हैं। वीरवार सुबह एक बार फिर बादलों ने डेरा डाल दिया है, जिस कारण मनाली-लेह मार्ग की चोटियों में बर्फबारी की संभावना बढ़ गई है।

ऊंची चोटियों सहित ऊंचे दर्रों में गिरे बर्फ के फाहे

वीरवार को भी ऊंची चोटियों सहित ऊंचे दर्रों में बर्फ के फाहे गिरे हैं। इस मार्ग पर अचानक होने वाली बर्फबारी राहगीरों की दिक्कत बढ़ाती रही है। बीआरओ ने भी पारा लुढ़कने के चलते शिंकुला सहित बारालाचा से अपना कार्य समेट लिया है, लेकिन मनाली से दारचा व तांदी से संसारी मार्ग पर सड़क का कार्य अभी भी जारी है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमाशंकर ने बताया कि बर्फ गिरने तक उनका कार्य जारी रहेगा। एसडीएम केलांग ने बताया कि दर्रों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है, इसलिए वाहन चालक मौसम की परिस्थितियां देखकर ही लेह मार्ग पर सफर करें।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: PunjabKesari
Top