Friday, 30 Jul, 10.07 am पंजाब केसरी

लाइफस्टाइल
टोक्यो ओलंपिक: बॉक्सर लवलीना की ऐतिहासिक जीत, भारत का दूसरा मेडल पक्का

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलंपिक में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद वह सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। लवलीना ने महिला 69 किलो क्वार्टर फाइनल चीनी ताइपे की निएन चिन चेन को हराया जिसके साथ ही लवलीना का ब्राउन मेडल पक्का हो गया है। बतां दे कि लवलीना बोरगोहेन के सेमीफाइनल में जाते ही वह बॉक्सिंग में पदक जीतने वाली दूसरी महिला मुक्केबाज बन गई हैं। याद दिला दें कि लवलीना से पहले लंदन ओलंपिक में एमसी मैरीकॉम ने भी कांस्य पदक जीता था। हालांकि अभी लवलीना के पास दो मौके और हैं जिससे वह ब्राउन को सिल्वर या गोल्ड में बदल सकती हैं।

कौन है लवलीना बोरगोहेन? लवलीना बोरगोहेन सिर्फ 24 साल की हैं, वह असम के एक छोटे से गांव से है जहां से उन्होंने ओलंपिक तक का सफर तय किया है, बतां दें कि लवलीना बोरगोहेन असम के गोलाघाट जिले में पड़ने वाली सरुपथर विधानसभा के छोटे से गांव बरोमुखिया की रहने वाली हैं, उनके गांव की महज 2 हजार की आबादी है।

दो बार विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकीं लवलीना असम की पहली बॉक्सर हैं जिन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर अपमने देश का नाम रोशन किया है। 1.77 मीटर लंबी लवलीना बोरगोहेन टोक्यो ओलंपिक में 69 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा ले रही हैं।


मोहम्मद अली की बड़ी फैन है
बॉक्सिंग में अपने करियर की शुरूआत लवलीना ने महज 13 साल की उम्र में ही कर लिया था। लवलीना और उनकी जुड़वा बहनों (लीचा और लीमा) को किक बॉक्सिंग सीखने के लिए भेजा गया था। दोनों बहनें किक बॉक्सिंग में नेशनल लेवल तक पहुंच गईं, लेकिन उस बीच लवलीना गेम बदलकर बॉक्सिंग रिंग में आ गई थीं। लवलीना की मां ममोनी बोरगोहेन बताती हैं कि अपनी स्कूल के टाइम पर वह हर खेल गतिविधि में हिस्सा लेती थी।

मां ममोनी बोरगोहेन ने बताया कि एक बार लवलीना के पिता उनके लिए मिठाई लाए, मिठाई जिस अखबार में लपेटकर लाई गई थी लवलीना उसे पढ़ने लगीं इसी दौरानलवलीना ने मोहम्मद अली के बारे में पढ़ा और जिसके बाद से लवलीना को बॉक्सिंग से प्यार हो गया और उनकी इस गेम में रूचि बढ़ी।

जब लवलीना 9वीं क्लास में थीं तब ही भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के एक कोच की नजर उनपर पड़ी थी, तब से वह बॉक्सिंग में लगातार आगे बढ़ती गईं। लवलीना केवल मोहम्मद अली की ही नहीं ब्लकि माइक टायसन की भी बहुत बड़ी फैन हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: PunjabKesari
Top