Sunday, 07 Jun, 3.41 pm रॉयल बुलेटिन

ताजा खबर
फोर्ब्स की सूची में 66वें स्थान पर पर पहुंचे विराट, सूची में शामिल अकेले भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अमेरिका की फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी विश्व के सबसे धनी खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष-100 में शामिल एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं। कोहली ने बीते साल में कुल 2.6 करोड़ डॉलर कमाई की जिसमें से 2.4 करोड़ डॉलर करार से कमाए हैं और बाकी के दो करोड़ डॉलर की राशि उन्हें वेतन से मिली हैं।

कोहली ने इस साल इस सूची में 30 स्थान की छलांग लगाई है और अब वह 66वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं साल 2019 में भी वह इस सूची में शीर्ष-100 में शामिल एकमात्र भारतीय क्रिकेटर थे। स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर पहले स्थान पर हैं। फेडरर ने पिछले साल में लगभग 10.63 करोड़ डालर की कमाई की है। इस स्टार टेनिस खिलाड़ी ने इस दौड़ में पुतर्गाल के स्टार फुटबॉलर खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया है। फेडरर के बाद रोनाल्डो हैं जिन्होंने 10.5 करोड़ जाल की कमाई की है। वहीं अर्जेटीना के लियोनेल मेसी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि ब्राजील के नेमार चौथे स्थान पर हैं।

खेल इतिहास की अच्छी समझ : इयान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एलीट पैनल के पूर्व अंपायर इयान गोल्ड ने विराट को एक अच्छा और मजेदार इंसान बताया है। इयान ने विराट की तारीफ करते हुए कहा कि वह खेल के इतिहास से लेकर इसकी बारिकियों को अच्छी प्रकार से समझे हैं। इसके साथ ही उन्होंने आधुनिक युग में व्यवहारिक रवैये में बदलाव की भी प्रशंसा की है। इयान को आम-तौर पर मैचों के दौरान विराट के साथ हंसी मजाक करते हुए देखा गया है। उन्होंने कहा, "वह मजेदार व्यक्ति हैं। हां, उन्होंने कई बार मेरी तरह बल्लेबाजी भी की थी। वह आकर्षक है। वह उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो सचिन तेंडुलकर की तरह हैं, पूरे भारत की उम्मीदें उन पर हैं, पर आपको पता नहीं चलेगा।" इयान ने कहा, "आप उसके साथ रेस्त्रां में बैठकर घंटों तक उनसे बात कर सकते हो। जब आप विराट को देखते हैं तो वह एक पुरुष मॉडल जैसे नजर आते हैं पर जब वह बात करते हैं तो आपको पता लगेगा कि वह अपने खेल की बारीकियों, अतीत और इसके इतिहास के बारे में भी जानते हैं। वह बेहतरीन खिलाड़ी हैं।" वहीं जब उनसे कोहली की पहले हुई बहस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "लेकिन उन्होंने सम्मानजनक होना सीख लिया है।"

धोनी की देखरेख का मिला लाभ

वहीं विराट ने कहा है छह साल साल तक पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की देखरेख में खेलने के कारण ही उन्हें टीम का नेतृत्व करने का अवसर मिला। विराट ने स्पिनर आर अश्विन के साथ इंस्टाग्राम पर हुई बातचीत में कहा कि वह हमेशा से ही जिम्मेदारी लेना चाहते थे और भारतीय टीम का कप्तान बनना भी उसी प्रक्रिया का एक हिस्सा था। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इसका बहुत बड़ा कारण यह है कि लंबे समय तक मैं धोनी की देखरेख में खेला। इसलिए ऐसा नहीं समझा जाना चाहिये कि उनके जाते ही चयनकर्ताओं ने मुझसे कहा कि चलो अब तुम कप्तान हो।" उन्होंने कहा, "जो कप्तान है, वह जिम्मेदारी लेता है और कहता है कि यह अगला कप्तान हो सकता है और मैं आपको बताऊंगा कि यह कैसे उस दिशा में बढ़ रहा है। इसके बाद धीरे धीरे जिम्मेदारी लेने की ओर बढ़ा जाता है।" विराट ने कहा, "मुझे लगता है कि उनकी भूमिका बड़ी रही। छह सात साल में विश्वास में बना रहा। यह रातोंरात नहीं होता।" उन्होंने कहा, "मैं हमेशा ही उनके बगल में खड़ा होता था। वह कहते रहते थे कि ये कर सकते हो, वो कर सकते हो। तुम्हें क्या लगता है। कई चीजों पर बात होती थी। धीरे-धीरे उन्हें लगा कि मैं उनके बाद कप्तानी कर सकता हूं।" कोहली ने कहा, "मुझे जिम्मेदारी लेना पसंद है। मैने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं भारत का कप्तान बनूंगा।"

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Royal Bulletin
Top