Friday, 18 Oct, 10.48 pm RTI News

ताजा खबर
चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स का जोरदार विकास

बीजिंग, 18 अक्टूबर | इस वर्ष के पूर्वार्ध में चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन खुदरा बिक्री की रकम 7 खरब 77 अरब 13 करोड़ युआन तक जा पहुंची, जो देश की कुल राशि का 16.1 प्रतिशत है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इसी दौरान गरीब काउंटियों में ऑनलाइन खुदरा बिक्री की रकम 65 अरब 98 करोड़ युआन तक पहुंच गई जो पिछले साल से 18 प्रतिशत अधिक रही है। गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य साकार करने के लिए राजमार्ग, जल और बिजली प्रणाली का निर्माण करने के साथ-साथ प्रतिभाओं के प्रशिक्षण की भी बड़ी आवश्यकता है। इसमें ग्रामीण ई-कॉमर्स का जोरदार विकास करना कारगर साबित हुई है।

इस तरह ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी उपकरणों में सुधार लाने के साथ-साथ किसानों को ई-कॉमर्स जानकारियों से अवगत कराया गया है और ई-कॉमर्स के माध्यम से कृषि उत्पादों का बिक्री चैनल प्रशस्त किया गया है। गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग ई-कॉमर्स के सहारे अपनी शक्ति से गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करने में समर्थ हो सकते हैं।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: RTINews
Top