Wednesday, 20 Dec, 8.40 am समाचार नामा

ऐप्स
अगर आप भी है पार्किग को लेकर परेशान, ताे देखिए बेस्ट पार्किग ऐप्स

भारत आजकल एक नई समस्या का सामना कर रहा है और वो है पर्याप्त पार्किंग की कमी। परिवारों के छोटे होने के साथ-साथ मोटर वाहनों की कुल संख्या, परिवारों की संख्या से बढ़ती जा रही है। स्थिति ऐसी है कि भारत के शहरी क्षेत्रों में किसी भी कामकाज के दिन लगभग 40% सड़कों पर कारों की पार्किंग की जाती है, समस्या इससे भी और अधिक गंभीर है| आजकल कम आय वाले लोग भी कारों के मालिक हैं, समस्या यह है कि लोग कही धूमने जाते है तो कार पार्किंग को लेकर परेशान रहते है आपके पास टू व्हिलर या फॉर व्हिलर है, तो पार्किंग की प्रॉब्लम से आप अनजान नहीं होंगे और आधा समय इसी मे लग जाता है कि गाडियॉ कहा पार्क करे

जाम की समस्या से निपटने के लिए एमसीडी सैकड़ों नई पार्किंग बनाने और पहले से ज्यादा फीस वसूलने की तैयारी कर रही है। परन्तु फिर भी वहीं मॉल्स और प्राइवेट अस्पतालों को पार्किंग फ्री करने के लिए भी कह रही है। हालांकि जानकार मानते हैं कि फ्री पार्किंग के फैसले से पूरे भारत में ट्रैफिक जाम की समस्या फिर खड़ी हो जाएगी। एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि मॉल्स में पार्किंग फ्री करने से लोगों की परेशानियां और भी बढ़ जाएगीं।

कार या बाइक, स्कूटी की पार्किंग आज के समय में चुनौती बन गई है।

कई बार लोग पार्किंग की ढूंढ़ने में इतना परेशान हो जाते हैं कि किसी अर्जेंट काम में भी लेट हो जाते हैं। ऐसे में गुस्सा भी आता है और मजबूरी भी महसूस होती है, तो यहां हम आपके इसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आए है आपको कुछ ऐसे बेस्ट 5 पार्किंग ऐप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप न सिर्फ अपना समय बचा सकते हैं, बल्कि पैसा भी सेव कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन पार्किंग ऐप्स के बारे में।

Park Zebra,Parking Assured

इस ऐप से आप पार्किंग ऐरिया सर्च कर सकते हैं। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इस पर लॉगिन करें।

इसके बाद आपके आसपास की पार्किंग लोकेशन इस ऐप में मैप के जरिए सामने आ जाएंगी। इस ऐप की रीच सिटी बैंगलोर मे है

Parking Rhino

इस एप की मदद से आप बैंगलोर, दिल्ली एनसीआर, मुंबई, पुणे में अपनी गाड़ी के लिए पार्किंग एरिया सर्च कर सकते हैं। इस ऐप को फोन में इंस्‍टॉल करने के बाद सेटअप करना बेहद आसान है। इसके अलावा ऐप में आप अपने पार्किंग एरिया को पिनअप भी कर सकते हैं।

Ppark E

यह ऐप पीपीपार्क अपनी सेवाएं बैंग्लोर, दिल्ली एनसीआर, मुंबई, चैन्नई, कोच्चि, जयपुर में दे रही है।

एंड्रायड के अलावा इस ऐप को आइफोन में भी यूज़ किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी का कई कार्पोरेट कंपनियों के साथ टाइअप भी है।

Parkite kt

यह ऐप और भी अच्छा है इस ऐप की मदद से आप न सिर्फ अपनी गाड़ी को पार्क कर सकते हैं बल्‍कि पार्किंग एरिया के आस-पास कौन सा रेस्‍टोरेंट है, मूवी हॉल है जैसी जगह भी सर्च कर सकते हैं और इसके साथ में कॉल बैक का ऑप्‍शन दिया गया है जिससे आप ये नोटिफिकेशन दे सकते हैं कि आप आप कब और कहां आ जा रहे हैं। फिलहाल ये एप आप बैंग्लौर में यूज़ कर सकते हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Samacharnama
Top