Wednesday, 02 May, 5.03 pm

नार्थ इंडिया तीर्थ यात्रा
गर्मियों में घूमने के साथ-साथ करें इन धार्मिक जगहों की सैर

जयपुर। अगर आप इस गर्मी में किसी धार्मिक जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हो तो यह इन जगहों पर घूम सकते हैं।

महादेव का मंदिर- मध्यप्रदेश में स्थित महादेव का मंदिर धार्मिक दृष्टि से खास माना जाता है। लोगों के अनुसार इस जगह के बारे में कहा जाता है कि भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान दियां, जिससे बचने के लिए उन्होंने इस जगह पर शरण ली थी।।

मीनाक्षी अम्मन मंदिर, तमिलनाडु- यह मंदिर तकरीबन 2500 साल पुराना मंदिर है। यहां 33,000 से ज़्यादा सुसज्जित मूर्तियां हैं और मंदिर के द्वार पर बहुत ही अद्भुत गोपुरम बने हुए हैं।

बेलूर मठ, पश्चिम बंगाल- यह मंदिर हुगली नदी के तट पर स्थित है। यह स्वामी विवेकानन्द के रामकृष्ण मठ और मिशन का मुख्यालय भी है। इसे इतने खूबसूरत तरीके से बनाया गया है कि इसे हिन्दू, ईसाई और मुस्लिम आर्किटेक्चर देखने आते है।

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, तमिलनाडु- यह मंदिर 156 एकड़ में फैला हुआ है। इस मंदिर की दीवारों पर द्रविडियन युग की कारीगरी झलकती है। हर साल दिसंबर से जनवरी के महीने में यहां मेला लगता है जिसमें लाखों ऋद्धालु आते हैं।

थिल्लई नटराज मंदिर, तमिलनाडु- भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर 2000 सालों से कला और संस्कृति का प्रेरणास्रोत बना हुआ है। अगर आप जीवन में कभी इस मंदिर में जाते हैं तो नटराज की परमानंद का नृत्य की मूर्ति देखना न भूलें।

Dailyhunt
Top