Tuesday, 27 Oct, 4.50 pm समाचार नामा

उत्तर प्रदेश
Rajya Sabha elections : यूपी से प्रकाश बजाज ने भरा पर्चा, अब हो सकता है चुनाव

उत्तर प्रदेश की राज्यसभा की 10 सीटों के लिए हो रहे चुनाव के लिये मंगलवार को नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भाजपा के सभी आठ प्रत्याशियों व एक निर्दलीय उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया। भाजपा के आठ के साथ ही समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी के एक-एक प्रत्याशी के नामांकन दाखिल करने के बाद एक निर्दलीय के मंगलवार को नामांकन करने से नौ नवंबर को मतदान की उम्मीद है। राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल सभी नामांकन पत्रों की बुधवार को जांच होगी और फिर आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

वाराणसी के प्रकाश बजाज ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा है। वह पेशे से वकील हैं। प्रकाश बजाज के नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान समाजवादी पार्टी के कई विधायक मौजूद थे। माना जा रहा है कि यही विधायक प्रकाश के प्रस्तावक भी हैं। इस तरह से अब दस सीटों पर 11 प्रत्याशियों के मैदान में आने से नौ नवंबर को मतदान की उम्मीद काफी बढ़ गई है।

इसके पहले भाजपा की तरफ से नौ उम्मीदवार उतारे जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन भाजपा ने आठ प्रत्याशी ही उतारे।

भाजपा ने आठ उम्मीदवारों को घोषित करते राज्य में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जातीय समीकरण पर विशेष ध्यान दिया है। भाजपा के उम्मीदवारों में दो ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो पिछड़ा, एक एससी और एक सिख है। सभी उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। भाजपा केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और नीरज शेखर को दूसरी बार यूपी से राज्यसभा भेजेगी। पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे, पूर्व डीजीपी पुलिस बृजलाल, पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, सिडको के अध्यक्ष बी.एल. वर्मा और पूर्व प्रदेश मंत्री गीता शाक्य को उम्मीदवार बनाया गया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Samacharnama
Top