Friday, 11 Oct, 8.56 am संजीवनी टुडे

होम
अंतरराष्ट्रीय बालिक दिवस पर लड़कियों ने निभायी महत्वपूर्ण भूमिका

इनपुट- यूनीवार्ता

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शुक्रवार को पूरे देश में 303 लड़कियों ने ग्राम पंचायत स्तर से लेकर कंपनियों की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं राजदूतों की भूमिका निभायी।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शुक्रवार को पूरे देश में 303 लड़कियों ने ग्राम पंचायत स्तर से लेकर कंपनियों की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं राजदूतों की भूमिका निभायी। प्लान इंडिया ने 22 राजनयिक मिशनों के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का संचालन किया। इसमें यूरोपीय संघ के भारतीय प्रतिनिधिमंडल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस कार्यक्रम के तहत देश की 10 राज्यों की लड़कियों ने विभिन्न राजनयिक मिशनों में महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली और उन्होंने गर्ल चेंजमेकर्स राजदूतों की भूमिका निभायी।

प्लान इंडिया ने यहां कहा कि इस अभियान को आस्‍ट्रेलिया, बेल्जियम, स्‍लोवाकिया, कनाडा, चेक गणराज्‍य, डेनमार्क, नॉर्वे, एस्‍टोनिया, फिनलैंड, न्‍यूजीलैंड, जर्मनी, इस्राइल, पोलैंड, स्‍लोवेनिया, मेक्सिको, लिथुआनिया, लातविया, इक्‍वाडोर, स्‍वीडन, बुल्‍गारिया, अर्जेंटीना तथा स्विट्ज़रलैंड के राजनयिक मिशनों की भागीदारी रही। उसने कहा कि इस कार्यक्रम से वरिष्‍ठ पदों पर लड़कियों और युवतियों के लिए समान अवसर उपलब्‍ध कराने की आवश्‍यकता को और अधिक मजबूती से रेखांकित करने में मदद मिलती है।

साथ ही उन्‍हें फैसले लेने की अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने तथा यह सुनिश्चित करने कि वे भी खुशहाल, स्‍वस्‍थ और सुरक्षित माहौल में सीख सकती है, नेतृत्‍व प्रदान कर सकती हैं और निर्णय करने के साथ ही आगे भी बढ़ सकती हैं। इस कार्यक्रम में उत्‍तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड, दिल्‍ली, ओडिशा, महाराष्‍ट्र आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्‍थान और झारखंड की लड़कियां शामिल हुयी। इन राज्यों में 270 ग्राम पंचायतों में लड़कियों ने मुख्य भूमिका निभायी।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Sanjeevnitoday
Top