Thursday, 26 Jul, 12.46 pm Tech Duniya

होम
256 साल के इस आदमी ने बताया अपनी लम्बी ज़िन्दगी का रहस्य

कैसे हैं दोस्तों, स्वागत है आपका इस चैनल में जहाँ पर आपको हर रोज़ कुछ नया मिलता है पढ़ने और दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए, इसी बात का ध्यान रखते हुए मैं आपके लिए रोज़ कुछ ना कुछ कमाल के आर्टिकल लेकर आता हूँ।

उम्र कैसे बढ़े? लम्बा कैसे जियें? इन्ही कुछ सवालों का जवाब लेकर आया हूँ मैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से की कैसे इस दुनिया को ज्यादा से ज्यादा समय तक देखा जा सकता है, इस रहस्य को अपना बनाने के लिए आखिर तक पढ़े।

मैं आपको बताता हूँ इस धरती पर जिए हुए सबसे लम्बी उम्र के आदमी के बारे में जिसकी उम्र 256 साल थी। इनका नाम है ली चिंग-यूएन एक बहुत ही शांतिप्रिय आदमी था।


वू चुंग चिएह एक कॉलेज के टीचर थे और उन्होंने ही ढूंडा था ली के बारे में लिखे सारे दसतावेज़ जिनमें ली की उम्र और उनके 200 वे जन्मदिन के बारे में लिखा था।


ली चिंग ने अपनी ज़िन्दगी के 40 साल सिर्फ जड़ी बूटियों के ऊपर बिताए हैं, और इन्होने चाइनीज़ सेना में भर्ती की अपील करी और पास हो गए 71 साल की उम्र में जहाँ इन्होने कराटे सिखाए।


यह बहुत प्यार-प्रिय इंसान मान जाते थे समाज में और इन्होने 23 बार शादी की है और 200 से ज्यादा बच्चों के पिता हैं। इन्होने लिखना-पढ़ना बहुत ही छोटी उम्र में शुरू कर दिया था और इन्हें घूमना फिरना बहुत ज्यादा पसंद था।


अपनी ज़िन्दगी के शुरू के 100 साल तो इन्होने सिर्फ जड़ी-बूटियाँ ही इकठ्ठा करी और उन्हें बेचा, इन्होने ज़िन्दगी बिताई अपनी इन्ही बूटियों पर और चावल की वाइन पर और इसी तरह इन्होने अपनी ज़िन्दगी की सच्चाई यह बताई की।


ली के एक विद्यार्थी ने बताया की ली ने एक इंसान से मुलाक़ात की थी जो 500 साल से ज्यादा उम्र का था और उसी ने ली को यह बताया की ली को खाना चाहिए लम्बी उम्र के लिए और साथ ही में किगोंग व्यायाम भी सिखाये। उसके हिसाब से यह दोनों चीजें किसी की भी उम्र को लम्बा कर सकती हैं।


ली की लम्बी उम्र के पीछे का रहस्य यह है की वो कुत्ते की तरह सोते थे गहरी नींद में, कबूतर की तरह चलते थे बिना आलस के, कछुए की तरह बैठते थे आराम से और अपने दिल को हमेशा शांत रखते थे। यह मानना बहुत ही मुश्किल है की यह इतना लम्बा कैसे जी लिए लेकिन इनकी इतनी लम्बी ज़िन्दगी में व्यायाम और डाइट का बहुत ही बड़ा हाथ है।

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सब के साथ शेयर करें और लाइक करें, नीचे लिख कर अपने भाव और सलाह बताए जिससे मैं आगे आने आर्टिकल और भी अच्छे लिख सकूँ और आपको हंसा सकूँ।

क्या कहना है आपका ली की ज़िन्दगी को लेकर नीचे लिख कर बताए।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Techplanet Blogsite
Top