Monday, 18 Jan, 2.40 pm द लखनऊ ट्रिब्यून

होम
माइंड वार्स ने पूरे भारत में स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों के लिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन जीके ओलिम्पयाड लॉन्च किया

प्रयागराज, जनवरी 2021: जीके शब्द का सामान्य बुद्धिमता से गहरा नाता है, यह हमारे जीवन में घटित होने वाली चीजों के महत्व के प्रति हमारी समझ को दर्शाता है। ओलिम्पयाड जैसे टेस्ट में हिस्सा लेने पर विद्यार्थी क्विज एवं पजल के माध्यम से सीखते हैं, और इससे वह अपने जीवन में अधिक निर्णायक तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण बन पाते हैं।

प्रत्येक माता-पिता की यह इच्छा होती है कि उनके बच्चे बच्चे में चाहे जो भी करें, उसमें वह सफलता हासिल करें और नए मुकाम बनाएं, माइंड वार्स उनकी इसी इच्छा को पूरा करने आया है; माइंड वार्स एक मल्टीप्लेटफॉर्म नॉलेज प्रोग्राम है, इसे जी इंटरटेनमेन्ट इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने प्रमोट किया है, यह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन सामान्य ज्ञान ओलिम्पयाड 2020 है, इसका उद्देश्य है कि एक बेहतर भविष्य के सृजन हेतु विद्यार्थियों की पहचान की जाए, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और उन्हें बढ़ावा दिया जाए।

नवम्बर 2020 में एक राष्ट्रीय-स्तर की चैम्पियनशिप आरम्भ होगी, और यह समग्र भारत के सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 4 से 12 के विद्यार्थियों के लिए रहेगी। इसमें 20 मिनट की परीक्षा होगी, जिसमें प्रत्येक कक्षा के 5 विषयों में से सुसंगत एवं रोचक सम-सामायिकी के प्रश्न शामिल होंगे, इनका उद्देश्य होगा कि आने वाले वर्षों में विद्यार्थियों की क्षमता एवं वृद्धि को बेहतर बनाया जाए। इसके अलावा इसे पूरे भारत में लगभग 5,000 भारतीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के साथ किए गए एक व्यापक सर्वेक्षण से प्राप्त परिणाम के आधार पर सूत्रीकृत किया गया है।

विद्यार्थीगण ऑनलाइन ओलिम्पयाड के लिए किसी बाधा के बिना 24*7 अभ्यास भी कर सकते हैं, और इसमें उनके पास राष्ट्रीय चैम्पियन के रूप में सम्मान पाने और रु 1 करोड़ का पुरस्कार पाने का अवसर भी रहेगा। संस्कार पब्लिक स्कूल, प्रयागराज की कक्षा 9 की ओमामा सईदा कहती हैं 'हमारे लिए इतना मददगार ऑनलाइन ओलंपियाड कराने के लिए मैं माइंड वॉर्स ओलंपियाड की बहुत ही शुक्रगुज़ार हूँ। यह हमारी खुशकिस्मती है कि हमें इतने रोचक तरीकों से तालीम पाने का इतना अच्छा मौका मिला है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: The Lucknow Tribune
Top