Saturday, 14 Dec, 1.48 pm The Hind Tech

न्यूज़ अपडेट
गुड़ का सेवन करना बच्चों के लिए साबित हो सकता हैं फायदेमंद।

वैसे देखा जाए तो कई सारे पालक अपने नवजात शिशु या छोटे बच्चें को पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कराते हैं। जो बच्चों की सेहत के लिए लाभदायक हो। छोटे बच्चें संवेदनशील होते हैं, इस वजह से उनका काफी ध्यान भी रखा जाता हैं। बच्चों के लिए दिए गए पोषक तत्व बच्चों के शरीर से बैक्टेरिया और कीटाणु दूर रखने का काम करते हैं। इन पोषक तत्वों में गुड़ भी शामिल हैं।

गुड़ का सेवन करने से बच्चों के शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति होती हैं, जो काफी लाभदायक होता हैं। नवजात शिशु और छोटे बच्चों के शरीर में आयरन होना बहुत जरूरी होता हैं।क्योंकि आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का कार्य करता हैं। इस लिए बच्चों को प्रोटीन पाउडर दिया जाता हैं। लेकिन, घरेलू उपाय से बच्चों को आयरन मिले तो काफी अच्छा होता हैं। गुड़ में सबसे ज्यादा आयरन पाया जाता हैं।

बच्चों के हड्डियों को अगर समय पर ही मजबूत कर दिया जाए, तो उनको बाद में कोई भी परेशानी का सामना नही करना पड़ता। गुड़ में कैल्शियम, मिनिरल्स और फोस्फोर भरपूर मात्रा में होते हैं। जो हड्डियों को मजबूत करते हैं।

गुड़ शरीर से हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता हैं और लिवर को भी साफ रखता हैं।

अक्सर बच्चों को सर्दी, जुखाम, कब्ज की समस्याएं बदलते वातावरण में होती ही रहती हैं। गुड़ में अनरिफाइनड् शुगर पाया जाता हैं। जो बच्चों में पाचनतंत्र को बढ़ावा देता हैं और बच्चों को सर्दी, जुखाम, खांसी जैसी परेशानिया से बचाने में काफी मददगार होता हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Thehindtech
Top