Saturday, 14 Dec, 1.32 pm The Hind Tech

न्यूज़ अपडेट
फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाएं, निर्मला सीतारमण का स्थान रहा यह

फोर्ब्स ने 12 दिसंबर 2019 को दुनिया भर में 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की। फोर्ब्स एक अमेरिकी व्यापार पत्रिका है जो व्यापार, उद्यमिता, निवेश, नेतृत्व, जीवन शैली, आदि पर केंद्रित है। यह विभिन्न क्षेत्रों में दुनिया भर में प्रभावशाली लोगों की सूची भी जारी करता है।

भारत के द्वीप समूह के इस द्वीप पर प्रतिबंध है, जानिए क्यों ?

सूची के अनुसार, वर्तमान में पृथ्वी पर शीर्ष 10 सबसे शक्तिशाली महिलाएं हैं :

  1. एंजेला मर्केल
  2. क्रिस्टीन लेगार्ड
  3. नैन्सी पेलोसी
  4. उर्सुला वॉन डेर लेयेन
  5. मेरी बर्रा
  6. मेलिंडा गेट्स
  7. अबीगैल जॉनसन
  8. एना पेट्रीसिया बॉटिन
  9. गिन्नी रोमिट्टी
  10. मार्लिन ह्युसन

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल प्रथम स्थान पर, यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्दे दूसरे स्थान पर, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी तीसरे स्थान पर रहीं। निर्मला सीतारमण, बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना से पीछे हैं। (29 वें स्थान पर)

निर्मला सीतारमण फोर्ब्स सूची में एक नवागंतुक हैं और भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। उनका रैंक 34 हैं, मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्होंने मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद भारत के रक्षा मंत्री के रूप में भी कार्य किया। (अल्प समय के लिए, मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद, अरुण जेटली ने अंशकालिक रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया)। वह पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बाद यह पद संभालने वाली दूसरी और एकमात्र महिला हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Thehindtech
Top