Saturday, 14 Dec, 10.48 am The Hind Tech

न्यूज़ अपडेट
सऊदी अरब में साल 2020 में तैयार होगी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत

नए साल में सभी लोग कुछ नया करना चाहते हैं। इसी नए साल में मतलब 2020 में दुनिया में एक नया बदलाव आने वाला हैं। 2020 में बहुत सी चीजें बदलने वाली हैं। सबको हैरान करने वाला यह बदलाव आने वाला हैं कि, सऊदी अरब में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत तैयार होने वाली हैं। अभी तक दुबई की बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत जानी जाती थी। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा।

इस टॉवर को सऊदी प्रिस अलवलीद बिन तलाल उस कंपनी के अध्यक्ष उन्होंने निर्माण किया हैं। इस योजना की घोषणा साल 2011 में की थी और इस टॉवर को निर्माण करने का कार्य 1 अप्रेल 2013 को शुरू हुआ था। सऊदी अरब के टॉवर को अब किंगडम टॉवर और माइल-हाई टॉवर के नाम से भी जाना जाता हैं।

दुनिया के सबसे ऊंची इमारत के बारे में बताया जाए तो यह बताया गया है कि, इस टॉवर की लंबाई 3300 फुट होगी। बुर्ज खलीफा और सऊदी अरब के इमारत की तुलना की जाए तो किंगडम टॉवर बुर्ज खरीफा से करीब 600 फिट ऊंचा होने वाला हैं। उसकी बालकनी भी कुछ इस तरह से बनाई गई हैं कि, सूरज से पैदा होने वाली गर्मी से टॉवर को बचाने में मदद मिलने वाली हैं। इस टॉवर को होटल के रूप में बनाया जाने वाला हैं। इस टॉवर का डिजाइन त्रिकोणीय आकार में बनाई गई हैं, क्योंकि ऊंचाई पर यह इमारत हवा के वेग को किसी भी दिशा से झेल पाए। इस का क्षेत्रफल 2,40,000 वर्ग मीटर में फैला होगा। इस इमारत को 200 कमरे, चार सीजन होटल, 121 सर्विस अपार्टमेंट्स और 360 आवासीय अपार्टमेंट शामिल हैं।

इस टॉवर कि डिजाइन मशहूर वास्तुकार एड्रियन स्मिथ और गार्डन गिल ने तैयार किया हैं। इन के बारे में बताय जाए तो दुनिया की शीर्ष 11 इमारतों में से चार इमारतों का डिजाइन इन्होंने तैयार किया हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Thehindtech
Top