Sunday, 19 Jan, 6.20 pm TV9 भारतवर्ष

सोशल स्यापा
भारत ने किया 3,500 किलोमीटर तक मार करने वाली न्यूक्लियर मिसाइल K-4 का सफल परिक्षण

भारत ने आंध्र प्रदेश में पनडुब्बी से 3500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल K-4 का सफलतापूर्वक परिक्षण किया है. DRDO द्वारा विकसित की गई इस मिसाइल को नौसेना के स्वदेशी आईएनएस अरिहंत श्रेणी के परमाणु संचालित पनडुब्बियों पर लैस किया जाएगा.

सूत्रों के रविवार सुबह समुद्र में पानी के भीतर से एक अंडरग्राउंड प्लेटफॉर्म से मिसाइल को 1,500 किलोमीटर की दूरी पर टेस्ट फायर किया गया. मिसाइल को भारत द्वारा निर्मित की जा रही अरिहंत श्रेणी की परमाणु पनडुब्बियों के बेड़े पर तैनात किए जाने के लिए विकसित किया जा रहा है. भारत इस मिसाइल को परमाणु पनडुब्बियों पर तैनात करने से पहले कई और मिसाइल टेस्ट कर सकता है. फिलहाल, नौसेना की केवल एक न्यूक्लियर बोट आईएनएस अरिहंत चालू है.

K-4 उन दो अंडरवाटर मिसाइल्स में से एक है, जिन्हें DRDO द्वारा विकसित किया जा रहा है. एक और अन्य 700 किलोमीटर से अधिक की मारक क्षमता वाली BO-5 मिसाइल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी सूत्रों ने पहले ही साफ किया था कि k-4 का परीक्षण पानी के नीचे के पंटून से किया जाएगा.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: TV9 Bharatvarsh
Top