Sunday, 29 Mar, 11.34 am उदयपुर किरण

इंडिया
दूध पीने के तुरंत बाद ना सोए, ऐसा करने पर कई बीमारियों को दे रहे हैं बुलावा

नई दिल्ली (New Delhi) . क्या आप ये जानते हैं के दूध का ज्यादा सेवन अपनी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है? दूध के ढेरों साइड इफेक्ट्स हैं अगर इसे गलत वक्त पर या फिर गलत मात्रा में पिया जाए. कई लोग रात में दूध पीते हैं और दूध पीते ही सो जाते हैं. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप कई बीमारियों को बुला रहे हैं. इसलिए जब भी आप दूध पीए तो उसके तुरंत बाद न सोएं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा, शिक्षक वीडियो लेक्चर तैयार करें

दूध पीने के कम से कम दो तीन घंटे के बाद सोएं. हमारे शरीर में अम्ल और क्षार का नियंत्रण में रहना बहुत जरुरी होता है. वहीं दूध और डेयरी के उत्पाद अम्ल बढ़ाते हैं, जो कि आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है. इससे एसिड बनता है और आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. कई लोगों को दूध से एलर्जी भी होती है. यह दूध में मौजूद भारी प्रोटीन का इम्यून सिस्टम में होने वाला रिएक्शन है.

पीवी सिंधु का बड़ा फैसला, आंध्र और तेलंगाना को 5-5 लाख रूपए किए डोनेट

दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है और उसमें से कुछ आपके सिस्टम के साथ रिएक्शन करते हैं. दूध कई बीमारियों को दूर करता है, लेकिन ये कई बीमारियों को न्यौता भी देता हैं. कई लोगों को दूध की वजह से एसिडिटी होती है और इसकी वजह से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई लोग दूध पीते हैं, लेकिन वो दूध के साथ चीनी भी लेते हैं. वो दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं. इससे शरीर में जलन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की समस्या होती है. ये बात लगभग हर कोई जानता है कि दूध पीना सेहत के लिए अच्छा है. दूध में ऐसे कई गुण होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

ओडिशा में तीसरे स्टेज में पहुंच सकता है कोरोना वायरस ?

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Udaipur Kiran Hindi
Top