Monday, 21 Sep, 10.25 am UPUK Live

होम
17 मार्च से बंद ताजमहल और आगरा का किला आज से खुले, ये रहे गाइड लाइन

आगरा में दो ऐतिहासिक स्थल सोमवार से फिर से खुल रहे हैं। पर्यटक ताजमहल और आगरा के किले को देख सकेंगे जो 17 मार्च से बंद हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारियों ने इन दोनों स्थलों को फिर से खोलने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं।

इस दौरान Covid-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। 17 वीं शताब्दी के बाद यह पहली बार था कि ताजमहल इतने दिनों (188) तक बंद रहा।

इतिहासकार राजकिशोर राजे के अनुसार - ताजमहल 1632 और 1648 के बीच बनाया गया था। अब तक इसके दरवाजे तीन बार बंद किए जा चुके हैं। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पहली बार 15 दिनों के लिए ताजमहल को बंद कर दिया गया था। 1978 की बाढ़ के दौरान इसे सात दिनों के लिए बंद कर दिया गया था। इसके बाद, कोरोनवायरस के कारण, 17 मार्च को, ताज दीदार पर 15 दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। बाद में इसे अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

एएसआई ने आगरा मंडल में 26 और आगरा शहर में ताजमहल जैसे लाल किला, मेहताब बाग, सिकंदरा में अकबर का मकबरा, मरियम का मकबरा, एत्मादुद्दौला जैसे आठ स्मारकों को बंद कर दिया था। ताजमहल और आगरा किले को छोड़कर, अन्य सभी स्मारक 1 सितंबर से खोले गए थे।

अधिकतम पांच हजार आगंतुक एक दिन में ताजमहल और 2500 पर्यटकों को आगरा के किले में प्रवेश दिला सकते हैं। दोनों स्मारकों के टिकट विंडो बंद रहेंगे। ऑनलाइन टिकट बुक करना होगा। QR कोड को स्कैन करके भी टिकट प्राप्त किया जा सकता है। स्मारकों में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने का निर्णय लिया जाएगा। सीआइएसएफ पर्यटक की जांच करेगी। पर्यटक तमजहल में शाहजहाँ और मुमताज की कब्रों को देख सकेंगे। हालांकि, केवल पांच पर्यटक ही समाधि पर जा पाएंगे।

इस गाइड लाइन का पालन करें

पर्यटकों को मास्क, सामाजिक दूरी पर रखना होगा।
टिकट खिड़कियां बंद हो जाएंगी। प्रवेश ऑनलाइन टिकट के माध्यम से उपलब्ध होगा।
पार्किंग सहित सभी भुगतान डिजिटल मोड में किए जाने हैं।
दीवारों और रेलिंग से दूर रहना होगा।
प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बिना लक्षण वाले लोगों को ही प्रवेश मिलेगा।
स्मारक पर समूह फोटोग्राफी की कोई मंजूरी नहीं होगी।
विदेशियों को प्रवेश टिकट के लिए 1100 रुपये और देश के पर्यटकों के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: UPUKLive
Top