Friday, 26 Apr, 10.17 pm UPUK Live

राष्ट्रीय समाचार
इलेक्ट्रिशन की बेटी सुबिया प्रवीण को मिली अमेरिका में 20 लाख की स्कॉलरशिप

नई दिल्ली। एक बार फिर गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुबिया प्रवीण ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाते हुए अमेरिका में स्कॉलरशिप के लिये चयनित किया गया है,सुबिया जामिया में काम करने वाले इलेक्ट्रीशियन कलीमुद्दीन अहमद की सबसे बड़ी संतान है।
जामिया मिल्लिया की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह नर्सरी क्लास से जामिया में पढ़ रही है और वह बहुत ही होशियार स्टूडेंट है। इस साल सुबिया ने क्लास 10 बोर्ड परीक्षा दी है और वह भविष्य में वैज्ञानिक बनना चाहती है। सुबिया की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए प्रोफेसर अख्तर ने उन्हें प्रतिस्पर्धी कौशल विकसित करने और उस क्षेत्र में उच्च लक्ष्य हासिल करने की सलाह दी जिसमें उनकी रूचि है। जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) के इलेक्ट्रीशियन कलीमुद्दीन अहमद की बेटी सुबिया परवीन को एक छात्रवृत्ति पर प्रतिष्ठित 10 महीने के अमेरिकी शिक्षा कार्यक्रम के लिए चुना गया है। जेएमआई से संबद्ध जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सुबिया के दसवीं कक्षा के छात्र को अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा प्रायोजित कैनेडी-लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी (वाईईएस) छात्रवृत्ति के लिए चुना गया है।
जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) (JMI) की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने जामिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल की क्लास 10 स्टूडेंट सुबिया परवीन से मुलाकात की। परवीन का हाल ही में प्रतिष्ठित केनेडी-लुगार युथ एक्सचेंज एंड स्टडी (Kennedy-Lugar Youth Exchange and Study) (YES) स्कॉलर्शिप के लिए चयन हुआ है। प्रोफेसर अख्तर ने परवीन को इसके लिए मुबारकबाद दी। सुबिया को अमरीका में 10 माह के कोर्स की पढ़ाई के लिए 28 हजार अमरीकी डॉलर (करीब 19 लाख 60 हजार 504 रुपए) स्कॉलर्शिप के रूप में मिलेंगे। कोर्स की पढ़ाई अगस्त, 2019 से जून, 2020 तक चलेगी।
कुलपति ने सुबिया से अपने ऑफिस में मुलाकात की। वहीं, जामिया के रजिस्ट्रार ए पी सिद्दिकी (आईपीएस) ने भी सुबिया को बधाई देते हुए कहा कि इस कोर्स के लिए चयन प्रक्रिया बहुत ही प्रतिस्पर्धात्मक रही थी और छात्रा (सुबिया) और जामिया दोनों के लिए गर्व का क्षण है। केनेडी-लुगार युथ एक्सचेंज एंड स्टडी (Kennedy-Lugar Youth Exchange and Study) प्रोग्राम की स्थापना अक्टूबर, 2002 में की गई थी।
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: UPUKLive
Top