Thursday, 29 Oct, 10.13 pm UPUK Live

लाइफस्टाइल
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुँचाती है अदरक!

अदरक के फायदों के बारे में तो हम सब जानते है लेकिन आप शायद इसके नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे। अदरक का ज्यादा सेवन करने से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। अदरक को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक माना जाता है।

अगर कहें कि अदरक आपको बीमार भी कर सकता है तो आपको यकीन नहीं होगा! अदरक खाद्य पदार्थ होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि भी है। अदरक बहुत सारी बीमारियां से बचाव करने में लाभदायक हो सकता है। यदि आप ये सोचते हैं कि अदरक का सेवन करना हमें हेल्दी बना रहा है, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहें हैं! अदरक के ज्यादा सेवन से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा हो सकता है।

अदरक का ज्यादा सेवन करना आपके सेहत में सुधार नहीं लाता, बल्कि आपके दिल को बीमार बना देता है। इसका ज्यादा सेवन करने से आपको दिल को नुकसान पहुंच सकता है। अदरक का ज्यादा सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आती है, साथ में ही ब्लड प्रेशर के घटने-बढऩे की समस्या का भी आपको सामना करना पड़ सकता है।

अदरक आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन, कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे में उन्हें अदरक को त्वचा पर लगाने से जलन हो सकती है। स्किन पर अदरक लगाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो तो इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए।

अदरक का ज्यादा इस्तेमाल हमारे खून को पतला करने का काम करती है। इसके साथ ही अदरक आपके खून में जमने वाले थक्कों को एस्पिरिन की ही तरह ही रोकती है।

यदि आप डायबिटिक के मरीज है, तो अदरक का सेवन एक सीमित मात्रा में करना ही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि अदरक धीरे धीरे आपके ब्लड शुगर को कम कर देती है। जिससे आपको हाइपोग्लाइसीमिया यानि खून में शुगर की कमी नामक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन करना जहां गर्भवती महिलाओँ को जी मिचलाने और उल्टी से निजात दिलाता है, वहीं एक शोध के अनुसार अदरक का अधिक सेवन करना गर्भपात के खतरे को बढ़ा देता है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: UPUKLive
Top