Thursday, 16 Sep, 11.15 pm Business Sandesh

लेटेस्ट न्यूज़
सेंसेक्स ने पहली बार किया 59000 को क्रॉस, सेंसेक्स-निफ्टी ने बनाया ऑल-टाइम-हाई का नया रिकार्ड

भारतीय शेयर बाजार ने आज सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन में नए ऊंचाई के रिकार्ड को बना लिया। बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के सेंसेक्स ने आज पहली बार 59000 के स्तर को क्रॉस करते हुए नई ऊंचाई का नया रिकार्ड बनाया।

आज के कारोबार में सेंसेक्स जब 59,204.29 के स्तर पर पहुंचा तो उसने अपने सारे पुराने कीर्तिमान को भंग करते हुए नया सार्वकालिक उच्चतम स्तर का रिकार्ड बना लिया। आज एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के निफ्टी ने भी अपना सार्वकालिक उच्चतम स्तर (17,644.60) का नया कीर्तिमान बनाया।

आज वृहस्पतिवार 16 सितंबर के दिन की समाप्ति के समय सेंसेक्स ने 417.96 अंकों के शानदार बढ़त के साथ 59,141.16 के ऊंचाई पर पहुंच गया। वैसे ही निफ्टी ने भी 110.05 अंकों की बढ़त बनाते हुए 17,629.50 के स्तर पर क्लोज़िंग की। आज के दिन में सेंसेक्स ने 0.71 प्रतिशत, जबकि निफ्टी ने 0.63 प्रतिशत की बढ़त बनाई। इस तरह से आज सेंसेक्स ने निफ्टी को मात दी।

ज्ञात हो कि आज बाजार ने शुरुआत भी अच्छी बढ़त के साथ की थी। आज ओपनिंग बेल के समय सेंसेक्स 80.46 अंकों के बढ़त के साथ 58803.66 के स्तर पर खुला। वहीं, निफ्टी ने आज 27.80 अंकों की बढ़त बनाते हुए 17547.30 के स्तर पर ओपनिंग प्राप्त की थी।

आज के दिन मार्केट ने ज्यादातर समय बढ़त का कारोबार किया। हां एक समय मार्केट कल के क्लोज़िंग से कम के स्तर पर भी जरूर पहुंच गया था। मगर मार्केट ने अपने कारोबार के अंत में जो पिकअप पकड़ा वह शानदार था। इस शानदार तेजी से मार्केट ने सारेरेकॉर्ड तोड़ दिया।

आज मार्केट में आए इस तेजी के लिए केंद्र सरकार द्वारा दूरसंचार क्षेत्र के लिए किए गए घोषणाओं का बहुत असर रहा। मार्केट आज और भी ज्यादा ग्रोथ करता मगर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा के द्वारा मुद्रास्फीति पर दिए गए स्टेटमेंट ने निवेशकों के भारतीय मार्केट में तत्काल सुधार आने के संदेह को और गाढ़ा किया।

आरबीआई डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा ने कहा कि मुद्रास्फीति केवल धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। इसके साथ ही एशियाई बाजारों ने आज गुरुवार को पिछले दिन की बिकवाली से उबरने के लिए संघर्ष किया, हांगकांग के साथ-साथ कैसिनो में और साथ ही तकनीकी फर्मों को सेक्टरों पर सरकारी कार्रवाई के बाद नुकसान हुआ। आज के दिन में इंडसइंड बैंक, ITC, SBI, रिलायंस और IOC के शेयर लाभ में रहें। वहीं भारती एयरटेल, ग्रासिम, TCS, श्री सीमेंट और टाटा स्टील को सबसे ज्यादा नुककसान हुआ।

- एजेंसी/न्यूज़ हेल्पलाइन

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Business Sandesh Hindi
Top