Monday, 25 Jan, 7.07 am दैनिक भास्कर यूपी यूके

बड़ी खबर
Bird flu Symptoms: अब तक 9 राज्यों के मुर्गियों में हुई Bird Flu की पुष्टि, जानें लक्षण

मुर्गियों के लिए 9 राज्यों (केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में और कौओं/ प्रवासी/ जंगली पक्षियों के लिए 12 राज्यों (मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू व कश्मीर और पंजाब) में एविएन फ्लू (बर्ड फ्लू) के प्रकोप की पुष्टि हो गई है

उत्तराखंड के जिले अल्मोड़ा (आरके पुरा, हवालबाघ); गुजरात के जिले सोमनाथ (दोलासा, कोडिनार) से लिए गए मुर्गियों के नमूनों में Bird Flu की पुष्टि हुई है. इसके अलावा जम्मू व कश्मीर संघ शासित राज्यों (कुलगाम, अनंतनाग, बड़गाम और पुलवामा) में कौओं; उत्तराखंड की टिहरी रेंज में कलीजी तीतर पक्षी में Bird Flu की पुष्टि हो गई है. हालांकि, राजस्थान के अलवर जिले से लिए गए कौओं के नमूने एविएन फ्लू के लिए निगेटिव पाए गए हैं.

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के प्रभावित केन्द्रों में नियंत्रण और रोकथाम की कार्रवाई (स्वच्छता और विसंक्रमण) की जा रही है. सभी राज्य एविएन फ्लू पर तैयारी, नियंत्रण और रोकथाम के लिए संशोधित कार्य योजना, 2021 के आधार पर सभी राज्यों/ संघ शासित क्षेत्रों द्वारा अपनाए गए नियंत्रण उपायों के संबंध में प्रतिदिन विभाग को सूचनाएं दे रहे हैं. विभाग सोशल मीडिया (ट्विटर, फेसबुक हैंडल्स) सहित कई प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से एआई के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है.

बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird flu Symptoms)

ये वायरस शरीर में घुसने से विकसित होने में 2 से 8 दिन का वक्त लेता है. बर्ड फ्लू से संक्रमित होने पर आमतौर पर सबसे पहले सूखी खांसी होती है.

गले में खरास होती है. तेज बुखार, जुकाम, नाक बहना, हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों में दर्द इसके आम लक्षण हैं.

खबर साभार : कृषि जागरण

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Dainik BhaskarUP
Top