Sunday, 24 Nov, 12.19 am e24

बॉलीवुड
84 साल के हुए सलीम खान, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें

Nov. 24, 2019, 12:18 a.m.

24 नवंबर 1935 को इंदौर में जन्में सलीम खान Salim Khan ने बतौर एक्टर 'तीसरी मंजिल' और 'सरहदी लुटेरा', 1967 में 'दीवाना' और 1977 में 'वफादार' जैसी फिल्मों में काम किया है लेकिन उनकी असली पहचान पटकथा लेखक के तौर पर होती है।

22 साल की उम्र में सलीम खान Salim Khan हीरो बनने मुंबई आ गए लेकिन बीच में ही शादी कर घर बसा लिया। सलीम खान Salim Khan को इसी साल मास्टर दीनानाथ मंगेशकर Deenanath Mangeshkar लाइफटाइम पुरस्कार से नवाजा गया है।

शायद आप नहीं जानते होंगे कि फिल्म शोले में जय यानी की अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan और वीरू यानी की धर्मेन्द्र Dharmendra के किरदारों के नाम सलीम खान Salim Khan के इंदौर के अपने कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव कलेवर से प्रेरित है।

वहीं 'शोले' में ठाकुर बलदेव सिंह का नाम उन्होंने अपने ससुर के नाम पर रखा था, जो मुंबई में मशहूर डेंटिंस्ट थे। फिल्म शोले की स्क्रिप्ट और डायलॉग्स लिखने के लिए सलीम Salim Khan-जावेद Javed Akhtar को डेढ़ लाख रुपये दिए गए थे। एक समय में ये जोड़ी हिट मानी जाती थी लेकिन आपसी मनमुटाव की वजह से दोनों अलग हो गए।

सलीम खान Salim Khan के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने 1964 में सुशीला चरक Sushila Charak से शादी की थी।

शादी से पहले सलीम खान Salim Khan ने करीब 5 साल तक उन्हें डेट भी किया। शादी के बाद सुशीला खान Sushila Charak ने अपना नाम बदलकर सलमा Salma Agha रख लिया।

सलीम खान Salim Khan की पहली पत्नी सलमा Salma Agha से उन्हें तीन बेटे सलमान Salman Khan, अरबाज Arbaaz Khan और सोहेल खान Sohail Khan हैं और एक बेटी अलवीरा Alvira Khan Agnihotri है। जल्द ही इस प्यार में किसी और एंट्री हो गई।

1957 में हेलेन Helen ने अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी की थी लेकिन उनकी बेवफाई ने हेलेन को एक एक पैसे का मोहताज कर दिया था। ऐसे में हेलेन Helen का साथ दिया सलीम खान Salim Khan ने।

दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई हेलेन को फिर से काम मिलने लगा। उस वक्त सलीम Salim Khan पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन प्यार के आगे किसका बस चलता है। तमाम ऐतराज के बावजूद दोनों ने 1981 में शादी कर ली।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: e24bollywoodhindi
Top
// // // // $find_pos = strpos(SERVER_PROTOCOL, "https"); $comUrlSeg = ($find_pos !== false ? "s" : ""); ?>