Monday, 25 Jan, 9.43 am First India News

होम
Weather Alert: मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान, बर्फीली हवाओं का सितम रहेगा जारी

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में रविवार को बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर तथा मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है. दिल्ली में भी धुंध की घनी चादर छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई और यातायात प्रभावित हुआ. घने कोहरे के चलते सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 200 मीटर जबकि पालम में 100 मीटर दर्ज की गई.

शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान:
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पूर्वी हवा चलने और बादल छाए रहने के चलते तापमान बढ़कर 8.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. पूर्वी हवा बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से आ रहीं उत्तर-पश्चिमी पवनों की भांति ठंडी नहीं होतीं जबकि बादल छाए रहने की वजह से तापमान में वृद्धि होती है. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है.

अगले तीन-चार दिन प्रभाव बना रहेगा:
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी. अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा. मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र के लोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

राजस्थान के हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा:
राजस्थान के हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा. भीलवाड़ा में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं प्रदेश के सिरोही जिले की पर्वतीय पर्यटन नगरी माउंट आबू में लगातार कड़ाके की सर्दी का असर देखने को मिल रहा है और न्यूनतम तापमान जहां आज -4 डिग्री के करीब है. इसकी वजह से चारों और देखे तो ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील होती हुई नजर आई. वहीं कारों की छतों पर भी यही नजारा नजर आया.

अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली. उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात के तापमान माइनस दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. इसके अलावा गुलमर्ग का तापमान शनिवार रात माइनस 11 डिग्री सेल्सियस रहा. पहलगाम का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच मौसम शुष्क रहा:
मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच मौसम शुष्क रहा. राज्य के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाया रहा. राज्य में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'किशनपुर थाना इलाके के मेहरौली गांव में 45 वर्षीय किसान कामता निषाद की अपने खेत में सिंचाई करते वक्त कथित रूप से ठंड लगने से मौत हो गई.' सोर्स- भाषा

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First India News
Top