Friday, 16 Apr, 7.18 pm हरिभूमि

होम
PNB Scam: ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण की मंजूरी दी, नीरव मोदी को जल्द लाया जाएगा भारत

भारत से भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को जल्द देश लाने की तैयारी हो गई है। शुक्रवार को ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। नीरव मोदी 13 मार्च 2019 को अरेस्ट हुआ था। जिसके बाद से वह ब्रिटेन की जेल में बंद है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम की गृह सचिव प्रीति पटेल ने सीबीआई अधिकारियों को भगोड़े अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी के भारत में प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। नीरव मोदी पर 14,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से फ्रॉड का मामला चल रहा है। उसने कथित रूप से पंजाब नेशनल बैंक में मेहुल चोकसी के साथ मिलकर धोखाधड़ी को अंजाम दिया था।

25 फरवरी को वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने मोदी के प्रत्यर्पण की अनुमति दी थी। कोर्ट के बाद यूके के गृह विभाग को मामला की रिपोर्ट भेजी गई। उसके बाद अब पूरी तरह से प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। ब्रिटेन जिला न्यायाधीश सैमुअल गूजी ने कहा कि नीरव मोदी का भारत में प्रत्यर्पण मानवाधिकारों के अनुपालन में है। मुझे संतोष है।

इससे पहले, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने नीरव मोदी के यूके गृह सचिव के लिए प्रत्यर्पण की सिफारिश की थी, इसलिए यूके भारत सरकार के अधिकारियों के साथ प्रत्यर्पण के लिए अनुमति देगी।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Haribhoomi
Top