Monday, 28 Sep, 6.33 pm Mithila Hindi News

होम
भारत सरकार के नए नियम: गाड़ी चलाते वक्त रास्ता देखने के लिए कर सकेंगे मोबाइल का प्रयोग पढें पूरी खबर

रोहित कुमार सोनू

मिथिला हिन्दी न्यूज :-यदि आप वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, आदि कई और अधिक खुश हैं! वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करना कानून के खिलाफ है। पकड़े जाने पर जुर्माना अनिवार्य है। लेकिन अब कोई समस्या नहीं है। इस नियम को केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बदल दिया था।

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय के नए नियम 1 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे।मन काफी उग्र लगता है, है ना? क्योंकि बहुत से लोगों को देखा जाता है, गुप्त रूप से कानून पर ध्यान दिए बिना, लोगों के जीवन की परवाह किए बिना, वे अक्सर अपने कानों में हेडफ़ोन या फोन लेकर भाग जाते हैं।

लेकिन वह नियम बिल्कुल नहीं आ रहा है, जहां आप गाड़ी चलाते समय फोन पर बात कर सकते हैं! शनिवार को, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि अब से, ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, इस मामले में एक शर्त है। यानी आप सड़क पर जीपीएस के जरिए सड़क खोजने के लिए फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, दोपहिया या चार पहिया वाहनों के चालकों को मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करने पर 1,000 रुपये से 500 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।शनिवार को भारत सरकार कुछ बेहद खुशहाल नियम लाई। यानी अब आपको वाहन चलाते समय कोई दस्तावेज साथ लेकर नहीं चलना होगा। इस मुद्दे ने वास्तव में बहुत राहत दी है। क्योंकि आपातकालीन स्थिति में, यदि कोई व्यक्ति घर छोड़ना और दस्तावेजों के बिना सड़क पर बाहर जाना भूल जाता है, तो यह एक समस्या बन जाती है! केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने नए सड़क परिवहन अधिनियम के तहत एक नया अधिनियम जारी किया है। नए अधिनियम के अनुसार, अब ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र, बीमा कागज और प्रदूषण प्रमाण पत्र के साथ बाइक सहित सभी प्रकार के वाहनों को ले जाना अनिवार्य नहीं है।कारण यह है कि इन सभी का परीक्षण ई-पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार एक सॉफ्टवेयर लाई है, ड्यूटी ट्रैफिक पुलिस उस सॉफ्टवेयर की मदद से वाहन के सभी आवश्यक दस्तावेजों को देख सकती है।

पुलिस के पास एक विशेष मशीन होगी। या अपने मोबाइल पर एक विशेष ऐप पर जाएं और वहां कार नंबर दर्ज करें और सभी जानकारी जल्दी से बाहर आ जाएगी। आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके जरिए ई-चालान भी काटा जाएगा।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Mithila Hindi News
Top