जानें किस गंध से मच्‍छर रहते है कोसों दूर, कौनसी गंध उन्‍हें बुलाती है पास

Boldsky via Dailyhunt

मानसून आते ही मच् छरों का घर पर हमला शुरु हो जाता है। मच् छरों को कुछ खास प्रकार की गंध नापसंद होती है।

लहसुन
परेशानी और चिंता बढानेवाले मच्छरों को लहसुन की गंध से नफरत होती है । रोज़ाना लहसुन का सेवन करें और इन्हें खिड़की के पास भी रखें।

नीम
नीम कई समस्‍याओं का हल है। मच्‍छरों को भगाने में भी नीम बहुत काम आते है। नीम के तेल में डूबी रूई को खिड़की के पास रखें। इसी तरह घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे, मच्छर काटेंगे नहीं।

तुलसी
घर- घर में पाया जानेवाला तुलसी का पौधा मच्छरों को दूर रखने का काम करता है। तुलसी की पत्तियों से निकाले गए तेल को स्प्रे करने से मच्छर घर से दूर रहते हैं।

लेमनग्रास
हां! लेमनग्रास के पौधे से निकाला गया सिट्रोनेला तेल मच्छरों को दूर रखने के लिए जाना जाता है। इसे एसेंशियल ऑयल का घर में थोड़ा स्‍प्रे करने से ये घर में दिखेंगे भी नहीं।

पुदीना
हरे पुदीने की पत्तियां मच्छरों को भगाने का काम करती हैं। परदों और खिड़कियों के पास पेपरमिंट ऑइल की बोतल रखें या इनका स्प्रे करें, मच्छरों की समस्या कम होती है।

इन चीजों की गंध से ज्‍यादा मच्‍छर होते है आकर्षित परफ्यूमआप मानेंगे नहीं लेक‍िन ये सच है क‍ि मच्‍छर परफ्यूम की मीठी खुश्‍बू से आकर्षित होते हैं। हालांकि, अभी तक इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक तथ्य अभी उपलब्ध नहीं हैं।

पसीना
आपको सुनकर एक बार शायद थोड़ा सा अटपटा लगेगा। लेक‍िन ये सच है क‍ि मच्‍छर पीसने की गंध से अट्रेक्‍ट होते हैं। आपके शरीर में मौजूद लैक्टिक एसिड होता है वो मच्‍छर और कुछ खास क‍िस्‍म के कीड़े- मकौड़ों को आपके प्रति आकर्षित करता है।

ओ ब्‍लड ग्रुप
इंस्टीट्यूट ऑफ पेस्ट कंट्रोल टेक्नोलॉजी ऑफ चिबा द्वारा किए गए शोध के अनुसार, मच्‍छर O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्‍यादा काटते हैं। ये उनकी महक जल्‍दी पहचान लेते है।

पूरी कहानी देखें