2022 Maruti Baleno में दिया जाएगा कनेक्टेड कार तकनीक, देखें नया टीजर

Drive Spark via Dailyhunt

2022 Maruti Baleno को 23 फरवरी 2022 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाना है लेकिन उसके पहले कंपनी ने इसका एक नया टीजर जारी किया है।

इसमें बलेनो के कनेक्टेड कार तकनीक सुजुकी कनेक्ट को दिखाया गया है, इस मॉडल को नई जनरेशन सुजुकी कनेक्ट के साथ लाया जाना है जिससे ढेर सारे आधुनिक फीचर्स को आप आसानी से कंट्रोल कर पायेंगे।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

जैसे कि नए टीजर में देखा जा सकता है कि इसे मोबाइल से कनेक्ट करके कार के कई फीचर्स को कंट्रोल किया जा सकता है, हालांकि इसमें कुल कितने फीचर्स दिए जायेंगे इसका खुलासा नहीं किया गया है।

देश में पिछले कुछ सालों में कनेक्टेड कारों का ट्रेंड खूब बढ़ा है और ऐसे में मारुति सुजुकी भी इसमें पीछे नहीं रहना चाहती है जिस वजह से इस कनेक्टेड कार तकनीक को अपडेट करके ला रही है।

इसमें कई जानकारी जैसे फ्यूल गाज रीडिंग, डिस्टेंस टू एम्पटी, ओडोमीटर आदि को देखा जा सकता है। यह ऐप कार के हालत की जानकारी देने वाला है, इसके साथ ही कार के हजार्ड लाइट को ऑन किया जा सकता है तथा दूर से ही कार को लॉक अनलॉक किया जा सकता है।

इसके अलावा इस कार में नया 9 इंच का डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा हेड्स अप डिस्प्ले दिया जाना है।

कंपनी ने इसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, इसे कुल 6 वैरिएंट के विकल्प में लाया जाना है जिसमें पहले के बदले 2 नए वैरिएंट के विकल्प जोड़े गये हैं।

नई Maruti Baleno का उत्पादन भी कंपनी ने शुरू कर दिया है और जल्द ही इसे डीलरशिप पर पहुंचाया जा सकता है। वर्तमान में ग्राहक इस प्रीमियम हैचबैक के अपडेटेड मॉडल की टेस्ट ड्राइव शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

इसके केबिन में नया डैशबोर्ड दिया जाना है। इसके डैशबोर्ड में एक फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है। आपको स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के साथ एक नया स्टीयरिंग व्हील और एक क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी मिलता है। इसके साथ ही 360- डिग्री कैमरा भी दिया गया है।

बलेनो फेसलिफ्ट में 9- इंच का बड़ा स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके क्लाइमेट कंट्रोल वाले नौब को नया डिजाईन दिया गया है और इसके स्टीयरिंग व्हील को डिजायर से लिया गया है।

इसके साथ ही इसमें हेड्स अप डिस्प्ले, 6 एयरबैग, आर्क्मिस साउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, की लेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, ऑटो एलईडी हेडलाइट जाना है।

सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट अमाउंट दिया जाएगा।

मारुति नई Baleno के इंजन में बदलाव नहीं करेगी। वर्तमान में भारत में मारुति Baleno को एक इंजन विकल्प में उपलब्ध कराया गया है। पहला 1.2- लीटर पेट्रोल इंजन है जो 83 बीएचपी का पॉवर और 113 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।

यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल एएमटी गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं दूसरा 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन है जो 90 बीएचपी का पॉवर प्रदान करता है।

इसके सीवीटी की जगह पर एएमटी को लाया जाना है। Baleno फेसलिफ्ट अब मैन्युअल के साथ 22.35 किमी/ लीटर एएमटी के साथ 22.94 किमी/ लीटर का माइलेज प्रदान करने बाला है, जो कि मैन्युअल पहले 23.87 किमी/ लीटर माइलेज देता था।

बतातें चले कि इसके मैन्युअल के माइलेज में 1.5 किमी/ लीटर की कमी आई है, वहीं सीवीटी को बंद कर दिया गया है जो कि 19.56 किमी/ लीटर का माइलेज देता था।

पूरी कहानी देखें